×

कोरोना: UP में सभी मॉल बंद,ये तीन शहर होंगे सैनिटाइज, राष्ट्रपति कोविंद कराएंगे जांच

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को चौथी मौत होने के साथ ही इसके मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कई राज्यों में पाबंदियां लगाई जाने के चलते वे बंद जैसी स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 20 March 2020 5:42 AM GMT
कोरोना: UP में सभी मॉल बंद,ये तीन शहर होंगे सैनिटाइज, राष्ट्रपति कोविंद कराएंगे जांच
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को चौथी मौत होने के साथ ही इसके मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कई राज्यों में पाबंदियां लगाई जाने के चलते वे बंद जैसी स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में इस संकट का मजबूती से मुकाबला करने के लिए 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा अन्य शख्स इस दौरान घर से बाहर नहीं निकले।

ICMR ने बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस के 206 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 230

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 230 हो गए हैं। इनमें से 28 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 198 मरीजों का अभी इलाज जारी है। इसके अलावा 4 मरीज की मौत हो चुकी है।

चंडीगढ़ में एक ही दिन में 4 मरीजों की पुष्टि

पंजाब में कोरोना वायरस से हड़कंप मच गया है। चंडीगढ़ में एक ही दिन में 4 मरीजों की पुष्टि हुई है। राज्य में कुल 6 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।

मास्क की कीमत तय

केन्द्र सरकार ने तय की मास्क की कीमत, कहा 10 रुपये से ऊपर मास्क की कीमत नहीं होनी चाहिए, वहीं सेनिटाइजर की 200 ml की बोतल 100 रुपये से ऊपर नहीं बिकनी चाहिए ।

पूर्वोतर रेलवे की कई ट्रेनें निरस्त

दिल्ली में सभी बाजार अगले तीन दिन के लिए बंद

दिल्ली में सभी बाजार अगले तीन दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं दिल्ली में एमसीडी ने सभी पार्लर और सैलून को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश में सभी मॉल बंद

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी मॉल बंद करने का आदेश दिया है, इसके अलावा लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनिटाइज किया जाएगा।

बाराबंकी के इस डाक्टर की पत्नी भी पार्टी में थी शामिल

लखनऊ मे कोरोना संक्रमित कनिका कपूर की पार्टी मे बाराबंकी के डाक्टर टंडन और उनकी धर्मपत्नी भी नजर आई।

कनिका कपूर के गार्ड ने दी ये जानकारी

कनिका कपूर में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। उनके मामा विपुल टंडन के घर काम करने वाली मेड और कल्पना टावर के गार्ड का कहना है कि सिंगर ने यहां भी 150-200 लोगों के साथ पार्टी की थी। 13 व 14 को कनिका नवाबगंज के विष्णुपुरी स्थित कल्पना अपार्टमेंट में रुकीं थीं। लखनऊ के बाद कानपुर शहर भी संक्रमण की चपेट में है।

राष्ट्रपति कोविंद करायेंगे जांच

कोरोना वायरस के संक्रमण के संदिग्ध बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह राष्ट्रपति भवन भी गए थे जिसके चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी जांच कराएंगे।



स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची लोकायुक्त आवास

स्वास्थ्य विभाग की टीम आज लोकायुक्त संजय मिश्रा के आवास पहुंची। वह उन्हें आइसोलेट करने के लिए पहुंची थी।

लखीमपुर खीरी

तुर्की से लौटा व्यापारी जब लखीमपुर खीरी कोतवाली पहुंचा तो युवक को देख पुलिसकर्मी कोतवाली से भाग गये।, पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी है।

23 मार्च तक लखनऊ के ये इलाके रहेंगे लाॅकडाउन

होम आइसोलेशन में ये हाई प्रोफाइल लोग

-उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने खुद को होम आइसोलेशन में रखा है। जय प्रताप सिंह सिंह लखनऊ में कनिका के साथ पार्टी में मौजूद थे।

-राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके बेटे दुष्यंत ने खुद को अलग-थलग किया। एक पार्टी में तीनों की मुलाक़ात हुई थी।

