×

बढ़ेगा लॉकडाउन: नहीं चलेंगी ट्रेन और फ्लाइट, कल होगी कर्मचारियों की वापसी

24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखने की घोषणा की थी, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को खत्म होने वाली है। लेकिन 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहना लगभग तय है।

Shreya
Published on: 12 April 2020 11:57 AM GMT
बढ़ेगा लॉकडाउन: नहीं चलेंगी ट्रेन और फ्लाइट, कल होगी कर्मचारियों की वापसी
X
बढ़ेगा लॉकडाउन: नहीं चलेंगी ट्रेन और फ्लाइट, कल होगी कर्मचारियों की वापसी

नई दिल्ली: 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन रखने की घोषणा की थी, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को खत्म होने वाली है। लेकिन 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहना लगभग तय है। इसके लिए कल यानि 13 अप्रैल सोमवार को PM नरेंद्र मोदी देश की जनता को संबोधित करके लॉकडाउन-2 का एलान कर सकते हैं।

मुख्यमंत्रियों ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का दिया सुझाव

PM मोदी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कल यानि शनिवार को देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी। जिसमें 11 में से 10 राज्यों के मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव दिया है। कहा जा रहा है कि अगर लॉकडाउन को बढ़ाया जाता है तो इस दौरान कुछ छूट भी दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर बड़ा खुलासा: अमेरिका-वुहान का ये कनेक्शन, दंग रह जाएँगे आप भी

काम पर लौटेंगे केंद्र सरकार के कर्मचारी

सूत्रों के मुताबिक, सोमवार से केंद्र सरकार के कुछ कर्मचारी काम पर वापसी कर सकते हैं। इसके लिए काम-काज के लिए एक नए सिरे से शेड्यूल को तैयार किया गया है। सूत्रों का कहना हैव कि सह सचिव और दूसरे ऑफिसर रैंक के अधिकारी सोमवार से काम पर लौट सकते हैं। इनके अलावा एक तिहाई सबआर्डिनेट स्टाफ को भी काम पर बुलाया जाएगा।

इनको मिल सकती है छूट

हालांकि इस दौरान हॉटस्पॉट इलाकों में फंसे स्टाफ को छूट दी जा सकती है। इसके अलावा जो स्टाफ पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए ऑफिस आते हैं, उन्हें भी ऑफिस न आने के लिए छूट मिल सकती है। हालांकि जरूरी विभागों में पहले से ही स्टाफ काम पर लगे हुए हैं। सोमवार से काम पर लौट रहे स्टाफ पेंडिंग कामों को निपटाएंगे।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की अवधि बढ़ी तो इन सेक्टर्स के कर्मचारियों की छिनेगी नौकरियां

पहले की ही तरह बंद रहेंगे यातायात

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि लॉकडाउन बढ़ाने के बाद पहले ही की तरह यातायात को भी बंद रखा जाएगा। यानि पहले की ही तरह ट्रेन बस, व फ्लाइट्स नहीं चलेंगी। दरअसल, सरकार नहीं चाहती कि ऐसे वक्त में लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जाए। एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने के साथ-साथ देश को तीन अलग-अलग जोन्स में भी बांटा जाएगा। जो कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन रहेंगे। तीन जोन्स में बांटने से देश में किसी खास इलाके में कोरोना वायरस के खतरे को दर्शाया जाएगा और इसी अधार पर वहां पर थोड़ी बहुत छूट दी जा सकती है।

सीमित ट्रांसपोर्ट पर विचार

वहीं इसी के साथ राज्य सरकारें सीमित ट्रांसपोर्ट चलाने पर विचार कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि जिलों या शहरों में ट्रांसपोर्ट का परिचालन हो सकता है। हालांकि अभी इंटरस्टेट ट्रांफपोर्ट की अनुमति नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें: अगर भारत जिंदगियां बचा सकता है तो मौके को हाथ से नहीं जाने देंगे- PM मोदी

13 अप्रैल को PM मोदी देश को करेंगे संबोधित

बता दें कि 13 अप्रैल सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता को एक बार फिर संबोधित करेंगे। इस दौरान वो लॉकडाउन-2 की घोषणा कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि लॉकडाउन-2 का एलान करने के साथ ही सरकार कृषि, चिकित्सा, शिक्षा, मत्स्य पालन, कपड़ा समेत कुछ क्षेत्रों में छूट दे सकती है।

लोगों को दी जा सकती है यह सलाह

लेकिन इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेसिंग और हाइजिन प्रैक्टिस का सख्ती से पालन करने के लिए बोला जा सकता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस क्षेत्र में काम पर बाहर निकलने से पहले लोगों को मुंह पर साफ तौलिया, रूमाल बांधने या मास्क लगाने की सलाह दे सकते हैं। बता दें कि 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: ‘निहंग’ पहले भी कर चुके हैं पुलिस पर हमला, इनके इतिहास के बारें में जान चौंक जाएंगे

Shreya

Shreya

Next Story