×

देश में कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ी, दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत

कोरोना केसों की बढ़ती संख्या के कारण भारत सर्वाधिक संक्रमित देशों की सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है मगर कोरोना के गंभीर मरीजों के मामले में भारत अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Jun 2020 4:07 AM GMT
देश में कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ी, दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंचा भारत
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना केसों की बढ़ती संख्या के कारण भारत सर्वाधिक संक्रमित देशों की सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है मगर कोरोना के गंभीर मरीजों के मामले में भारत अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। संक्रमण के मामले में पहले नंबर पर चल रहा अमेरिका गंभीर मरीजों के मामले में भी पहले नंबर पर बना हुआ है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीजों की संख्या 16923 है जबकि भारत में 8944 मरीज गंभीर स्थिति वाले हैं।

ब्राजील और रूस से भी ज्यादा गंभीर मरीज

भारत से करीब तीन गुना ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में भी गंभीर मरीजों की संख्या भारत से कम है। ब्राजील में इस वायरस के संक्रमण के कारण 8318 लोग गंभीर स्थिति में है। रूस में भी भारत से दोगुने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं मगर फिर भी वहां गंभीर मरीजों की संख्या भारत की एक चौथाई ही है। दुनिया में कोरोना से बुरी तरह संक्रमित अन्य देशों स्पेन, ब्रिटेन, इटली व जर्मनी में गंभीर मरीजों की संख्या 1000 से भी कम है।

पांच फ़ीसदी से कम लोग गंभीर रूप से पीड़ित

स्वास्थ्य मंत्रालय के दावों के मुताबिक देश में पांच फ़ीसदी से कम लोग इस वायरस से गंभीर रूप से पीड़ित हैं और उन्हें गहन चिकित्सा की जरूरत पड़ी। इनमें से 2.25 फीसदी मरीजों को आईसीयू में रखना पड़ा और 1.91 फीसदी मरीजों को कृत्रिम ऑक्सीजन देना पड़ा। कोरोना से संक्रमित कुछ मरीजों को ही वेंटिलेटर का सपोर्ट दिया गया। इनमें से अधिकांश मामले महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश के हैं।

रूस में भारत से कम मौतें

रूस में भारत से करीब दोगुना अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। रूस में अब तक 476958 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि भारत में 256611 लोग इस वायरस का शिकार हुए हैं। भारत की तरह रूस में भी रोजाना करीब 9000 नए मामले सामने आ रहे हैं। फिर भी रूस में भारत की अपेक्षा कोरोना से मरने वालों की संख्या कम है। भारत में अब तक कोरोना ने 7207 लोगों की जान ले ली है, जबकि रूस में सिर्फ 5971 लोगों की मौत हुई है। पिछले एक हफ्ते के दौरान भारत और ब्राजील में मरने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

कौन होता है कोरोना का गंभीर मरीज

कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने के बाद किसी भी व्यक्ति को कोरोना का मरीज माना जाता है। उस मरीज ने कोरोना के हल्के लक्षण भी हो सकते हैं। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में 90 फ़ीसदी मरीज कोरोना के हल्के लक्षणों वाले हैं। ऐसे लोगों को कोरोना का गंभीर मरीज माना जाता है जिनकी हालत लगातार खराब होती जाती है और उन्हें गहन चिकित्सा की जरूरत महसूस होती है। गंभीर मरीजों को सांस लेने में दिक्कत पैदा होती है और इस कारण उन्हें कृत्रिम ऑक्सीजन की मदद देनी पड़ती है। कभी-कभी ऐसे मरीजों को वेंटिलेटर पर भी ले जाना पड़ता है।

भारत में जिस तेजी से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है, उसे लेकर विश्वास विशेषज्ञों ने चिंता जताई है। उनका कहना है कि बढ़ते केसों के साथ गंभीर मरीजों की संख्या में भी और बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story