×

खुशखबरी: देश में कम हो रही कोरोना से मरने वालों की संख्या, रिकवरी में आई तेजी

भारत में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है।

Shreya
Published on: 17 April 2020 11:05 AM GMT
खुशखबरी: देश में कम हो रही कोरोना से मरने वालों की संख्या, रिकवरी में आई तेजी
X

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल, जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि देश में इस वक्त कोरोना से ठीक होने की रफ्तार बढ़ रही है। केवल इतना ही नहीं कोरोना के चलते मरने वालों की रफ्तार घट भी रही है।

पिछले 24 घंटे में 260 मरीज हुए रिकवर

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो रोजाना आंकड़े जारी किए जाते हैं, उनमें इस बात का भी जिक्र किया गया है। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कुल 260 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकवर हुए हैं। रिकवर होने के बाद ये सभी मरीज डिस्चार्ज भी किए जा चुके हैं। बता दें कि ठीक हुए मरीजों का ये अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या 183 थी।

यह भी पढ़ें: Lockdown: सरकार के ये सख्त नियम, अब निजी स्कूल नहीं कर पाएंगे मनमानी

फीसदी के हिसाब से ऐसे बढ़ रही ठीक होने वालों की रफ्तार

अगर फीसदी के हिसाब से देखा जाए तो ठीक होने वालों की रफ्तार बुधवार को 11.41 फीसदी, गुरुवार को 12.02 फीसदी और कल यानि शुक्रवार को 13.06 फीसदी बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में हाहाकार: राज्य की बिगड़ रही स्थिति, हर 24 मिनट पर 1 नया केस

नए मामले आने की रफ्तार भी घटी

इनके अलावा देश में कोरोना के नए मामले सामने आने की रफ्तार घटी है। पहले देश में हर तीन दिन में कोरोना वायरस के मामलों के आंकड़े दोगुने हो रहे तो, लेकिन पिछले कुछ दिनों में मामले आने की रफ्तार में कमी आई है। अब 5 से 6 दिन में कोरोना वायरस के मामलों के आंकड़ें दोगुने हो रहे हैं।

कुल मामलों में मौत का आंकड़ा 3.3 फीसदी

आपको बता दें कि भारत में अब तक कोरोना के चलते 400 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में मौतों की रफ्तार में कमी देखी गई है। देश में सामने आ चुके कुल कोरोना वायरस के मामलों में से मौत का आंकड़ा 3.3 फीसदी है, जो कि किसी भी यूरोपीय देश की तुलना में काफी कम है।

यह भी पढ़ें: विराट पर चिल्ला पड़ीं अनुष्का, कहा- ओए कोहली क्या कर रहा है

पिछले सप्ताह तक स्पेन में ये रफ्तार 9.73 फीसदी, इटली में 12.72 फीसदी, और यूनाइटेड किंगडम में ये आंकडा 12 फीसदी है। वहीं दुनियाभर में साउथ कोरिया में मौत की रफ्तार सबसे कम है, वहां पर 2.10 फीसदी है।

देश में अब तक 13,987 लोग वायरस से संक्रमित

गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह तक स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा आंकड़ों के मुताबिक देश में 13,987 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 437 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है। हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि 17 सौ से अधिक लोग इस बीमारी से रिकवर होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। यानि ऐसे में देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस 11,201 रह गए हैं।

यह भी पढ़ें: आतंकियों के घुसपैठ पर पाक को सेना का मुंहतोड़ जवाब, आर्मी चीफ ने संभाला मोर्चा

Shreya

Shreya

Next Story