×

कोरोना से मौत ही मौतः आंकड़ा एक लाख पार, अब ऐसे हैं देश के हालात

भारत में कोरोना का पहला केस केरल में 30 जनवरी को दर्ज किया गया था जब चीन के वुहान से लौटे छात्र में कोरोना के लक्षण पाए गए थे।

Shivani
Published on: 3 Oct 2020 3:19 AM GMT
कोरोना से मौत ही मौतः आंकड़ा एक लाख पार, अब ऐसे हैं देश के हालात
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है। देश में कोरोना से पहली मौत 12 मार्च को हुई थी और 2 अक्टूबर को मौतों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया। कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में भारत अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया में तीसरे नंबर पर है। भारत में रिकवरी दर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और रिकवरी दर पहली बार 84 फ़ीसदी के करीब पहुंच गई है।

204 दिनों में एक लाख मौतें

भारत में 12 मार्च को कोरोना से पहली मौत के 204 दिनों के बाद आंकड़ा एक लाख मौतों पर पहुंचा है। अमेरिका में मात्र 83 दिनों में ही शुरुआती एक लाख मौतें हो गई थीं जबकि ब्राजील में यह आंकड़ा 158 दिनों में ही पहुंच गया था।

भारत में कोरोना का पहला केस केरल में 30 जनवरी को दर्ज किया गया था जब चीन के वुहान से लौटे छात्र में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। देश में कोरोना से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में 12 मार्च को दर्ज की गई थी जब सऊदी अरब से लौटे एक 76 वर्षीय व्यक्ति ने दम तोड़ दिया था। जिस समय भारत में पहली मौत दर्ज की गई थी उस वक्त तक देश में कोरोना के सिर्फ 75 केस ही सामने आए थे।

corona-testing

रिकवरी दर में लगातार बढ़ोतरी

विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से शुक्रवार की रात तक जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमितों की संख्या 64,64,012 हो गई है। वहीं अब तक 54,15,197 लोग इस महामारी को मात देने में कामयाब हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः सुशांत-रिया की आखिरी मुलाक़ात: सिद्धार्थ पठानी ने उगला सच, मौत से पहले हुआ ऐसा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा रिकवरी दर 84 फ़ीसदी भारत में ही दर्ज की जा रही है। लगातार 12वें दिन भारत में सबसे ज्यादा मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया है। रिकवरी दर में लगातार बढ़ोतरी से राहत महसूस की जा रही है।

संक्रमण की दर में भी गिरावट

इसके साथ ही राहत की एक बात यह भी है कि पिछले 17 दिनों के दौरान देश में हालात में सुधार दिख रहा है। रोजाना मिलने वाले संक्रमितों के साथ ही मौतों के आंकड़े में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। देश में लंबे समय से संक्रमण की दर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी मगर पिछले 2 सप्ताह के दौरान इसमें करीब डेढ़ फीसदी की कमी देखने को मिली है।

Corona Sample

दस राज्यों में हैं सबसे ज्यादा मरीज

देश के 14 राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मरीजों की संख्या 5000 से कम है। देश के 76.62 फ़ीसदी मरीज 10 प्रदेशों में हैं। गुरुवार को देश भर में मिले संक्रमितों में से 78 फ़ीसदी मरीज महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और छत्तीसगढ़ में मिले हैं। अन्य राज्यों में स्थिति में धीरे-धीरे सुधार दिख रहा है।

ये भी पढ़ेंः भूलकर भी न करें ऐसा काम, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका अकाउंट, RBI का अलर्ट

महाराष्ट्र और यूपी में भी स्थिति सुधरी

देश में कोरोना से सर्वाधिक संक्रमित राज्य महाराष्ट्र में नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि राज्य कोरोना के चरम को पार कर चुका है। महाराष्ट्र के साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य में 3946 नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 4.06 लाख से अधिक हो गई है। दूसरी ओर उड़ीसा और केरल में नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

corona up file photo

अमेरिका और ब्राजील सबसे आगे

जहां तक कोरोना से होने वाली मौतों का सवाल है तो अमेरिका दुनिया में शीर्ष पर बना हुआ है और वहां अब तक इस वायरस ने 2.12 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। अमेरिका में कोरोना का पहला मामला 15 फरवरी को दर्ज किया गया था और 29 फरवरी को इस वायरस से पहली मौत हुई थी।

ये भी पढ़ेंः हाथरस केस: उमा भारती ने CM योगी को दी सीख, कह दी इतनी बड़ी बात

‌मौतों के मामले में दूसरे नंबर पर आने वाले देश ब्राजील में अब तक 1.44 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में कोरोना का पहला मामला 25 फरवरी को दर्ज किया गया था जबकि पहली मौत 17 मार्च को हुई थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story