×

भारत में कोरोना की वजह: इन लोगों से फैला संक्रमण, रिपोर्ट में चौकाने वाला दावा

दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत दूसरे नंबर पर आ चुका है। इस बीच एक स्टडी में भारत में कोरोना वायरस फैलने की वजह (Corona Spread In India) का खुलासा हुआ है।

Shreya
Published on: 28 Sep 2020 6:26 AM GMT
भारत में कोरोना की वजह: इन लोगों से फैला संक्रमण, रिपोर्ट में चौकाने वाला दावा
X
भारत में कैसे फैला Corona Virus, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रसार हो रहा है। देश में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या ने 60 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत दूसरे नंबर पर आ चुका है। इस बीच एक स्टडी में भारत में कोरोना वायरस फैलने की वजह (Corona Spread In India) का खुलासा हुआ है। अध्ययन में बताया गया है कि दुबई और इंग्लैंड से आए लोगों के चलते कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा।

इन लोगों के चलते इंडिया में बढ़ा कोरोना संक्रमण

आईआईटी मंडी (IIT Mandi) ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। आईआईटी मंडी (IIT Mandi) ने जनवरी से अप्रैल के बीच कोरोना संक्रमित मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री (Corona Patient Travel History) की स्टडी करने के बाद यह जानकारी सामने रखी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब देश में कोरोना का प्रसार बढ़ा तब दुबई से 144 और ब्रिटेन से 64 लोग शुरुआत में भारत वापस लौटे थे। जिसके चलते अध्ययन के मुताबिक, ये लोग देश में संक्रमण के प्राथमिक स्त्रोत बने।

यह भी पढ़ें: चीन-नेपाल भाई-भाई: भारत की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा, हमले को तैयार हैं ये देश

अध्ययन में की गई रोग का प्रसार करने वालों की पहचान

ये अध्ययन आईआईटी मंडी (IIT Mandi) के सहायक प्राध्यापक सरिता आजाद ने अपनी छात्रा सुषमा देवी के साथ किया है, ये स्टडी जनर्ल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। जिसमें शोधकर्ताओं ने अंतरराष्ट्रीय स्तर से राष्ट्रीय स्तर पर बीमारी के प्रसार होने के कारण दिखाई दिए। इसमें कुछ सुपर स्प्रेडर्स यानी बड़ी संख्या में रोग का प्रसार करने वालों की पहचान भी की गई।

यह भी पढ़ें: Flat Tummy की हैं चाह, इन चीज़ों को लिस्ट से करें बाहर, मिलेगा इतना फायदा

CORONA VIRUS IN INDIA भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 लाख पार (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 लाख पार

अगर भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की बात की जाए तो देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 60 लाख का आंकड़ा पार कर गया। हालांकि इस बीच थोड़ी राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में थोड़ी कमी आई है। अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो 50 लाख से 60 लाख आंकड़े पर पहुंचने के लिए भारत ने 12 दिन का समय लिया, जबकि 40 लाख से 50 लाख तक पहुंचने में केवल 11 दिन लिए थे।

यह भी पढ़ें: फिर सस्ता हुआ Diesel: कीमतों में दूसरे दिन गिरावट, जानिए पेट्रोल के नए रेट

एक घंटे में सामने आए 84 हजार 185 नए मामले

वहीं भारत में अब तक 82 फीसदी इस घातक बीमारी से रिकवर होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। भारत में रविवार को बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 84 हजार 185 नए मामले सामने आए हैं। जबकि अब तक इस बीमारी से 95 हजार लोगों की जान जा चुकी है। वहीं रविवार को एक हजार 30 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें: कृषि बिल ने डाला आग में घी, अकाली दल की नाराजगी के और भी कारण

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story