×

रेलवे का बड़ा बदलाव: अब यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी ये सविधा, आप भी कहेंगे- वाह

देश में तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। आए दिन हजारों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। अब कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया है।

Shreya
Published on: 29 Jun 2020 5:31 AM GMT
रेलवे का बड़ा बदलाव: अब यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी ये सविधा, आप भी कहेंगे- वाह
X

नई दिल्ली: देश में तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। आए दिन हजारों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। अब कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, रेलवे की वातानुकूलित यानी AC ट्रेनों की बोगियों में अब यात्रियों को ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजा हवा मिलेगी, जिससे संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

15 एसी ट्रेनों में शुरू किया गया यह प्रयोग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इंडियन रेलवे की ओर से राजधानी मार्गों पर 12 मई से शुरू की गई 15 एसी ट्रेनों में यह प्रयोग शुरू किया गया है। यह रेलवे की कोरोना के बाद की स्थिति में ट्रेनों के संचालन की तैयारियों का एक हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: राजीव गांधी फाउंडेशन पर बवाल: दिग्विजय सिंह ने ट्विटर को दी धमकी, ये है वजह

ऑपरेशन थियेटरों की तरह मिलेगी ताजा हवा

अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे की AC बोगियों में लगे रूफ माउंटेड एसी पैकेज ऑपरेशन थियेटरों की तरह हर घंटे 16 से 18 से अधिक बार हवा को बदलते हैं। पहले इन AC ट्रेनों में हर घर केवल छह से आठ बार ही हवा बदली जाती थी और बोगियों में छोड़ी जाने वाली हवा 80 फीसदी दोबारा परिचालित होती थी और केवल 20 प्रतिशत ही ताजी होती थी। हालांकि अब हवा में बदलाव करने की संख्या बढ़ाने के साथ ऊर्जा की खपत भी 10 से 15 प्रतिशत बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: UAE का पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा एक्शन! फ्लाइट्स पर लिया ये बड़ा फैसला

यात्रियों की सेफ्टी के लिए चुकानी होगी यह कीमत

एक रेलवे अधिकारी ने कहा कि यात्रियों की सेफ्टी के लिए यह कीमत चुकानी होगी। यह एक नया तरीका है। उन्होंने बताया कि एसी जिस तरह से काम करता है, उसमें वह बोगी को जल्दी ठंडा करने के लिए दोबारा सर्कुलेटेड हवा का इस्तेमाल करता है। अब जब हम ताजी हवा का यूज करेंगे तो बोगी के ठंडा होने में अधिक समय लगेगा, इसलिए ऊर्जा की खपत में इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें: चीन की बड़ी साजिश: नहीं रोका निर्माण का काम, भारतीय इलाके में भी घुसपैठ

सेंट्रलाइज्ड एसी का तापमान भी बढ़ाया गया

इसके अलावा रेलवे की तरफ से सेंट्रलाइज्ड एसी का तापमान भी बढ़ा दिया गया है। रेलवे ने तापमान सामान्य 23 डिग्री से बढ़ाकर 25 डिग्री सेल्सियस कर दिया है। रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि अब यात्रियों को चादरें नहीं उपलब्ध कराई जाएंगी। अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे की ओर से हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह पर कोरोना के हल्के मामलों के लिए अलग बोगियों के तौर पर गैर-एसी वाली बोगियों में सुधार किया गया है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों के मौत का दिन: सुरक्षबलों ने बिछा दीं लाशें ही लाशें, अब तक 38 आतंकी ढेर

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

बता दें कि देश में अब कोरोना के दो लाख दस हजार 120 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 16 हजार 475 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि अब तक तीन लाख 21 हजार 722 मरीज इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं। लगातार दूसरे दिन कोरोना के बीस हजार के करीब केस आए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19 हजार 459 नए मरीज मिले और 380 मरीजों की जान गई। देश में अब कोरोना के 5 लाख 48 हजार 318 केस हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: पुलिस और बदमाशों के बीच भीषण मुठभेड़, खूंखार अपराधी गिरफ्तार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story