×

citizen amendment bill: हिंसा पर हुमा कुरैशी का ट्वीट, कुल्हाड़ी लो और काट डालो

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में जामिया मिलिया(दिल्ली), यूपी होते हुए समूचे देश में फैल गया है, हर तरफ से विरोध प्रदर्शन की खबर मिल रही है। CAA के विरेध में जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यासय के छात्रों के प्रदर्शन के बाद पुलिस का बल प्रयोग फिलहाल देश में बड़ी चर्चा हो रही है।

Harsh Pandey
Published on: 17 Dec 2019 2:12 PM GMT
citizen amendment bill: हिंसा पर हुमा कुरैशी का ट्वीट, कुल्हाड़ी लो और काट डालो
X

मुंबई: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में जामिया मिलिया(दिल्ली), यूपी होते हुए समूचे देश में फैल गया है, हर तरफ से विरोध प्रदर्शन की खबर मिल रही है।

CAA के विरेध में जामिया मीलिया इस्लामिया विश्वविद्यासय के छात्रों के प्रदर्शन के बाद पुलिस का बल प्रयोग फिलहाल देश में बड़ी चर्चा हो रही है।

इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर हर कोई अपना विचार रखने की कोशिश कर रहा है। इस मसले पर हर क्षेत्र(राजनितिक, फिल्म, खेल, कला, साहित्य आदि) के व्यक्तियों के बयान सामने आये हैं। ऐसे में बॉलिवुड सितारे भी आगे बढ़कर इन मुद्दों पर अपनी राय रखी है। फिलहाल जामिया वाले बवाल पर अपने कॉमेंट की वजह से काफी चर्चा में हैं ऐक्ट्रेस हुमा कुरैशी।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

बता दें कि हुमा ने एक-एक कर कई ट्वीट किए हैं। उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए पीएम नरेन्द्र मोदी और आमित शाह से सवाल किया है। हुमा कुरैशी ने अपने ट्वीट के जरिए कहा है, 'यह सही नहीं है। हमारे पास एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र है। छात्रों के साथ पुलिस जिस तरह हिंसा भरा दुर्व्यवहार कर रही है वह भयानक है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों को शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है। पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह, क्या अब कोई ऑप्शन नहीं बचा है?'

हुई ट्रोल...

हुमा के इस ट्वीट पर कई ट्विटर यूज़र्स ने जवाब दिया है और उन्हें ट्रोल भी किया है। लोगों ने हिंसात्मक विडियोज़ शेयर कर हुमा से ही सवाल किया है कि क्या यही शांतिपूर्ण विरोध है?

हुमा ने पुलिस की कार्रवाई पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए तंज भरे लहजे में कहा है कि आप कुल्हाड़ी लेकर इन छात्रों को काटना क्यों नहीं शुरू कर देते? आपका जमीर बचा है या मर चुका है?

यह भी पढ़ें- कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

हुमा ने एक यूज़र को दिया जवाब....

हुमा ने एक यूज़र को जवाब देते हुए अपने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि यह कोई लोकतंत्र का तरीका नहीं है। यह देश की नींव पर हमला है। यह देश को नाजी जर्मनी बनाने की कोशिश है। शर्मा आनी चाहिए...मैं कौन होती हूं.. एक दिन आपका जमीर ही आपको खत्म कर देगा।

एक यूज़र को जवाब देते हुए हुमा ने लिखा कि देश की इकलौती किताब जिसे हम सबको सुरक्षित रखने और बचाने की जरूरत है वह है हमारे देश का संविधान। अपने कट्टरपंथ, पक्षपात और नफरत से ऊपर उठिए।

इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि आप लोग देश के दूसरी तरफ से आने वाले अतिवादी और चरमपंथियों से कहीं से भी बेहतर नहीं हैं। ये देश हमेशा से धर्मनिरपेक्ष देश रहा है और इसलिए हमें ये सुनिश्चित करना होगा कि ये हमेशा धर्मनिरपेक्ष ही बना रहे।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

बता दें कि देश के इस सबसे ताजा और ज्वलनशील मुद्दे पर स्वरा भास्कर, अनुभव सिन्हा, राजकुमार राव, ऋचा चड्ढा जैसे तमाम सितारे अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर चुके हैं।

10 हुए गिरफ्तार...

