×

CAA: अमित शाह ने कहा- नागरिकता कानून पर नहीं झुकेगी सरकार

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। विपक्षी पार्टियां भी इस कानून का विरोध कर रही हैं। कानून के विरोध में दिल्ली के जामिया नगर क्षेत्र में जो हिंसा हुई और पुलिस की कार्रवाई हुई, उसके विरोध में देश की कई यूनिवर्सिटी में हो रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Dec 2019 5:13 AM GMT
CAA: अमित शाह ने कहा- नागरिकता कानून पर नहीं झुकेगी सरकार
X

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। विपक्षी पार्टियां भी इस कानून का विरोध कर रही हैं। कानून के विरोध में दिल्ली के जामिया नगर क्षेत्र में जो हिंसा हुई और पुलिस की कार्रवाई हुई, उसके विरोध में देश की कई यूनिवर्सिटी में हो रहा है।

हालांकि असम में जारी हिंसा और तनावपूर्ण हालात के सामान्य होने का दावा करते हुए राज्य सरकार ने कर्फ्यू को हटाने का फैसला किया है। तो वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में शाम 5 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। इस बीच जामिया हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में कोई छात्र शामिल नहीं है।

Updates...

बंगाल में CAA के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान डिप्टी कमिश्नर पर बम से हमला, घायल

जामिया के छात्रों की कोर्ट में अर्जी, छोड़े जाएं हिरासत में लिए गए छात्र

जामिया यूनिवर्सिटी के दो छात्रों ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें उन्होंने नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों को छोड़ने की अपील की है।

साथ ही छात्रों ने उन छात्रों की सूची भी मांगी है जिसे पुलिस ने हिरासत में लिया है।

CAB का समर्थन करने पर AIADMK सांसद को मुस्लिम जमात ने किया निष्कासित

तमिलनाडु से AIADMK के सांसद मोहम्मद जॉन को मुस्लिम जमात काउंसिल ने निष्कासित कर दिया है। जॉन राज्यसभा सांसद हैं। मुस्लिम जमात काउंसिल की यह कार्रवाई जॉन के राज्यसभा में नागरिकता बिल को समर्थन देने के बाद हुई है।

डिप्टी कमिश्नर पर फेंका गया बम, घायल

पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शन के दौरान हावड़ा के डिप्टी पुलिस कमिश्नर अजीत सिंह यादव पर बम फेंका गया, जिसमें वो घायल हो गए।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- जितना भी विरोध कर लें, नागरिकता कानून पर नहीं झुकेगी सरकार

CAA के खिलाफ उर्दू लेखक की पद्म श्री लौटाने की घोषणा

नागरिकता कानून और एनआरसी के विरोध में उर्दू लेखक मुजतबा हुसैन ने सरकार को पद्म श्री लौटाने की घोषणा की।

जामिया हिंसा मामले में पूर्व कांग्रेस विधायक पर FIR

दिल्ली पुलिस के मुताबिक 15 दिसंबर को जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई घटना में शामिल होने के आरोप में कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ खान के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज किया गया है।

इंडिया गेट पर यूथ कांग्रेस का मार्च

नागरिकता कानून को लेकर जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के विरोध में यूथ कांग्रेस ने इंडिया गेट पर मार्च निकाला। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत भी मार्च में शामिल हुए।

इंडिया गेट पर यूथ कांग्रेस का मार्चनागरिकता कानून को लेकर जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के विरोध में यूथ कांग्रेस ने इंडिया गेट पर मार्च निकाला। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत भी मार्च में शामिल हुए।

सीलमपुर हिंसा में 5 लोग हिरासत में

दिल्ली पुलिस के संयुक्त पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा कि सीलमपुर मामले में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सीलमपुर हिंसा में 21 लोग घायल हुए हैं। इनमें 12 दिल्ली पुलिस के जवान हैं और 3 रैपिड एक्शन फोर्स के जवान शामिल हैं। 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है। दो पुलिस बूथ को तोड़ा गया। पुलिस की तरफ से लाठीचार्ज नहीं किया गया।

आईपी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने किया प्रदर्शन

दिल्ली में आईपी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया।

चेन्नई में छात्रों का प्रदर्शन

मद्रास यूनिवर्सिटी के छात्रों ने नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

