शादी-समारोहों पर पाबंदी! सरकार की नई गाइडलाइंस, सिर्फ इतने लोग हो पाएंगे शामिल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, रोहतक, पानीपत और हिसार जिलों में मैरिज हॉल में होने वाले शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

Marriage

भारत का एक ऐसा गांव, जहां पर आज भी युवा अपनी मर्जी से चुनते हैं जीवन साथी (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्य सरकारें सख्त कदम उठा रही हैं और कई पाबंदियां भी लगा रही है। अब इस बीच हरियाणा की खट्टर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश में शादी समारोहों में मेहमानों की संख्या तय कर दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, रोहतक, पानीपत और हिसार जिलों में मैरिज हॉल में होने वाले शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर समारोह खुले स्थान में आयोजित किया जाता है, तो 100 मेहमान जमा हो सकते हैं। इसके अलावा राज्यों दूसरे जिलों में खुले पर होने वाले शादी कार्यक्रम में 200 लोग और मैरिज हॉल में 100 लोग ही शामिल हो सकते हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह आदेश 26 नवंबर से प्रदेश में प्रभावी हो जाएगा।

वैक्सीन पर PM मोदी से चर्चा

इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना पर चल रहीं तैयारियों के बारे में बताया। सीएम ने कहा कि आम जनता तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और सबसे अधिक जरूरतमंदों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, क्योंकि एक बार में सभी को टीका देना संभव नहीं है।

ये भी पढ़ें…आ रहा चक्रवाती तूफान: इन राज्यों में 3 दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD का हाई अलर्ट

Covid-19 Test

उन्होंने आगे कहा कि दूसरे चरण में आवश्यक सेवा प्रदाताओं को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद दो चरण और होंगे, जिसमें आयु के आधार पर लोगों को कोरोना की वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें…हजारों पुलिस वालों को सौगात: सरकार देगी एरियर, अकाउंट में पहुंची पहली किस्त

प्रदेश में फिर नए मामलो में बढ़ोतरी

हरियाणा में एक बार फिर कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में राज्य में 28 कोरोना मरीजों की मौत हुई है, तो वहीं 2663 नए मामले सामने आए हैं। गुरुग्राम में तीन, फरीदाबाद में तीन, सोनीपत में दो, हिसार में तीन, अंबाला में दो, करनाल में दो, रोहतक में तीन, रेवाड़ी में दो, पंचकूला में एक, कुरुक्षेत्र में एक, सिरसा में एक, महेंद्रगढ़ में एक, भिवानी में एक, फतेहाबाद में दो व जींद में एक मरीज की कोरोना के कारण मौत हुई है। बताया गया है कि 445 मरीजों की हालत नाजुक है। 2567 मरीज ठीक भी हुए हैं।

ये भी पढ़ें…प्लास्टिक से बनेगा डीजल: इस राज्य में बनेगा पहला ऐसा कारखाना, मिलेगा इतना सस्ता

हरियाणा में अब कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 219963 तक पहुंच गई है। इनमें 197335 मरीज ठीक हो गए हैं। 20412 मरीज अभी भी वायरस से पीड़ित है। प्रदेश में रिकवरी रेट 89.71 प्रतिशत पहुंच गई है। संक्रमण की दर 6.88 प्रतिशत है। संक्रमण से मृत्यु दर 1.01 प्रतिशत है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App