×

राफेल से कांपा चीन: आसमान में ले आया J-20 फाइटर जेट, भारत से ले रहा टक्कर

पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील में धोखेबाज चीन की आज सोमवार को घुसपैठ की सारी कोशिशों को भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दी। ऐसे में इस नापाक हरकत के बाद चीन की सेना ने बॉर्डर के पास लद्दाख के ऊपर अपने चेंगदू जे-20 फाइटर जेट उड़ाए हैं।

Newstrack
Published on: 31 Aug 2020 11:32 AM GMT
राफेल से कांपा चीन: आसमान में ले आया J-20 फाइटर जेट, भारत से ले रहा टक्कर
X
पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील में धोखेबाज चीन की आज सोमवार को घुसपैठ की सारी कोशिशों भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दी। ऐसे में इस नापाक हरकत के बाद चीन की सेना ने बॉर्डर के पास लद्दाख के ऊपर अपने चेंगदू जे-20 फाइटर जेट उड़ाए हैं।

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील में धोखेबाज चीन की आज सोमवार को घुसपैठ की सारी कोशिशों को भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दी। ऐसे में इस नापाक हरकत के बाद चीन की सेना ने बॉर्डर के पास लद्दाख के ऊपर अपने चेंगदू जे-20 फाइटर जेट उड़ाए हैं। जिसे जबरदस्त टक्कर देने के लिए भारतीय वायुसेना का राफेल, सुखोई-30एमकेआई और तेजस विमान जैसे जंगी विमान बिल्कुल तैयार हैं।

ये भी पढ़ें... सेना पर बम धमाका: आतंकियों ने काफिले पर किया हमला, कांप उठा कश्मीर

राफेल - चेंगदू जे-20

भारतीय सेना पर शामिल हुए राफेल के आगे चीन के J-20 का इंजन निम्न स्तर का है। ऐसे में युध्द के मामले में भी राफेल चेंगदू J-20 से हद से ज्यादा काबिले तारीफ है। राफेल में हायर वेपन लोड, बैटर हार्डंड और लीथल मिसाइल पावर है। तो चलिए बताते हैं कि राफेल चीन के लड़ाकू विमान चेंगदू जे-20 से किस तरह बेहतर है।

china Chengdu J-20 चीनी विमान (फोटो-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें...बेवफा IPS ऑफिसर: महिलाओं के साथ थे ऐसे संबंध, पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप

विमानों की अपेक्षा करने में सबसे पहले भारत के राफेल में दो Snecma M88 इंजन है। जो 50 किलोन्यूटन थ्रस्ट पैदा करते हैं। चीन के चेंगदू जे-20 में शेनयांग WS-10बी इंजन लगा है।

Rafale फोटो-सोशल मीडिया

जो 145 किलोन्यूटन थ्रस्ट पैदा करते हैं। हालांकि राफेल के इंजन का थ्रस्ट उसे मैन्यूवरिंग करने में आसानी होती है। क्योंकि इंजन के पावर को अपने हिसाब से कंट्रोल करने में आसानी होती है।

भारतीय विमान राफेल का राडार और एवियोनिक्स सिस्टम अत्याधुनिक है। चीन के राडार सिस्टम की कोई जानकारी चीन ने अभी तक जारी नहीं हुई है। राफेल में एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड एरे (AESA) लगा है। इसके अलावा राफेल पर इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट स्पेक्ट्रा लगा है। जो किसी भी तरह के दुश्मन को खोज सकता है, हथियार चला सकता है, संचार जैम कर सकता है।

ये भी पढ़ें...नहीं बचेंगे पाकिस्तान-चीन: भारत पानी के अंदर से मारेगा दुश्मनों को, तैयारी शुरू

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story