×

कोरोना वैक्सीन पर खुशखबरी: सरकार ने शुरू की बड़ी तैयारी, ऐसे लगेगा सबको टीका

देश में वैक्सीन के स्टोरेजी की बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। केंद्र सरकार के आदेश पर सभी राज्य उचित संख्या में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था कर रहे हैं। इसमें केद्र सरकार भी राज्यों की मदद कर रही है।

Newstrack
Published on: 11 Nov 2020 5:56 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर खुशखबरी: सरकार ने शुरू की बड़ी तैयारी, ऐसे लगेगा सबको टीका
X
कोरोना वैक्सीन पर खुशखबरी: सरकार ने शुरू की बड़ी तैयारी, ऐसे लगेगा सबको टीका

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना महामारी से परेशान दुनिया के लिए आखिरकार एक रहत भरी खबर मिली है। देश और दुनिया में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज और सप्लाई को लेकर तेजी से काम होने लगा है। वहीं भारत में भी केंद्र सरकार के निर्देश पर सभी राज्यों ने अपने स्तर पर व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की ये अदाकार: एक्टिंग से मचाया था तहलका, ऐसा रहा इनका फिल्मी करियर

साथ ही उन सभी स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट भी बनने लगी है जिन्हें सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया जाना है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये वैक्सीन बिल्कुल फ्री होगी। इसके लिए एक ऐप भी तैयार किया जा रहा है।

देश में वैक्सीन ​स्टोरेज की व्यवस्था

जानकारी के लिए बता दें कि देश में वैक्सीन के स्टोरेजी की बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। केंद्र सरकार के आदेश पर सभी राज्य उचित संख्या में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था कर रहे हैं। इसमें केद्र सरकार भी राज्यों की मदद कर रही है।

वैक्सीन के लगेंगे इतने डोज

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दो कंपनियों- फाइजर और बायोएनटेक का कहना है कि वो इस साल के अंत तक 5 करोड़ वैक्सीन का डोज सप्लाई कर देंगी और 2021 के आखिर तक 1.3 अरब डोज की सप्लाई का लक्ष्य है। हर व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज लगेगी। यानी इस साल के आखिर तक 2.5 करोड़ लोगों को जबकि अगले साल 65 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लग जाएगा।

ये भी पढ़ें: मां बनने के बाद पहली बार दिखीं सपना, दिखा ग्लैमरस लुक, तस्वीरें वायरल

कोविन ऐप

भारत में जिन स्वास्थ्यकर्मियों पहले टिका लगेगा उनके रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल ऐप कोविन (Covin) तैयार किया जा रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले सप्ताह तक कोविन ऐप बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद निजी और सरकारी संस्थानों के स्वास्थ्यकर्मी अपने-अपने डीटेल इस पर अपलोड करने लगेंगे।

​जानें दुनिया का हाल

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली फाइजर ने पश्चिम के कुछ देशों की सरकारों के साथ अपनी कोविड वैक्सीन की सप्लाई की व्यवस्था कर रखी है। वहीं एशिया और अफ्रीका के ज्यादार देश ऐसे वैक्सीन की तलाश में हैं जिसे सामान्य तापमान पर स्टोर किया जा सके।

इतने टेंप्रेचर में होगा वैक्सीन का भंडारण

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन को -75°C±15°C में स्टोर करने की जरूरत होगी। यानी करोड़ों डोज को -90°C to -60°C के करीब तापमान में स्टोर करने के लिए फ्रीजर कपैसिटी बढ़ानी होगी। वहीं जानकारों के मुताबिक, इसके लिए दुनिया के किसी भी देश के पास तैयारी नहीं है। जानकारों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन महंगे होंगे और उनकी स्टोरेज और डिलिवरी की व्यवस्था एक बड़ी चुनौती होगी।

ये भी पढ़ें: ड्रग्स केस: बहुत बुरे फंसे अर्जुन रामपाल, NCB करेगी पूछताछ, घर से मिलीं ये चीजें

Newstrack

Newstrack

Next Story