जामिया में रुका प्रदर्शन

नागरिकता कानून को लेकर जामिया में मंगलवार को शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन बंद हो गया है।

4 और आरोपियों को भेजा गया जेल

जामिया हिंसा मामले में 4 और आरोपियों को भी कोर्ट ने 14 दिन की नाययिक हिरासत में भेजा। कुल 10 आरोपियों को मिली न्यायिक हिरासत।

युवा कांग्रेस ने निकाली रैली

दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई घटनाओं के विरोध में भारतीय युवा कांग्रेस ने मशाल रैली निकाली। कांग्रेस नेता हरीश रावत भी विरोध मार्च में हिस्सा ले रहे हैं।

सीलमपुर में शांति, खोले गए मेट्रो स्टेशन के सभी गेटसीलमपुर हिंसा के रुकने के बाद वेलकम, सीलमपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन के गेट खोल दिए गए हैं।

पूर्व विधायक पर सीलमपुर का माहौल खराब करने का आरोप

सीलमपुर से AAP विधायक मोहम्मद इशराक खान ने पूर्व विधायक मतीन अहमद पर आरोप लगाते हुए कहा, 'जब पूर्व विधायक ने रैली निकाली, पूरा माहौल अस्त-व्यस्त हो गया। बाजारों को बंद कर दिया गया और गुंडों को बुलाया गया। यह किसी के लिए भी सही नहीं था। मैं प्रदर्शनकारियों से अपने घरों में वापस जाने की अपील करता हूं।'

भीड़ को उकसाने का आरोप पर पूर्व विधायक की सफाई

पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता मतीन अहमद ने भीड़ को उकसाने के आरोप पर कहा कि उन्होंने बाइक रैली को बुलाया था, लेकिन यह सब शुरू होने से पहले उनकी बाइक रैली समाप्त हो गई थी।

दरियागंज से राजघाट की तरफ जाने वाला रास्ता बंददरियागंज से राजघाट की तरफ जाने वाले रास्ते को दिल्ली पुलिस ने एहतियातन बंद कर दिया है। ट्रैफिक को दिल्ली गेट, निशाद राज मार्ग और आईटीओ की तरफ से मोड़ कर बहादुर शाह जफर मार्ग की ओर डायवर्ट कर दिया गया है।

बीएचयू में CAA के पक्ष में रैली

बीएचयू में छात्रों ने नागरिकता कानून के पक्ष में रैली निकाली।

जामिया हिंसा के 6 आरोपी न्यायिक हिरासत में

दिल्ली के साकेत कोर्ट ने जामिया हिंसा के 6 आरोपियों को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

सीलमपुर में स्थिति पूर्ण रूप से नियंत्रण मेंदिल्ली पुलिस ने कहा कि सीलमपुर में स्थिति पूर्ण रूप से नियंत्रण में है।

उपराज्यपाल ने की शांति की अपील

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि अपनी बातें शांतिपूर्ण तरीके से और लोकतांत्रिक तरीके से कहें।

सभी दिल्ली वासियों से अपील है कि शान्ति बनायें रखें। किसी भी प्रकार की हिंसा में शामिल न हों और हिंसक तत्वों की जानकारी तुरंत दिल्ली पुलिस को दें। हिंसा ग़ैर क़ानूनी तो है ही, अमानवीय भी है। अपनी बातें शान्तिपूर्ण लोकतांत्रिक माध्यमों से कहें।

जामिया हिंसा के आरोपी कोर्ट में पेश

- छह आरोपियों को साकेत कोर्ट में पेश किया गया।

- बचाव पक्ष के वकील का कहना है कि आरोपियों को उनके बैकग्राउंड की वजह से हिरासत में लिया गया।

- कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा कि क्या इनके खिलाफ पुराने मामले दर्ज हैं?

