विटामिन C से ठीक होंगे कोरोना के मरीज! इलाज के लिए हुए नए टेस्ट में मिले संकेत

अमेरिका ने एक प्रयोग किया है। अमरीका के डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस से पीड़ित कुछ मरीजों को विटामिन सी की भारी मात्रा में खुराक दी। हैरान करने वाली बात ये हैं कि इसके परिणाम भी सकारात्मक आये हैं

नई दिल्लीः चीन से पनपे कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। अब दुनिया भर में कुल 19 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ कर मौत तक पहुँच चुके है। ऐसे में कई देश कोरोना का इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं। इससे बचने और ग्रसित लोगों को ठीक करने के लिए दवाओं को इजात किया जा रहा है, जिसका सीधे इंसानों पर ही परीक्षण हो रहा है।

कोरोना मरीजों पर हुआ नया प्रयोग

इसी कड़ी में अब अमेरिका ने एक प्रयोग किया है। अमरीका के डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस से पीड़ित कुछ मरीजों को विटामिन सी की भारी मात्रा में खुराक दी। हैरान करने वाली बात ये हैं कि इसके परिणाम भी सकारात्मक आये हैं। ऐसे में सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि भयानक तबाही मचाने वाले इस वायरस से लड़ने के लिए विटामिन सी काफी मददगार हो सकता है ।

ये भी पढ़ेंः अब रोज हो सकेंगे कोरोना वायरस के 12000 टेस्ट, सरकार ने बढ़ाई लैब की संख्या

विटामिन सी की भारी मात्रा में दी गई खुराक

इस नए परीक्षण को लेकर लॉन्ग आइलैंड में नॉर्थवेल हेल्थ सुविधाओं से जुड़े एक पल्मोनोलॉजिस्ट और क्रिटिकल-केयर विशेषज्ञ डॉ एंड्रयू जी वेबर ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को 1,500 मिलीग्राम इंट्रावेनस विटामिन सी दिया गया था।

ये भी पढ़ेंःअमिताभ ने कोरोना पर दी ये बड़ी जानकारी, पीएम मोदी ने किया रीट्वीट

सकारात्मक आये परिणाम

बता दें कि कोरोना मरीजों को जो दवा की जो खुराक दी जा रही है, वह नेशनल हेल्थ आर्गेनाईजेशन के विटामिन सी की दैनिक खुराक की मात्रा से 16 गुना ज्यादा है। वैसे पुरुषों के लिए इसकी मात्रा 90 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम निर्धारित है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से जंग: लोगों की मदद के लिए आगे आए रोजर फेडरर, लाखों डॉलर दिए दान

विटामिन सी का डोज कोरोना से लड़ने में करेगा मदद

वेबर ने कहा, ”जिन रोगियों को विटामिन सी दिया गया, वे उन लोगों की तुलना में काफी बेहतर थे जिन्हें विटामिन सी नहीं दिया गया था।” उन्होंने ये भी बताया, ”जबरदस्त मात्रा में विटामिन सी का डोज कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करता है। हालाँकि इस बात की पुष्टि को लेकर उन्होंने कहा की अभी इसे उजागर नहीं किया जा सकता, क्योंकि अभी यह दवा नहीं है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।