×

पतंजलि ने बना ली कोरोना की दवा, योगगुरु बाबा रामदेव ने किया एलान

कोरोना वायरस ने पुरानी दुनिया में तबाही मचा रखी है। लेकिन अभीतक इस जानलेवा वायरस की कोई दवा नहीं बनी है। अब योगगुरु बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने इसकी दवा तैयार कर ली है।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Jun 2020 6:51 AM GMT
पतंजलि ने बना ली कोरोना की दवा, योगगुरु बाबा रामदेव ने किया एलान
X

देहरादून: कोरोना वायरस ने पुरानी दुनिया में तबाही मचा रखी है। लेकिन अभीतक इस जानलेवा वायरस की कोई दवा नहीं बनी है। अब योगगुरु बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने इसकी दवा तैयार कर ली है।

बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दुनिया इसका इंतजार कर रही थी कि कोरोना वायरस की कोई दवाई निकले, आज हमें गर्व है कि कोरोना वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवा को हमने तैयार कर लिया है। बाबा रामदेवा ने बताया कि इस आयुर्वेदिक दवा का नाम कोरोनिल है।

योगगुरु ने कहा कि आज ऐलोपैथिक सिस्टम मेडिसन को लीड कर रहा है, हमने कोरोनिल बनाई है। जिसे हमने क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की। इसके साथ ही सौ लोगों पर इसका टेस्ट किया गया। तीन दिन के अंदर 65 प्रतिशत रोगी पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए।

यह भी पढ़ें...भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा: PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई

योगगुरु रामदेव ने बताया कि सात दिन में सौ प्रतिशत लोग ठीक हो गए, हमने पूरी रिसर्च के साथ इसे बनाया है। उन्होंने कहा कि हमारी दवाई का सौ प्रतिशत रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट है। बाबा रामदेव ने बताया कि भले ही लोग अभी हमसे इस दावे पर सावल करें, हमारे पास हर सवाल का जवाब है। हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है।



योगगुरु रामदेव प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस दवाई को बनाने में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल हुआ है, जिसमें मुलैठी-काढ़ा समेत कई चीज़ें डाली गई हैं। पतंजलि ने दावा किया है कि कोरोना वायरस को हरा देने वाली ये दवाई आयुर्वेदिक है, इसका नाम कोरोनिल दिया गया है।

यह भी पढ़ें...चीन को घेरने के लिए भारत ने बनाई रणनीति, अब ये देश मिलकर कसेंगे लगाम

तो वहीं पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने दावा किया कि पतंजलि ने आर्युवेद की मदद से कोरोना वायरस को मात देने वाली दवाई बना ली है। उन्होंने बताया कि कोरोना की बीमारी जब से आई थी हम तभी से इस दवाई को लेकर प्रयास कर रहे थे, अब ये हमारा प्रयास सफल हो गया है।



बाबा रामदेव ने कहा कि आयुर्वेद से बनी यह दवाई अगले सात दिनों में पतंजलि के स्टोर पर मिलेगी, इसके अलावा सोमवार को एक ऐप लॉन्च करेंगे जिसकी मदद से घर पर ये दवाई पहुंचाई जाएगी।

यह भी पढ़ें...सपा के दिग्गज नेता मिले कोरोना पॉजिटिव, पार्टी में मचा हड़कंप

पतंजलि ने दावा किया है कि यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर द्वारा किया गया है। दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story