- दिल्ली पुलिस ने कहा हां।। ये पहले भी उपद्रव के मामलों में आरोपी हैं।

जामिया में फिर प्रदर्शन शुरूजामिया यूनिवर्सिटी के बाहर एकत्रित होने लगे छात्र।

केजरीवाल ने की शांति की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति की अपील की है।

मेरी सभी दिल्लीवासियो से अपील है कि शांति बनाए रखें। एक सभ्य समाज में किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जा सकती। हिंसा से कुछ हासिल नहीं होगा। अपनी बात शांति से कहनी है।

स्थिति सामान्य

पुलिस के मुताबिक हालात काबू में है। सीलमपुर मेट्रो स्टेशन को खोल दिया गया है।

जामिया मामले में जांच जारी

15 दिसंबर को जामिया मिलिया इस्लामिया की घटना में कथित संलिप्तता के लिए AAP विधायक और अन्य के खिलाफ कार्रवाई पर दिल्ली पुलिस के सूत्र ने कहा कि मामले में जांच चल रही है। जो भी इसमें शामिल होगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने शांति बनाए रखने की अपील की

सीलमपुर और जाफराबाद में गलियों से पुलिस पर पत्थराव किया गया। पुलिस ने मौके पर शांति बनाए रखने की अपील की है। यहां कुछ बसों में भी तोड़फोड़ की गई है। प्रदर्शन के मद्देनजर शिवविहार और सीलमपुर-जाफराबाद समेत 7 मेट्रो स्टेशन बंद करवाए गए हैं। सीलमपुर इलाके की सभी दुकानें बंद हो गई हैं। पुलिस ने एक उपद्रवी को भी पकड़ा है। फिलहाल प्रदर्शनकारी शांत हैं।

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने विवादित बयान दिया...

नागरिकता संशोधत कानून के खिलाफ देश में कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है। कई जगहों पर लोगों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने प्रदर्शनकारियों को लेकर विवादित बयान दिया है।

उन्होंने सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदर्शनकारियों पर कहा है कि मैंने सभी जिला प्रशासन और रेलवे अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। अगर कोई सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें रेलवे भी शामिल है, एक मंत्री के तौर मैंने आदेश दिया है कि ऐसे लोगों को देखते ही गोली मार दें।

जामिया में फिर प्रदर्शन

जामिया क्षेत्र में एक बार फिर प्रदर्शन शुरू हो गया है। जामिया यूनिवर्सिटी के बाहर छात्र एकत्रित हो गए हैं।

केजरीवाल की शांति की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति की अपील की है।



पुलिस ने की शांति की अपील

सीलमपुर और जाफराबाद में गलियों से पुलिस पर पत्थराव किया गया है। पुलिस ने मौके पर शांति बनाए रखने की अपील की है। यहां कुछ बसों में भी तोड़फोड़ की गई है। प्रदर्शन को देखते हुए शिवविहार और सीलमपुर-जाफराबाद समेत 7 मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। सीलमपुर इलाके की सभी दुकानें बंद हो गई हैं। पुलिस ने एक उपद्रवी को भी पकड़ा है।

प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को पुलिस द्वारा दूर जाफराबाद इलाके में ले जाया जहां पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे।

उद्धव ठाकरे ने जलियांवाला बाग से की तुलना

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जामिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में पुलिस की कार्रवाई की तुलना जलियांवाला बाग से की। उद्धव ठाकरे ने कहा कि छात्र 'युवा बम' की तरह होते हैं, इसलिए हम केंद्र सरकार से आग्रह करते हैं कि जैसा छात्रों के साथ कर रही है, वैसा न करे।

दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा

दिल्ली के सीलमपुर में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की है, इसके अलावा प्रदर्शनकारियों के द्वारा गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और बसों में आग लगाई गई है। सीलमपुर के साथ-साथ ये प्रदर्शन जाफराबाद इलाके में भी हो रहा है। हिंसा को देखते हुए। जफराबदा, सीलमपुर, वेलकम मौजपूर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है।

दिल्ली के सीलमपुर इलाके में दोपहर एक बजे के बाद से ही प्रदर्शन जारी था, लेकिन दो बजे के करीब प्रदर्शनकारियों की तरफ से प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था। प्रदर्शनकारियों की तरफ से गाड़ियों में आग लगाई गई, तोड़फोड़ की गई।

