Live: बीएसएफ के 53 और जवान कोविड पॉजिटिव, अब तक 1018 मामले

मोदी सरकार ने अनलॉक 2.0 की घोषणा कर दी है। अनलॉक 2 की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई। वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम चार बजे देश को सम्बोधित करेंगे।

लखनऊ: कोरोना काल को लेकर मोदी सरकार ने अनलॉक 2.0 की घोषणा कर दी है। इसके लिए गृह मंत्रालय ने अनलॉक के दूसरे चरण की गाइडलाइन भी जारी कर दी। वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम चार बजे देश को सम्बोधित करने वाले हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी कोरोना संकट पर कोई बड़ा एलान कर सकते हैं।

Unlock 1.0 -भारत में कोरोनावायरस

देश में कोरोना के मामले बढ़कर 5 लाख 66 हजार 840 हो गए हैं। 24 घंटे में लगातार दूसरे दिन कोरोना के मामले घटे हैं। सोमवार को 18,522 नए केस आए और 418 मरीजों की जान गई। देश में अब कोरोना के 2 लाख 15 हजार 125 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 16 हजार 893 लोगों की जान चली गई है, जबकि 3 लाख 34 हजार 821 लोग रिकवर हो चुके हैं।

Live Updates:

एटा जेल में बंद महिला समेत तीन लोगों में कोरोना

एटा जनपद में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते जनपद की आईएसओ जेल जो अब तक प्रदेश में कोरोना से सुरक्षित रह कर एक कीर्तिमान स्थापित किए थी। मंगलवार को उसमें भी एक महिला संक्रमित पाये जाने से जेल प्रशासन में खलबली मच गई। वहीं जनपद के निधौली कला क्षेत्र में एक वृद्ध की उपचार के दौरान आगरा में मौत हो चुकी है। इसके अलावाएक अन्य युवक जैथरा निवासी के संक्रमित पाए जाने से जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 142 तथा मृतकों की संख्या 8 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय अग्रवाल ने बताया जनपद के थाना जैथरा निवासी श्रीमती गीता देवी पत्नी ठाकुर महेंद्र सिंह वर्तमान निवासी जिला कारागार एटा की आगरा के सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज से 29 जून को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार वह पॉजिटिव पाई गई है। जिसकी सूचना जिला कारागार अधीक्षक पी पी सिंह को दे दी गई है।

मंगलवार को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 54 वर्षीय प्रमोद गुप्ता पुत्र छविराम निवासी ब्राह्मण पुरी निधौली कला पॉजिटिव पाई गई है उन्होंने स्वेच्छा से 27 जून को अपनी जांच कराई उसके बाद वह आगरा के जीआर हॉस्पिटल शमशाबाद रोड आगरा में उपचार के लिए भर्ती थे की उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। मंगलवार को तीसरे व्यक्ति 45 वर्षीय करू सिंह पुत्र राजपाल की आगरा से आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाए गए हैं उनकी जांच के लिए रिपोर्ट 26 जून को आगरा एसएन मेडिकल कॉलेज भेजी गई थी।

आगरा ट्रैवलिंग की हिस्ट्री बताई जाती है

आपको बताते चलें बीते 4 दिन पूर्व ही एटा के जिला कारागार को कोरोना संक्रमण काल में भी अच्छे कार्य तथा कैदियों से अच्छे व्यवहार तथा कोविड-19 से मुक्त रखने के लिए आईं एस ओ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । इससे पूर्व में भी एटा जेल को इस पुरूसकार से नवाजा जा चुका है । इस कार्य के लिए जेल अधीक्षक पी पी सिंह की भी प्रशासन ने काफ़ी सराहना की है।

किंतु आजेल में महिला के पाज़िटिव पाए जाने से जेल भी संक्रमण की चपेट में आती दिखाई दे रही है। चिकित्सा अधिकारी ने बताया संक्रमित पाई गई महिला को कोविड-19 एल वन चिकित्सालय मैं जेल से लाकर भर्ती किया गया है तथा पूरी जेल को सैनिटाइजर करा कैदियों की भी जांच कराई जाएगी।

 

सीमा सुरक्षा बल के 53 और जवान कोरोना संक्रमित

सीमा सुरक्षा बल के 53 और जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. बीएसएफ में अब तक 1018 केस सामने आए हैं.

