जनता पर महंगाई की मार! CNG के बढ़े दाम, जानिए नया रेट

अनलाॅक 1 लागू होने के बाद दिल्ली सरकार ने मंगलवार से सीएनजी के दाम में प्रति किलो 1 रुपये बढ़ोतरी कर दी है। सीएनजी की नई दर 2 जून यानी आज सुबह 6 बजे से लागू हो गई।

नई दिल्ली: अनलाॅक 1 लागू होने के बाद दिल्ली सरकार ने मंगलवार से सीएनजी के दाम में प्रति किलो 1 रुपये बढ़ोतरी कर दी है। सीएनजी की नई दर 2 जून यानी आज सुबह 6 बजे से लागू हो गई। राजधानी दिल्ली क्षेत्र (एनसीटी) में इससे पहले सीएनजी का दाम 42 रुपये प्रति किलो था।

दिल्ली सरकार ने 1 रुपये प्रति किलो सीएनजी के दाम बढ़ोतरी की है। अब ग्राहकों को प्रति किलो सीएनजी के लिए 43 रुपये देने होंगे। इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी के दाम बदलाव किया गया है। अब इन शहरों में सीएनजी अब 48.75 रुपये मिलेगी। अभी तक यहां सीएनजी 47.75 रुपये प्रति किलो बिक रही थी।

यह भी पढ़ें…महिला कांस्टेबल की मौत: फांसी से लटककर की आत्महत्या, पुलिस विभाग में हड़कंप

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) द्वारा दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में गाड़ियों के लिए सीएनजी और घर में किचन के लिए पीएनजी की सप्लाई की जाती है।

यह भी पढ़ें…देश में इस अमेरिकी दवा से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, जानिए इसके बारे में

कंपनी ने बयान जारी कहा कि 2 जून 2020 की सुबह 6 बजे से सीएनजी की दर 42 रुपये से 43 रुपये प्रति किलो होगी। आईजीएल ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी, लेकिन पीएनजी के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। इससे पहले 3 अप्रैल को कंपनी ने सीएनजी के दाम में 3.2 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की दर में 1.55 प्रति यूनिट की कटौती की गई थी।

यह भी पढ़ें…कांग्रेसियों ने विद्युत निजीकरण का किया विरोध, कोरोना पर सरकार को घेरा

देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद ईंधन की खपत में बड़ी गिरावट हुई है। तकरीबन 90 फीसदी तक ईंधन की बिक्री में गिरावट आई। अब छूट मिलने के बाद भी ब्रिकी में कोई बढ़ोतरी नहीं है। कंपनी को अपने खर्च का वहन करना पड़ रहा है। कर्मचारियों को सैलरी देने, पावर कनेक्शन के फिक्स चार्ज, मेंटिनेंस और रेंट पर गैस कंपनी का खर्च पहले की तरह ही है। इन खर्चों का वहन करने के लिए ही कंपनी दाम बढ़ाए हैं।