×

कोरोना वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत में जनवरी से लगेगा टीका, सरकार ने किया ये ऐलान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के केस लगातार कम हो रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर बताया कि भारत में जनवरी के किसी भी हफ्ते में कोरोना की पहली वैक्सीन दी जाएगी।

Shreya
Published on: 21 Dec 2020 5:13 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर खुशखबरी: भारत में जनवरी से लगेगा टीका, सरकार ने किया ये ऐलान
X
देश में जनवरी के किसी भी हफ्ते से मिलेगी कोरोना की पहली वैक्सीन

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) के बीच लोगों को बेसब्री से कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का इंतजार है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (DR. Harsh Vardhan) ने खुबखबरी देते हुए बताया कि भारत में अगले महीने यानी जनवरी के किसी भी हफ्ते में कोरोना की पहली वैक्सीन दी जाएगी। बता दें कि भारत में तेजी से कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देश में कोरोना के 26,624 मामले सामने आए, जबकि 341 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान 29 हजार 690 लोग महामारी से ठीक हुए हैं।

क्वालिटी से समझौता नहीं करना चाहती सरकार

कोरोना वायरस वैक्सीन के बारे में बताते हुए डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि सरकार वैक्सीन की क्वालिटी, सेफ्टी और उसके सटीक होने में किसी तरह का समझौता नहीं चाहती है। उन्होंने आगे कहा कि टीके की गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं। डॉ हर्षवर्धन ने कहा मैं व्यक्तिगत तौर पर कह सकता हूं कि ऐसा हो सकता है कि भारत के लोगों को अगले साल जनवरी के किसी भी हफ्ते में कोरोना की पहली वैक्सीन दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: मिशन बंगाल: शाह के कामयाब दौरे से BJP बम-बम, गृह मंत्री ने चला बड़ा सियासी दांव

corona vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

देश में अब कोरोना के तीन लाख एक्टिव केस

वहीं इससे पहले उन्होंने इस बारे में भी जानकारी दी कि देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से संबंधित कई सवालों के जवाब दिए। मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा समय में कोरोना वायरस के खिलाफ छह वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है और ये सभी विकास के अलग-अलग चरण पर हैं। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के अब तीन लाख एक्टिव केस बचे हैं। अब तक देश में एक करोड़ कोरोना के मामलों में 95 लाख मरीज रिकवर हो चुक हैं। हमारा रिकवरी रेट दुनिया में सबसे बेहतर है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में नए कोरोना से तबाही: कई देशों ने रद्द की उड़ानें, भारत ने बुलाई आपात बैठक

कोरोना का भयावह दौर खत्म

वहीं जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से पूछा गया कि क्या कोरोना का भयावह दौर खत्म हो चुका है तो इस प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि संभावना है कि ये दौर खत्म हो गया है, लेकिन अभी भी सावधानी बरतने की बेहद आवश्यकता है। हमें अभी भी कोरोना व्यवहार का पालन करने की जरूरत है। हम अभी पूरी तरह से रिलैक्स नहीं हो सकते हैं। कोरोना की इस लड़ाई में मास्क, हैंड हाइजिन और सोशल डिस्टेंसिंग अभी बड़ा हथिार है।

यह भी पढ़ें: झारखंड कांग्रेस ने जारी की BJP के वंशवाद की सूची, दिल्ली से रांची तक है फैला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story