Civil Services Day: आखिर क्यों मनाते है सिविल सर्विस डे, जानिए क्या है थीम

Civil Services Day : सिविल सेवा राष्ट्र के प्रशासन के साथ नीति निर्धारण के लिए जिम्मेदार स्थाई कार्यकारी अधिकारियों को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस पर सम्मानित किया जाता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 21 April 2023 2:25 PM GMT
Civil Services Day: आखिर क्यों मनाते है सिविल सर्विस डे, जानिए क्या है थीम
X
Pic Credit (Twitter)

Civil Services Day: सिविल सेवा का दायित्व भारत देश में सुशासन व्यवस्था लागू कर नीति नियमों के साथ देश का संचालन करना है। देश सिविल सेवाओं का भारत का "मजबूत कंधा" कहा जाता है। जिसमे वो सभी सरकारी सेवाएं आती है जिससे यह देश सुचारू रूप से चल पाता है। राष्ट्र के प्रशासन के साथ-साथ नीति कार्यान्वयन और नीति निर्धारण के लिए जिम्मेदार स्थायी कार्यकारी अधिकारियों को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाता है। सिविल सेवाओं के महत्व को उजागर कर लोगों को इससे अवगत कराने के लिए और राष्ट्र निर्माण की दिशा में सिविल सेवा में अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों को याद करने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 2023

प्रत्येक वर्ष की तरह 21 अप्रैल 2023 को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस मनाया जा रहा है। 2006, 21 अप्रैल से राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस मनाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। तब से इस दिन को पूरे भारत में मनाया जाता है।

क्या है राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस मनाने का कारण

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस पहली बार 21 अप्रैल 2006 को मनाया गया था। इस दिन को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस के रूप में मनाने का कारण इतिहास में बहुत पुराना है। हमारे पहले गृह मंत्री, जिन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है, सरदार वल्लभ भाई पटेल नागरिक सेवाओं को राष्ट्र निर्माण के एक आवश्यक घटक के रूप में चिन्हित करते थे। दिल्ली में 21 अप्रैल 1947 को मेटकाफ हाउस में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण स्कूल में परिवीक्षाधीन अधिकारियों(सिविल सेवा के अधिकारियों) को संबोधित करते हुए, उन्होंने पहली बार सिविल सेवकों/सेवाओं के लिए "भारत का स्टील फ्रेम" शब्द प्रयोग किया था,जोकि एकदम सही अर्थ दे रहा था और सिविल सेवा में तत्पर अधिकारियों को राष्ट्र के विकास विकास और संरक्षण के लिए उत्तरदायी माना जाता है। इस ऐतिहासिक दिन को चिह्नित करने के लिए स्वतंत्रता के बाद आधुनिक भारत में सिविल सेवाओं की महत्त्व को बनाए रखने के लिए, भारत सरकार ने 21 अप्रैल 2006 को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस के रूप में नामित किया।

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 2023 की थीम

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 2023 की थीम "विकसित भारत" है। जैसा कि सिविल सेवकों से सतत राष्ट्र-निर्माता होने की उम्मीद की जाती है। सेवा और प्रशासन से संबंधित सभी गतिविधियाँ उनके लिए प्रत्येक दिन समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 2023: महत्व

भारत में हर साल 21 अप्रैल को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस महत्व रखता है क्योंकि यह सरकारी कर्मचारियों को पहचानने और प्रेरित करने के लिए विशेष है। यह सिविल सेवा अधिकारियों के प्रयासों और योगदान की सराहना करने के लिए एक दिन के रूप में कार्य करता है। राष्ट्र की सेवा के लिए निरंतर परिश्रम करते अधिकारियों को सम्मानित करने का अवसर होता है।

केंद्र सरकार को सिविल सेवाओं के तहत विभिन्न विभागों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और उनकी उपलब्धियों को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। भारत के प्रधानमंत्री इस दिन उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान करते हैं, उत्कृष्ट व्यक्तियों और समूहों को लोक प्रशासन में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए सम्मानित करते हैं।

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग और कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा आयोजित, यह आयोजन केंद्र और राज्य सरकारों के उन अधिकारियों को एक साथ लाता है, जिन्हें उनके संबंधित क्षेत्रों में उनकी असाधारण सेवाओं के लिए मान्यता प्राप्त है। यह दिन सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के साथ-साथ सिविल सेवकों के समर्पण और अथक कार्य करने की चाह का, सराहना करने और पहचानने के लिए एक स्वरूप देने के रूप में कार्य करता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story