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के जामिया नगर इलाके में हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ के मामले में पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं और इनमें कोई भी छात्र नहीं है।

पुलिस और जामिया प्रशासन ने कहा...

पुलिस और जामिया प्रशासन दोनों का शुरू से कहना है कि हिंसा में छात्रों का कोई हाथ नहीं था। हिंसा में बाहरी लोग शामिल थे जो आगजनी, तोड़फोड़ के बाद जामिया कैंपस में घुस गए थे।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

पुलिस पर बिना इजाजत कैंपस में घुसने, स्टूडेंट्स और स्टाफ को पीटने, लाइब्रेरी में तोड़फोड़ करने और आंसू गैस के गोले छोड़ने के भी आरोप लगे थे।

इसी बीच कुछ नेताओं व फिल्मी कलाकारों ने घी में आग लगानो का कार्य किया है। नेताओं व फिल्मी कलाकारों ट्विटर के माध्यम से छात्रों के प्रदर्शन को और उग्र करने की कोशिश की है। लगातार भड़काऊ कमेंट करके छात्रों के प्रदर्शन को उग्र करने का प्रयास कर रह रहेॆ हैं। आईये आपको बताते हैं कुछ व्यक्तियों के ट्विट…

अभिनेता एज़ाज खान ने कहा…

बॉलिवुड के थके हुए अभिनेता एज़ाज खान ने नागरिकता कानून खिलाफ हिंसक प्रदर्शन पर ट्विटर के माध्यम से कहा कि नदवा के छात्रों को पुलिस की धमकी, 10 मिनट में सब बंद करो वरना लाठीचार्ज करेंगे बड़ी संख्या में पुलिस है, डरना क्या मरना क्या इनक़िलाब ज़िंदाबाद।

Ajaz Khan

@AjazkhanActor

नदवा के छात्रों को पुलिस की धमकी,10 मिनट में सब बंद करो वरना लाठीचार्ज करेंगे

बड़ी संख्या में पुलिस है,डरना क्या मरना क्या

इनक़िलाब ज़िंदाबाद @AsifRnOfficial @Shadabofficial

283 people are talking about this

स्वरा भास्कर ने कहा…

Swara Bhasker

@ReallySwara



Neha Dixit

@nehadixit123

Video from inside a washroom at Jamia University in Delhi. One student with a smashed eye, another unconscious on the floor, mirrors smashed by @DelhiPolice @CPDelhi, stop the violence.

Embedded video

3,912 people are talking about this

Swara Bhasker

@ReallySwara



Umashankar Singh उमाशंकर सिंह @umashankarsingh

ये हैं दिल्ली पुलिस के मर्द पुलिस वाले!

आपको सैल्यूट है।

सैल्यूट करने का #emoji नहीं मिल रहा।

Embedded video

3,217 people are talking about this

Swara Bhasker

@ReallySwara



Neha Dixit

@nehadixit123

Video from inside a washroom at Jamia University in Delhi. One student with a smashed eye, another unconscious on the floor, mirrors smashed by @DelhiPolice @CPDelhi, stop the violence.

Embedded video

3,912 people are talking about this

पूजा भट्ट ने कहा…

पूजा भट्ट ने ट्वीट में लिखा, “जब पुलिस और लोग, जो संविधान और कानून को बनाए रखने के लिए होते हैं, लोगों को इकट्ठा होने और शांतिपूर्वक विरोध करने से रोकते हैं और फिर इस तरह से बर्बर व्यवहार करते हैं, तो वह लोगों द्वारा दी जाने वाली ऐसी ही प्रतिक्रिया को सुनिश्चित करते हैं। वह रक्षा करने के लिए हैं। विभाजनकारी शासन के साधन मात्र नहीं हैं।

Pooja Bhatt

@PoojaB1972

When the police & people who are meant to uphold the constitution & law prevent people from gathering and protesting peacefully and then behave in such a brute like manner,they ensure adverse responses. They are meant to protect. Not be mere tools of a divisive regime. ?