हाईकोर्ट में जाएं याचिकाकर्ता:SC

जामिया हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई। चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ताओं से कहा है कि वो पहले उन्हें समझाएं कि उनकी याचिका क्यों सुनी जाए। चीफ जस्टिस ने कहा कि ये मामला हाईकोर्ट क्यों नहीं गया? कोर्ट ने कहा कि आपको लीगल सिस्टम समझना होगा। ऐसे मामलों से आप हमें ट्रायल कोर्ट बना रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने जामिया हिंसा मामले में फैसला सुनाते हुए कहा है कि याचिकाकर्ता सबसे पहले हाईकोर्ट में जाएं, जब हाईकोर्ट कोई फैसला देगा तो उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें...पूर्व राष्ट्रपति की बड़ी अपील! लोकसभा सदस्यों को लेकर पीएम मोदी से कही ये बात

देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा कि कि हाईकोर्ट ही अपने विवेक के अनुसार छात्रों को मेडिकल सुविधा, गिरफ्तारी के मामले में आदेश देगा। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा कि हाईकोर्ट दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की नियुक्ति कर सकता है। हिंसा करने वाले छात्रों की गिरफ्तारी पर फिलहाल कोई रोक नहीं लगाई गई है, छात्रों को गिरफ्तार न करने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी है। पुलिस कार्रवाई के लिए स्वतंत्र है।

याचिकाकर्ता ने कहा कि ये हिंसा पूरे देश में हो रही है, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट को दखल देना होगा जिसपर चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने नाराजगी जताई और कहा कि हम ऐसा नहीं करेंगे, इस तरह की भाषा का इस्तेमाल ना करें। याचिकाकर्ता ने जब कहा कि छात्रों की तरफ से हिंसा नहीं हुई है, तो चीफ जस्टिस ने पूछा कि हिंसा नहीं हुई तो बस कैसे जली?

यह भी पढ़ें...3 दिवसीय शीतकालीन सत्र: सपा के हंगामे के बाद कार्यवाही 15 मिनट के लिये स्थगित

चीफ जस्टिस ने कहा कि प्रदर्शन में जिन छात्रों को चोटें आईं हैं उन्हें हाईकोर्ट जाना चाहिए। हाईकोर्ट उनकी शिकायतों पर सुनवाई कर सकता है। उन्होंने कहा कि हम इस मामले में पक्षपाती नहीं हैं, लेकिन जब कोई कानून तोड़ता है तो पुलिस क्या करेगी? कोई पत्थर मार रहा है, बस जला रहा है। हम पुलिस को FIR दर्ज करने से कैसे रोक सकते हैं? अलग अलग जगहों पर हुई घटनाओं में विभिन्न अथॉरिटी ने अलग अलग कदम उठाए हैं।

संजय हेगड़े ने सुनवाई के दौरान कहा कि बिना यूनिवर्सिटी के इजाजत के पुलिस नहीं घुस सकती है। किसी छात्र या छात्र होने का दावा करने वाले को गिरफ्तार करने से पहले यूनिवर्सिटी प्रशासन/ वीसी को बताएं। सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान संजय हेगड़े से कहा कि अदालत में मीडिया पब्लिसिटी के लिए जोर-जोर से बोलने की जरूरत नहीं है।

हिंसा की पहले से प्लानिंग थी

दिल्ली पुलिस ने बताया है कि शुरुआती जांच में लग रहा है कि हिंसा की तैयारी पहले से की गई थी। गीले कपड़े लेकर आंसू गैस के गोले पर डाले गए थे, पेट्रोल बम का इस्तेमाल हुआ था जो बताता है कि पहले से प्लानिंग थी, अभी तक इसमें दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

संभल में भी इंटरनेट बंद

उत्तर प्रदेश के संभल में भी इंटरनेट की सुविधा सस्पेंड कर दी गई है। इससे पहले मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, मऊ में भी इंटरनेट की सुविधा को बंद किया गया है।

यह भी पढ़ें...ठंड ने तो़ड़ा कई सालों का रिकॉर्ड, थर-थर कांपे लोग

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

जामिया हिंसा मामले पर थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है। दिल्ली, यूपी पुलिस के अधिकारी अदालत में मौजूद रहे। दिल्ली पुलिस की ओर से प्रवीर रंजन, देवेश श्रीवास्तव जबकि अलीगढ़ पुलिस की ओर से DIG रेंज। अलीगढ़ हिंसा में घायल हुए प्रीतेंद्र भी अदालत में रहे।

