×

पीएम मोदी के दौरे पर कोरोना का प्रकोप, इस कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल

कोरोना के खतरे के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेल्जियम दौरा टला। पीएम मोदी को इंडिया-EU समिट में शामिल होने 13 मार्च को बेल्जियम जाना था।

Aradhya Tripathi
Published on: 5 March 2020 1:51 PM GMT
पीएम मोदी के दौरे पर कोरोना का प्रकोप, इस कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत में भी अब इसका असर दिखने लगा है। अब कोरोना वायरस के खतरे के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेल्जियम दौरा टल गया है।

पीएम मोदी को भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए 13 मार्च को बेल्जियम जाना था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों के सुझाव के बाद भारत और ईयू ने पीएम मोदी की बेल्जियम यात्रा की तारीख फिर से निर्धारित करने का फैसला किया है।

नई तारीख पर होगा सम्मेलन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी को भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में भाग लेना था। लेकिन दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दोनों देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सुझाव दिया कि वर्तमान में यात्रा नहीं होनी चाहिए।

इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर सम्‍मेलन को टाल दिया जाए। अब इसका आयोजन सुविधाजनक तारीख पर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- धवन-पांड्या को लेकर आई ये खबर, बीसीसीआई उठा सकती है बड़ा कदम

रवीश कुमार ने आगे कहा कि यह फैसला भारत और यूरोपीय यूनियन के बीच घनिष्ठ सहयोग की भावना के तहत लिया गया है। दोनों देशों को उम्मीद है कि कोरोना वायरस का प्रकोप जल्द खत्म हो जाएगा और नई तारीख का एलान कर दिया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने साथ ही यह भी बताया कि पीएम मोदी बांग्लादेश में आयोजित होने वाले बंगबंधु (शेख मुजीबुर रहमान) के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए बांग्लादेश जाएंगे।

भारत में सामने आ चुके 30 मामले

ब्रसेल्स में कोरोना वायरस के 10 और नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद बेल्जियम में कुल मामलों की संख्या 23 हो गई है। जैसा कि पता है कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई। चीन में 80 हजार से ज्‍यादा लोग इसकी चपेट में हैं। अकेले चीन में 3,012 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन ने इसको लेकर कई इलाकों में हाईअलर्ट भी जारी किया है। चीन लगातार इस खतरनाक वायरस से निपटने का हल भी ढूंढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें- बिकनी में इस लड़के के साथ ये क्या कर रहीं हैं सारा अली खान?

भारत में भी कोरोना अब फैल चुका है। भारत में अब तक इसके 30 मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामला गाजियाबाद से सामने आया है। इससे पहले राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था, 'देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 29 मरीजों का पता चला है, जिसमें से 3 मरीज ठीक हो चुके हैं।

दिल्ली में एक मरीज पॉजिटिव पाया गया, जो इटली से आया था। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर कोरोना वायरस के मामलों पर नजर बनाए हुए है।' स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस पूरे मामले पर प्रधानमंत्री कार्यालय भी नजर बनाए हुए है।

ये भी पढ़ें- Women’s Day Special: हाथों से नहीं पैरों से लिखी अपनी सफलता की कहानी

चार मार्च तक अलग-अलग देशों से आने वाले 6,11,176 यात्रियों की अलग-अलग स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story