847 people are talking about this

अनुराग कश्यप ने कहा…

इससे पहले अनुराग कश्यप ने नागरिकता संशोधन विधयेक (CAB) पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक कार्यक्रम में पहुंचे अनुराग कश्यप ने कहा कि ‘यह रुकने वाला नहीं है। हमने इसके लिए उन्हें वोट दिया था। हमें यही मिलना चाहिए और यही मिलता रहेगा। मैंने खुद को इन सबसे अलग कर लिया है। मैं किसी भी बात का समर्थन नहीं करता हूं। यह एक ऐसी प्रकिया है जिसमें या तो आप शामिल हो जाएं या उन्हें छोड़ दें। हमें यह समझना होगा कि यह किसी के साथ भी हो सकता है। तभी हम एक समाज के तौर पर विकसित होंगे।

Mohd. Zeeshan Ayyub

@Mdzeeshanayyub



Rahul Sabharwal @rubberneckin

This is happening in Delhi right now. Video by my colleague @journoshivs

Embedded video

634 people are talking about this

जीशान अयूब ने कहा- मैं भी आऊंगा…

हाल ही में आर्टिकल 15 एक्टर जीशान अयूब ने ट्वीट कर NRC और CAB के विरोध प्रदर्शन को सही ठहराया है। जीशान ने ट्वीट में लिखा है- असम से वीडियोज नहीं आ ही नहीं पा रहे। जब दिल्ली में ये हाल है तो असम की तो क्या बात करें। उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा- #jamia के दोस्तों, लड़ाई जारी रखना, जल्द मैं भी आऊंगा साथ जुड़ने।

Mohd. Zeeshan Ayyub

@Mdzeeshanayyub

Assam से videos आ ही नहीं पा रहे। जब दिल्ली में ये हाल है तो Assam की तो क्या बात करें।

Mohd. Zeeshan Ayyub

@Mdzeeshanayyub

के दोस्तों, लड़ाई जारी रखना, जल्द मैं भी आऊँगा साथ जुड़ने।

1,338 people are talking about this

अभिनेता जतिन बोरा ने बीजेपी से दिया इस्तीफा…

एक्‍टर व असम भाजपा नेता जतिन बोरा ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे को बीजेपी के लिए असम में एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 का विरोध जताते हुए अभिनेता और असम में बीजेपी के नेता जतिन बोरा ने गुरुवार को पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया। जतिन बोरा 2014 में पार्टी में शामिल हुए थे।

बोरा राज्‍य सरकार के असम स्‍टेट फिल्‍म फाइनेंस डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अध्‍यक्ष भी हैं। उन्‍होंने नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करने वालों का समर्थन किया है। बता दें जतिन से पहले असमिया एक्टर रवि सरमा ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था।

महेश भट्ट ने कहा…



CAA विवाद पर बोले महेश भट्ट- नागरिकता साबित करने के लिए दस्तावेज नहीं जमा करूंगा

फिल्ममेकर महेश भट्ट के मुताबिक वो नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) पर आधारित राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) में अपनी नागरिकता साबित करने के लिए दस्तावेज जमा नहीं करेंगे। स्वराज इंडिया के संस्थापक और एक्टिविस्ट योगेंद्र यादव ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में महेश भट्ट को भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़ते हुए देखा जा सकता है।

साथ ही उन्होंने कहा कि अगर नागरिकता संशोधन विधेयक कानून बना तो वो अपनी नागरिकता साबित करने के लिए दस्तावेज नहीं जमा करेंगे। योगेंद्र ने वीडियो को ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा- “शुक्रिया महेश भट्ट इस वचन को लेने के लिए और नागरिकता संशोधन के खिलाफ राष्ट्रीय मुहिम शुरू करने के लिए।

लोकतंत्र को बचाने के लिए हमेशा आगे आना चाहिए…

महेश भट्ट ने कहा कि लोकतंत्र को जब भी खतरा हो उसे बचाने के लिए हमेशा आगे आना चाहिए। हम यहां ऐसा ही करने के लिए हैं। मेरी मां ने मुझे बताया था कि जब घर में आग लगी हो तो सबसे प्रिय वस्तुओं को उठा कर भागना चाहिए। बच्चे सबसे प्यारे होते हैं।

इसके साथ ही भट्ट ने कहा कि अगर लोग नहीं समझ रहे तो सरकार की जिम्मेदारी है कि वो लोगों को समझाए कि ये विधेयक किस तरह नुकसानदायक नहीं है।

— Mahesh Bhatt (@MaheshNBhatt) December 15, 2019

Thanks @MaheshNBhatt for taking this pledge and kicking off a national campaign against Citizenship Amendment.

Let’s all take this pledge and invite another person to defend our constitution and boycott CAB based NRC.



— Yogendra Yadav (@_YogendraYadav) December 15, 2019

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story