छात्र ने खोया हाथ

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक छात्र का सोमवार को आंसू गैस का गोला लगने से हाथ गायब हो गया। पुलिस रविवार रात को हो रहे प्रदर्शनों के दौरान आंसू गैस के गोले दाग रही थी, जो इस छात्र के हाथ पर ही जा फटा। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हिंसक होने से करीब 60 छात्र घायल हो गए हैं।

गौरतलब है कि रविवार की रात कैंपस के बाहर तैनात सिक्यॉरिटी गार्ड्स पर पत्थरबाजी काफी हिंसक हो गई थी। पुलिस ने सोमवार सुबह करीब 1000 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत दो एफआईआर दर्ज कराईं। इनमें से 52 की पहचान कर ली गई है और 26 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनमें से 7 यूनिवर्सिटी के छात्र हैं, जबकि बाकी पूर्व छात्र और स्थानीय लोग हैं। ये सभी विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे थे।

यह भी पढ़ें...जेएनयू कराएगा अब व्हाट्सएप या ईमेल के जरिए परीक्षाएं, जानें पूरा मामला

51 स्टूडेंट्स की पुलिस कर रही जांच

दिल्ली पुलिस ने जामिया हिंसा मामले में जामिया क्षेत्र से 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि गिरफ्तार लोगों में एक भी छात्र नहीं है। पुलिस के मुताबिक सभी गिरफ्तार शख्स क्रिमिनल बैकग्राउंड के हैं। गिरफ्तार 10 लोगों में से 3 इलाके के BC यानी बेड कैरेक्टर घोषित क्रिमिनल हैं। असली छात्रों से कहीं अधिक हिंसा भड़काने में फर्जी छात्रों का हाथ था। हिरासत में लिए गए ऐसे 51 स्टूडेंट्स की पुलिस ने जांच करानी शुरू कर दी है।

190 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

प्रदर्शन के मद्देनज़र असम पुलिस ने 190 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक कांग्रेस कार्यकर्ता भी शामिल है, इन सभी पर हिंसा की साजिश करने का आरोप है।

इस कानून पर विपक्षी पार्टियों के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने पर शिवसेना सांसद संजय राउत का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है, वह इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं बनेंगे।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी हुआ भीषण धमाका, 14 लोगों की मौत, कई घायल

नेशनल लॉ स्कूल से जुड़े कई संगठनों ने नागरिकता संशोधन कानून का विरोध किया है। सभी छात्रों ने जामिया, AMU में पुलिस के द्वारा छात्रों पर की गई कार्रवाई की निंदा की है।

केरल के वायनाड में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने राज्य की सरकारी बस पर पत्थरबाजी की। इस मामले में चार लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।

यह भी पढ़ें...देश में नागरिकता कानून के विरोध के बाद गृह मंत्रालय उठा सकता है ये बड़ा कदम

असम के डिब्रूगढ़ में सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई है। इससे पहले केंद्र के द्वारा असम भेजे गए अधिकारी GP सिंह ने सोमवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि असम में वापस हालात सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में आज से ही राज्य में इंटरनेट की सुविधा बहाल की जा सकती है।

छात्रों के प्रदर्शन पर राजनीति भी तेज हो गई है सोमवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इंडिया गेट पर सांकेतिक धरना दिया और मोदी सरकार पर हमला किया। ये विरोध प्रदर्शन जामिया में छात्रों पर की गई पुलिस कार्रवाई के खिलाफ था। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने छात्रों से अपील की है कि वे किसी तरह के प्रदर्शन में शामिल न हो।

यह भी पढ़ें...असम में हालात सामान्य, आज से हटेगा कर्फ्यू, इंटरनेट सेवा भी बहाल

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया में हो रहा प्रदर्शन मंगलवार को भी जारी रहेगा। प्रदर्शन जामिया के बाहरी इलाके में होना है, यही वजह है कि जामिया मस्जिद इलाके की सभी दुकानें आज बंद रहेंगी। इससे पहले जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story