×

21 सितम्बर को आधी रात से इन शहरों में लागू होगा सम्पूर्ण लॉकडाउन

इस वक्त की सबसे बड़ी खबर लॉकडाउन को लेकर आ रही है। 21 सितंबर की रात 9:00 बजे से 28 सितंबर की रात 12:00 बजे तक एक बार फिर से पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 11:41 AM GMT
21 सितम्बर को आधी रात से इन शहरों में लागू होगा सम्पूर्ण लॉकडाउन
X
मामला होने के कारण जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। कलेक्टर डॉ . भारतीदासन ने बताया कि इस बार के लॉकडाउन में पहले से ज्यादा सख्ती देखने को मिल सकती है।

विलासपुर: इस वक्त की सबसे बड़ी खबर लॉकडाउन को लेकर आ रही है। 21 सितंबर की रात 9:00 बजे से 28 सितंबर की रात 12:00 बजे तक एक बार फिर से पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। जबकि देश के कुछ राज्यों में गृह मंत्रालय ने 21 सितम्बर से स्कूल खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

छतीसगढ़ के कई शहरों में सम्पूर्ण लॉकडाउन

छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर में समेत कई प्रमुख शहरों में इसे एक बार फिर से 21 सितंबर की रात से लागू किया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान सिर्फ दूध, मेडिकल और पेट्रोल पंप को निर्धारित समय तक खोलने की अनुमति होगी।

पेट्रोल पंप में एंबुलेंस, मेडिकल इमरजेंसी से जुड़े गाड़ियों को पेट्रोल दिया जाएगा, और उसमें लिखित आदेश कुछ ही देर में जारी होने वाला है आम जनता से अपील है कि लॉक डाउन लागू होने से पहले एक सप्ताह के लिए अपना राशन स्टोर करके रख ले, किसी भी तरह की कालाबाजारी और ओवर रेटिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जनता से आग्रह है कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है दूध के लिए सुबह और शाम डेढ़ घंटे का मिलेगा समय, पेट्रोल एलपीजी और मेडिकल स्टोर छोड़कर बाकी सभी तरह के व्यवसाय बंद रहेंगे।

Complete Lockdown लॉकडाउन की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः UP में बंपर नौकरियां: हुईं साढ़े तीन लाख से ज्यादा भर्तियां, खाली पद भरने के आदेश

कल रविवार को खुली रहेंगी दुकाने

पूर्ण लॉक डाउन लगाने से पहले रविवार को दुकान खोलने के लिए अनुमति दी जाएगी। अभी तक हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लगा रहता था।

रायपुर में सबसे अधिक मामला होने के कारण जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। कलेक्टर डॉ . भारतीदासन ने बताया कि इस बार के लॉकडाउन में पहले से ज्यादा सख्ती देखने को मिल सकती है।

लॉकडाउन के दौरान रायपुर में किस प्रकार की सख्ती बरती जानी है। इसे लेकर उच्च स्तरीय बैठक रखी गई। इसमें जिले के सभी विभागों के अधिकारी और पुलिस विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज देर शाम को पूर्ण लॉक डाउन को लेकर आर्डर जारी कर दिया जाएगा। मालूम हो कि जिला प्रशासन ने रायपुर को पूर्ण कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया है।

यहां ये भी बताते चलें कि रायपुर में लगातार कोरोनावायरस संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं। सबसे अधिक केस रायपुर में मिले हैं।

ये भी पढ़ेंः विधायक पर हमला: बाल-बाल बची जान, पार्टी में मचा हड़कंप

Corona कोरोना वायरस की जांच करते डॉक्टर की फोटो(सोशल मीडिया)

इसे लेकर जिला प्रशासन ने एहतियातन सक्रियता दिखाते हुए एक बार फिर लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।

अकेले छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 3,842 नए मरीज मिले। जबकि कुल 17 मौतें हुईं। 2,614 स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए और होम आइसोलेशन पूर्ण करने वालों की संख्या 668 समेत कुल स्वस्थ मरीज 3,281 हैं।

मरने वालों में रायपुर संभाग से सात, बिलासपुर संभाग से चार, सरगुजा और बस्तर संभाग से दो- दो और अन्य राज्यों के दो लोगों की मौत हुई है।

रायपुर में सबसे अधिक 672 नए मामले सामने आए। उधर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी कलेक्टरों को लॉक डाउन लगाने के लिए स्वतंत्र निर्णय लेने की छूट दे रखी है।

इन राज्यों में 21 से खुलेंगे स्कूल

असम: 21 सितम्बर दिन सोमवार से कक्षा 9 और 12 के छात्रों के लिए अगले 15 दिनों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू होंगी जिसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

हरियाणा: दिल्ली की तरह ही यहां के सीनियर छात्र भी जरुरत पड़ने पर अपने स्कूल जा सकेंगे, लेकिन स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा के करनाल और सोनीपत में दो सरकारी स्कूल पहले ही ट्रायल के तौर पर खुल चुके हैं। उन्होंने छात्रों को रंगों के आधार पर समूहों में विभाजित किया है ताकि वे और उनके शिक्षक सामाजिक दूरी बनाए रख सकें।

आंध्र प्रदेश: कंटेनमेंट जोन के बाहर के सरकारी, निजी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान ही फिर से खुलेंगे।

जम्मू-कश्मीर: रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में स्कूल 21 सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे।

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में 5 अक्तूबर तक स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले, उन्होंने सीनियर छात्रों (कक्षा 9 से 12) को शिक्षकों के मार्गदर्शन के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति देने का फैसला किया था।

लेकिन शुक्रवार को सरकार ने स्पष्ट कर दिया कि दिल्ली में 5 अक्तूबर से पहले स्कूलों को आंशिक तौर पर नहीं खोला जाएगा। इसके अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, केरल, उत्तराखंड में कक्षाएं फिर से शुरू नहीं होंगी।

ये भी पढ़ेंः 8 मौतों से हाहाकार: UP का ये जिला कोरोना का केंद्र, अब तक इतने मरीज आये सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story