-यूपी के मिर्ज़ापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल ने भी ख़ुद के आइसोलेशन में जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि एक कार्यक्रम में दुष्यंत से मिली थी थीं।

-कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा और बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने सेल्फ आइसोलेशन का ऐलान किया है।

-आप सांसद संजय सिंह भी सेल्फ आइसोलेशन किया है।

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन भी सेल्फ़-आइसोलेशन में रख लिया है। उन्होंने कहा कि 18 मार्च को संसद में दो घंटे के लिए दुष्यंत के बगल वाली सीट पर बैठे थे, ख़ुद को अलग रखना होगा।

18 मार्च को ही भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक तस्वीर ट्वीट की थी जिसमें दुष्यंत सिंह कई अन्य सांसदों के साथ दिखाई देते हैं। ये सभी सांसद राष्ट्रपति के साथ नाश्ते के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे।

हरियाणा में धारा 144 लागू

कोरोना वायरस के चलते हरियाणा सरकार ने पूरे राज्य में धारा 144 लागू कर दी है।

लखनऊ में इन इलाको में बंद, आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

उत्तराखंड में पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध

उत्तराखंड में अगले आदेश तक सभी घरेलू और विदेशी पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दी गया है।

जम्मू जिले में सार्वजनिक परिवहन पर रोक

कोरोना वायरस संकट के चलते जम्मू जिले में सार्वजनिक परिवहन पर रोक लगा दी गई है।

उत्तरप्रदेश सचिवालय में प्रवेश के लिए एडवाइजरी

अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि अति आवश्यक काम होने पर ही सचिवालय के बाहर के किसी अधिकारी/कर्मचारी या गैर सरकारी व्यक्ति को प्रवेश दिया जाए। उन्होंने कहा कि अधियाचन स्लिप सम्बन्धित अधिकारी की अनुमति के बाद केवल सचिव व उनसे वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों के कैम्प कार्यालय से ही निर्गत की जाएगी।

हैंड सैनिटाइजर की कमी दूर करने की तैयारी

हैंड सैनिटाइजर की कमी से निपटने के लिए एम्स में 'संक्रमण नियंत्रण टीम' ने अपनी लैब में अल्कोहल-आधारित हैंड्रब्स और प्लास्टिक फेस शील्ड दोनों तैयार करना शुरू कर दिया है।

महाराष्ट्र में परीक्षाएं रद्द

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि पहली से लेकर 8वीं तक परीक्षा रद्द कर दी गई हैं। 10वीं, 12वीं के निर्धारित समय के मुताबिक ही होंगे। नौ और 11 के एग्जाम 15 अप्रैल के बाद होंगे।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: वसीम रिजवी ने मुस्लिमों के शव पर कही ये बात, मच सकता है बवाल

रविवार को बंद रहेगा कनाट प्लेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद दिल्ली में कनाट प्लेस रविवार को बंद रहेगा। पीएम मोदी ने रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के अतुल भार्गव ने बताया कि पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है। इसलिए रविवार को कनाट प्लेस बंद रहेगा। उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय विपदा के समय हमें सावधानी बरतने की जरूरत है।

राजस्थान में 12 लोग कोरोना संक्रमित

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस के कुल 12 मरीज अब तक सामने आए हैं, जिसमें से जिस एक व्यक्ति की डेथ की बात हो रही है वह नेगेटिव हो चुका था और इटालियन एंबेसी के कहने पर उसे सवाई मानसिंह अस्पताल से डिस्चार्ज किया था और एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, क्योंकि वह चैनस्मोकर था और उसे लंग्स में कोई दिक्कत थी।

महाराष्ट्र के चार शहर पूरी तरह बंद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस को बढ़ते मामले को देखते हुए बड़ा एलान किया है। उद्धव सरकार ने चार शहरों पुणे, पिम्परी, चिंचवाड़, मुंबई और नागपुर को पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें...बॉलीवुड की इस दिग्गज सिंगर को कोरोना, पूरी फिल्म इंडस्ट्री में मचा हड़कंप

