×

सरकार का बड़ा ऐलान: अब कोरोना के नए स्ट्रेन से न डरें आप, जानें वैक्सीन के बारे में

कोरोना वायरस वैक्सीन नए स्ट्रेन के भारत में एंट्री करने के बाद लोगों में डर का माहौल देखा जा रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि डरने की कोई बात नहीं है।

Shreya
Published on: 29 Dec 2020 12:16 PM GMT
सरकार का बड़ा ऐलान: अब कोरोना के नए स्ट्रेन से न डरें आप, जानें वैक्सीन के बारे में
X
कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री के बीच मंत्रालय ने कहा है कि डरने की कोई बात नहीं है

नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है। अब भारत में भी नए स्ट्रेन से पीड़ित छह मरीज मिलने से सरकार की चिंता बढ़ गई है। साथ ही लोगों में इस नए स्ट्रेन का डर भी देखने को मिल रहा है। भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी होगी। लोगों को नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है।

नए वेरिएंट्स के खिलाफ काम करेगी वैक्सीन

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो के विजय राघवन ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले स्ट्रेन के खिलाफ काम करेंगी। इस बात के कोई साक्ष्य नहीं हैं कि मौजूदा वैक्सीन इन कोरोना वेरिएंट्स से बचाने में नाकाम रहेंगी। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि ब्रिटेन वेरिएंट की खबर आने से पहले, हमने लैब में करीब पांच हजार जीनोम विकसित किए थे, अब उस संख्या में वृद्धि की जाएगी।

यह भी पढ़ें: सस्ता LPG Cylinder: पेटीएम से बुक करें उठायें फायदा, यहां जानें पूरी डिटेल

corona new strain (फोटो- सोशल मीडिया)

वायरस के प्रसार को दबाना है आसान

इसके अलावा नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने कई देशों की यात्रा की है। ऐसे में सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को दबाना आसान है, क्योंकि ट्रांसमिशन की चेन छोटी है। सरकार की ओर से ये बयान ऐसे समय में आया है जब भारत में नए स्ट्रेन के मामले मिलने के बाद लोगों में चिंता देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ पत्थर राम मंदिर पर चंदा लेने वालों पर, दर्जनों लोग हुए घायल

भारत में पाए गए हैं छह मामले

आपको बता दें कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित छह मरीज भारत में भी पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग ब्रिटेन से ही लौटे थे। फिलहाल सभी मरीजों को आइसोलेट किया गया है। कोरोना का नया स्ट्रेन 70 फीसदी तक अधिक प्रभावशाली है। साथ ही ये तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है, जिस वजह से इसे सुपर स्प्रेडर कहा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: किसानों को फ्री वाई-फाई देगी केजरीवाल सरकार, हॉटस्पॉट लगाने का किया ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story