कोरोना वायरस को हरा कर स्वस्थ हुए रघुवंश प्रसाद सिंह, आज पटना AIIMS से मिलेगी छुट्टी

आरजेडी के कद्दावर नेता रघुवंश प्रसाद सिंह कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं, और उन्हें कुछ देर में अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। रघुवंश प्रसाद सिंह बीते 17 जून से पटना एम्स (Patna AIIMS) के आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) में भर्ती थे। जांच में रघुवंश प्रसाद सिंह को कोरोना संक्रमित पाया गया था। इसके बाद बिहार की राजनीति और खासकर आरजेडी में हलचल मच गई थी।

ये भी पढ़ेंः भारत की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक, ऐप बैन करने पर BJP सांसद ने कही ऐसी बात

कोरोना वायरस की चपेट में आए तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री, राज्‍य का आंकड़ा 90 हजार पार

तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के पी अंबलगन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। एक दिन पहले उन्हें हल्की खांसी हुयी और उसका इलाज किया जा रहा है। उनकी हालत स्थिर है और सभी महत्वपूर्ण मानदंड सामान्य हैं। सूत्रों ने कहा कि मंत्री का करीब एक सप्ताह से अस्पताल में इलाज चल रहा है। तमिलनाडु में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 4,000 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कोविड-19 के मामलों का आंकड़ा 90,000 के पार चला गया। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में इस संक्रमण से 60 और लोगों की मौत हुई हैं जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,201 पर पहुंच गई है। राज्य सरकार ने यह जानकारी दी।

ये भी पढ़ेंः CM ममता बनर्जी का बड़ा एलान: हो जाएं बेफिक्र, एक साल तक मिलेगा ये लाभ

झारखंड में आज मिले 02 कोरोना पॉजिटिव, अबतक 2428

झारखंड में मंगलवार को 2 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। रांची के रिम्‍स में पहले से भर्ती दो मरीज टेस्‍ट में पॉजिटिव मिले हैं। रांची के रिम्‍स में मंगलवार को कुल 331 कोरोना संदिग्‍धों के सैंपल की जांच हुई। इसमें 326 निगेटिव मिले हैं। आज रिम्‍स में भर्ती दो मरीजों में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। दोनों पॉजिटिव केस की पुष्टि होने के बाद इन मरीजों को कोविड वार्ड में दाखिल करा दिया गया है। आज के ताजा मामलों के साथ राज्‍य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2428 पर पहुंच गया है। इनमें करीब 1900 कोरोना मरीज संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। इन्‍हें अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया है।

असम के कामरूप जिले में पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 12 जुलाई तक असम के कामरूप महानगर जिले में पूर्ण लॉकडाउन किया गया है।

ओडिशा में कोरोना के 206 नए केस मिले हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 7065 हो गई है।


दिल्ली में कोरोनावायरस का इलाज प्लाज्मा से किये जाने की घोषणा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमितों का इलाज अब प्लाज्मा से भी किया जाएगा। इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेस (आईएलबीएस) अस्पताल में प्लाज्मा बैंक तैयार किया जा रहा है। यहां से दो दिन बाद डॉक्टर की सिफारिश पर मरीजों को प्लाज्मा मिलने लगेगा।

ये भी पढ़ेंः खौफ में दहशतगर्द: सेना का ऑपरेशन ऑलआउट में बना काल, फिर मारे गए दो आतंकी


मोदी सरकार ने दी पीपीई किट के सीमित निर्यात को मंजूरी

केंद्र सरकार ने पीपीई किट के सीमित निर्यात को मंजूरी दे दी है। घरेलू बाजार में यह अब पर्याप्त उपलब्ध है। इसी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। सरकार ने नॉटिफिकेशन जारी करके कहा है कि हर महीने 50 लाख पीपीई किट का निर्यात किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः भयानक हादसा: विशाखापट्टनम में फिर जहरीली गैस लीक, दो की मौत से मचा कोहराम


महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में बढ़ा 31 जुलाई तक लॉकडाउन

तमिलनाडु सरकार ने 31 जुलाई तक जनरल लॉकडाउन बढ़ा दिया है। चेन्नई और आसपास के इलाके में 5 जुलाई तक सख्त लॉकडाउन लागू रहेगा। महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है। इससे पहले पश्चिम बंगाल और झारखंड में लॉकडाउन 31 जुलाई तक और मणिपुर में 15 जुलाई तक लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।