×

आज भारत को वैक्सीन: होगा ये सबसे बड़ा फैसला, पूरे देश में खुशी की लहर

भारत में आज 'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। पहले वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी जा सकती है। बुधवार कोसब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की बैठक होनी है। जिसमें मंजूरी पर फैसला किया जाएगा। 

Shreya
Published on: 30 Dec 2020 9:14 AM GMT
आज भारत को वैक्सीन: होगा ये सबसे बड़ा फैसला, पूरे देश में खुशी की लहर
X
आज भारत को वैक्सीन: होगा ये सबसे बड़ा फैसला, पूरे देश में खुशी की लहर

नई दिल्ली: पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से बीते कई महीनों से जूझ रहा है। अब देश में कोविड-19 के नए स्ट्रेन की भी एंट्री हो चुकी है। ऐसे में लोग बेसब्री से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच देशवासियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि भारत में आज 'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। जी हां, ऐसा कहा जा रहा है कि आज वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी जा सकती है।

आज होगी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की बैठक

आज यानी बुधवार को कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की बैठक होनी है। इस मीटिंग में देश में कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने पर फैसला किया जाएगा। दरअसल, अब ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है और कोविशील्ड भी इसी से जुड़ी हुई है। ऐसे में भारत में 'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद भी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: हिल उठे ये राज्य: कोरोना स्ट्रेन से मचा हड़कंप, नए साल पर अलर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय

corona vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

इसलिए भी खास है ये मीटिंग

वैक्सीन को अनुमति देने को लेकर होने वाली ये बैठक इसलिए भी अहम है, क्योंकि बुधवार को ही ब्रिटेन ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। कुछ दिनों में ही अब ब्रिटेन की जनता को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी। भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रहा है।

यह भी पढ़ें: लाश लेकर दिल्ली की सड़कों पर घूमता रहा, CCTV में कैद हुआ पूरा कांड

सरकार ने की वैक्सीनेशन की तैयारियां

सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक, इंडिया में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की चार से पांच करोड़ खुराक का भंडारण किया गया है। बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा वैक्सीनेशन को लेकर पहले से ही तैयारियां की जा रही हैं। शुरुआत में मुख्यतौर पर तीस करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने पर फोकस रखा गया है। इसमें कोरोना वॉरियर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा 50 की आयु से अधिक उम्र वाले लोग और पहले से किसी बीमार से पीड़ित लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: बवाल बाबा का ढाबा: अकाउंट में आए थे 42 लाख रु, पुलिस ने दाखिल की स्टेटस रिपोर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story