जानकारी के छुपाने पर रेलवे कर्मचारी सस्पेंड

एक महिला रेलवे कर्मचारी ने कथित तौर पर अपनी बेटी के बारे में जानकारी छिपाई कि वह इटली से वापस आई है। रेलवे ने उसे सस्पेंड कर दिया है।

आनंद शर्मा ने नहीं कराया थर्मल स्क्रिनिंग

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाल से कहा गया है कि संसद भवन के गेट नंबर एक पर कांग्रेस के राज्यसभा में उपनेता आनंद शर्मा ने थर्मल स्क्रिनिंग कराने से मना कर दिया। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लोकसभा स्पीकर के आदेश के बाद संसद भवन में आने वाले सभी मंत्रियों, सांसदों, स्टाफ़ और मीडियाकर्मियों का टेम्परेचर चेक किया जा रहा है। खुद राज्यसभा के चैरयमेन और उपराष्ट्रपति के साथ ही लोकसभा स्पीकर भी संसद भवन में प्रवेश से पहले टेम्परेचर चेक कराते हैं।

रूस बना रहा कोरोना का वैक्सीन

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। इसके खिलाफ पूरी दुनिया लड़ रही है। कई देशों ने एलान किया है कि वह इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन बना रहे हैं। अब रूस ने भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन बनानी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें...MP में ‘कमल’ या ‘नाथ’: फैसला आज, जानें, बहुमत के करीब कौन…

इटली के नागरिक की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की मौत हो गई है। संक्रमित व्यक्ति इटली का रहने वाला था जिसे सवाई मानसिंह अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। हालांकि कुछ दिन पहले उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी। मगर किडनी और लंग इन्फेक्शन काफी ज्यादा हो चुका था और आज उसने दम तोड़ दिया।

लखनऊ में 9 कोरोना मरीज

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना के चार नए केस आए हैं। इससे देशभर में मरीजों की संख्या 200 हो गई है। लखनऊ के केजीएमयू में 9 मरीजों का इलाज चल रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में कोरोना वायरस के इलाज के लिए 6 अस्पतालों को नामांकित किया है

। 1- लोकबंधु अस्पताल

2- सिविल अस्पताल

3- बलरामपुर अस्पताल

4- केजीएमयू

5- राम मनोहर लोहिया अस्पताल

6- एसजीपीजीआई

परीक्षण सुविधा केवल KGMU में उपलब्ध है

प्रश्न के लिए हेल्पलाइन नंबर

0522,2622080

व्हाट्सएप-7839700132

जोड़े ने मास्क पहनकर की शादी

कोरोना महामारी के मद्देनजर महाराष्ट्र के नवी मुंबई के वाशी इलाके में एक जोड़े ने मास्क पहनकर शादी की। इसके अलावा शादी समारोह में शामिल होने वाले करीब 50 मेहमानों को हैंड सैनिटाइजर, मास्क और पैकेज्ड फूड दिया गया।

यह भी पढ़ें...निर्भया के दोषियों की फांसी से खुश हुआ देश: इन दिग्गजों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

दुबई से लौटे यात्रियों को एकांतवास में भेजा

पुणे में दुबई से लौटे 114 यात्रियों को क्वारटीन में भेज दिया गया है। यह सभी यात्री स्पाइसजेट की फ्लाइट से पुणे थे जहां इन्हें एकांतवास में भेजा गया है। इन 114 यात्रियों में से एक ने कफ होने की शिकायत की जिसके बाद उसे नाडयू सरकारी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। दरअसल दुबई से 115 यात्री लौटे जिनमें से एक को अस्पाल में भर्ती करा दिया गया जबकि 114 को क्वारटीन कर दिया गया।

यह भी पढ़ें...दुनियाभर में कोरोना का कहर: आंकड़ा जान रह जाएंगे दंग,’जनता कर्फ्यू’ सुधारेगा हालात!

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने जारी किया पोस्टर



ओडिशा में 1 पॉजिटिव केस मिला

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story