कोरोना मरीज 7 दिनों में ठीक: केरल में ऐसा इलाज, रोगियों को मिल रही जल्द राहत

कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज को लेकर दवाओं को इजात किया जा रहा है। इसी कड़ी में केरल से एक मामला सामाने आया है, जिसमें ब्रिटेन के एक नागरिक को वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद एच आईवी की दवाएं दी गयी। जिसके बाद मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। इन दवाओं का उसपर सकारात्मक असर हुआ।

कोच्चि : कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज को लेकर दवाओं को इजात किया जा रहा है। इसी कड़ी में केरल से एक मामला सामाने आया है, जिसमें ब्रिटेन के एक नागरिक को वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद एचआईवी की दवाएं दी गयी। जिसके बाद मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। इन दवाओं का उसपर सकारात्मक असर हुआ।

ब्रिटेन के नागरिक को दी एचआईवी की दवाएं

दरअसल, केरल राज्य के कोच्चि स्थित एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों ने इस बात की जानकारी दी कि एक ब्रिटिश मूल का नागरिक कोरोना से संक्रमित था।

ये भी पढ़ेंः कोरोना: इस देश का हुआ ऐसा हाल, इन चीजों के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं डॉक्टर

3 दिनों में सकारात्मक असर

उसकी जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी, हालाँकि जब उसे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया, उसके बाद से लगातार 7 दिनों तक रोगी को एचआईवी की दवा दी गयी। रिटोनाविर तथा लोपिनाविर दवाओं का उस पर सकारात्मक असर देखा गया।

ये भी पढ़ेंःविटामिन C से ठीक होंगे कोरोना के मरीज! इलाज के लिए हुए नए टेस्ट में मिले संकेत

दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव

जानकारी के मुताबिक, दवा देने के तीन दिन बाद ही दोबारा जांच के लिए जब उसके नमूने लिए गए तो दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। डॉक्टरों ने 23 मार्च को दूसरी जांच का नतीजा निगेटिव आने के बाद रोगी के सही होने की जानकारी दी।

ये भी पढ़ेंःरोबोट बचाएगा कोरोना से: गलियों-मोहल्लों में घूमकर देगा जानकारी, ऐसे करेगा काम

जयपुर में रोगियों पर हो चुका HIV दवाओं का इस्तेमाल

गौरतलब है कि केरल में मरीजों का आंकड़ा महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक है। वहीं इलाज के लिए एचआइवी की दवाएं रोगी को दिए जाने का कराल में ये पहल मामला है। जो प्रभावी भी रहा। इसके पहले इन दवाओं को जयपुर के एक अस्पताल में रोगियों के इलाज के लिए प्रयोग किया गया था। इसके इस्तेमाल को लेकर आईसीएमआर से अनुमति ली गयी थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।