×

खत्म नहीं होगा कोरोना! नहीं पड़ेगा इस वायरस पर कोई असर, बढ़ते जा रहे केसेस

अब तक देश में कोरोना के करीब 128 केस सामने आ चुके हैं। जबकि 3 मौतें भी हो चुकी हैं। ऐसा माना जा रहा था कि अप्रैल और मई महीने में तापमान बढ़ने के साथ ही संक्रमण का फैलना बंद हो जाएगा।

Shreya
Published on: 17 March 2020 6:46 AM GMT
खत्म नहीं होगा कोरोना! नहीं पड़ेगा इस वायरस पर कोई असर, बढ़ते जा रहे केसेस
X

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना वायरस फैल रहा है, अब तक देश में करीब 128 केस सामने आ चुके हैं। जबकि 3 मौतें भी हो चुकी हैं। ऐसा माना जा रहा था कि अप्रैल और मई महीने में तापमान बढ़ने के साथ ही संक्रमण का फैलना बंद हो जाएगा। लेकिन एक रिसर्च में इसको गलत ठहराया गया है। एक रिसर्च कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक्सपर्ट्स ने कहा है कि ऐसा नहीं है। यह वायरस गर्म और शुष्क मौसम में भी फैलता है।

सर्दियों जितना नहीं फैलेगा संक्रमण

हालांकि इसका प्रभाव सर्दियों जितना देखने को नहीं मिलेगा। सर्दी का मौसम बढ़ने के साथ ही संक्रमण की आशंका बढ़ जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से सांस लेते समय या छींकने, खांसने में निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से फैलता है। एक्सपर्ट्स के मुताबकि, इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तापमान बढ़ने या फिर सही मौसम का इंतजार नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सावर्जनिक स्थानों या उन स्थान, जहां एक साथ कई लोग जुटते हैं उनको बंद करने से ही ताजा मामलों को रोकने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: गोमूत्र से साफ कराए हाथ: सेनिटाइजर के तौर पर हुआ इस्तेमाल, नाराज हो गया श्रद्धालु

COVID-19 के वायरस स्ट्रेन को किया गया आइसोलेट

पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने COVID-19 के वायरस स्ट्रेन को आइसोलेट किया है। वहीं कुछ अन्य देशों जैसे जापान, चीन, थाईलैड और अमेरिका ने भी ऐसा ही किया है। इस प्रोसेस में कोरोना से संक्रमित मरीजों के नमूने को टिशू कल्चर में रखा जाता है। इसके बाद लैबोरेटरी में इसके स्ट्रेन के बढ़ने पर नजर रखी जाती है। इससे भविष्य में वायरस की जांच किट, वैक्सीन और दवा बनाने में सहायता मिलेगी। हालांकि इसका वैक्सीन तैयार करने में ज्यादा वक्त लगेगा।

यह भी पढ़ें: MP में बनेगी इनकी सरकार: ये होंगे मुख्यमंत्री, जल्द खत्म होगा सियासी घमासान

भारत में अब तक 128 मामले आए सामने

आपको बता दें कि पूरी दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसार रखे हैं। इससे दुनिया भर में अब तक 7 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं भारत में इसकी संक्रमित मरीजों की संख्या 128 तक पहुंच गई है। जबकि 3 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे बचने के लिए सरकार की तरफ से लोगों को एडवाइजरी जारी की गई है। लोगों को भीड़ वाली जगह पर जाने से बचने के लिए कहा गया है। साथ ही देश भर के कई राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज से लेकर सिनेमाघर, जिम, पार्क बंद रखे गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के बागी विधायक बोले, माफिया चला रहे कमलनाथ सरकार, BJP में शामिल…

Shreya

Shreya

Next Story