×

अमेरिका का ये शहर बना वुहान, ट्रंप से सेना तैनात करने की मांग

कोरोना वायरस ने पूर देश में हाहाकार मचा हुआ है जिसकी वजह से अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क में अब वुहान जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे बलासियो का कहना है कि अब हम इस संकट का केंद्र बन गए हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 21 March 2020 10:00 AM GMT
अमेरिका का ये शहर बना वुहान, ट्रंप से सेना तैनात करने की मांग
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूर देश में हाहाकार मचा हुआ है जिसकी वजह से अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क में अब वुहान जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे बलासियो का कहना है कि अब हम इस संकट का केंद्र बन गए हैं। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में इस बीमारी के 5000 केस हैं और इनकी पुष्टि हो चुकी है। हालांकि ताजा आंकड़े मिलने तक न्यूयॉर्क में इस बीमारी से 7010 लोग पीड़ित थे, जबकि यहां पर 39 लोगों की मौत हो चुकी थी।

कोरोना वायरस का संक्रमण को रोकने के लिए न्यूयॉर्क और इलियॉन्स ने कैलिफोर्निया की तरह अपने लाखों लोगों को घरों में ही रहने को कहा है। न्यूयॉर्क और इलियॉन्स के इस फैसले का असर 70 मिलियन लोगों पर पड़ेगा। ये अमेरिका का आबादी का पांचवां हिस्सा है। अमेरिका के इन शहरों में राशन दुकान, दवा दुकान, गैस स्टेशन और दूसरी जरूरी दुकानों के अलावा सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें...स्वास्थ्य मंत्री की कोरोना रिपोर्ट आई सामने, कनिका के साथ पार्टी में थे मौजूद

वेंटिलेटर और मास्क की सप्लाई बढ़ाई गई

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रियो कुमो के मुताबिक अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ बढ़ा दिए गए हैं, वेंटिलेटर और मास्क की सप्लाई बढ़ा दी गई है। न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे बलासियो ने राष्ट्रपति ट्रंप से आग्रह किया है कि इस बीमारी से निपटने के लिए सेना को लगाया जाए।

यह भी पढ़ें...मजदूरों के लिए खुशखबरी: सीएम योगी का बड़ा एलान, तुरंत मिलेंगे 1 हजार रुपये

दुनिया भर में 10030 लोगों की मौत

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में मरने वालों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 10,030 हो गई है, तो वहीं कन्फर्म मामलों की कुल संख्या 244,523 हो गई है। अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है। अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस से 230 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 18, 000 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें...एयरपोर्ट पर कोरोना पॉजिटिव थीं कनिका! FIR के दावों पर उठे ये सवाल…

इस बीच कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका और चीन के बीच वाक युद्ध छिड़ा हुआ है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन ने खतरनाक कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियों को बताने में देरी की।

विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि हमें तुरंत बताया जाना चाहिए था, दुनिया को इस बारे में जानने का हक है, चीन की सरकार को इस खतरे के बारे में सबसे पहले पता चला था, इस तरह से उनकी विशेष जिम्मेदारी थी कि वे इस बीमारी से जुड़े आंकड़े हमारे वैज्ञानिकों के साथ साझा करते।

माइक पोम्पियो ने कहा कि सूचना को साझा करने में जितनी देरी हुई, खतरा उतना ही बढ़ता गया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story