×

कोरोना वैक्सीन LIVE: सरकार ने तय किए दाम, भारत बायोटेक का ब्राजील से करार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सीरम इंस्टीट्यूट से भारत सरकार ने वैक्सीन के 110 लाख डोज का फिलहाल ऑर्डर दिया है। इनकी कीमत 200 रुपये प्रति डोज (टैक्स छोड़कर) है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के 55 लाख डोज का ऑर्डर भारत सरकार ने दिया है।

SK Gautam
Published on: 12 Jan 2021 12:01 PM GMT
कोरोना वैक्सीन LIVE: सरकार ने तय किए दाम, भारत बायोटेक का ब्राजील से करार
X
कोरोना वैक्सीन LIVE: इन राज्यों में पहुंची कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने तय किए दाम

नई दिल्ली: देश को कोरोना वायरस से राहत दिलाने के लिए और इस महामारी से निपटने के लिए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने वाला है। सरकार ने पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट को 1 करोड़ 10 लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ सीरम की वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप देश के अलग-अलग शहरों में पहुंचने भी लगी है। स्पाइसजेट का विमान वैक्सीन लेकर दिल्ली पहुंच गया है। वैक्सीन को कंटेनर से कड़ी सुरक्षा के बीच राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां इसे स्टोर किया जाना है।

कोरोना वैक्सीन कहां तक पहुंची LIVE UPDATE....

भारत बायोटेक का ब्राजील से करार

कोरोना की वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक का ब्राजील से करार हुआ है। करार के बाद भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन अब ब्राजील जाएगी। ब्राजील की कंपनी Precisa Medicamentos ने हाल ही में हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के ऑफिस का दौर किया था। टीम ने 7 और 8 जनवरी को भारत बायोटेक में डॉ कृष्णा एला से मुलाकात की। तब भारत में ब्राजील के राजदूत ने कोवैक्सीन को लेकर रुचि दिखाई थी।

वैक्सीन की कीमत को लेकर सरकार ने दी जानकारी

दुनिया के अलग-अलग देशों के अलग-अलग वैक्सीन की कीमत की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। सरकार की ओर से बताया गया कि सीरम इंस्टीट्यूट से भारत सरकार ने वैक्सीन के 110 लाख डोज का फिलहाल ऑर्डर दिया है। इनकी कीमत 200 रुपये प्रति डोज (टैक्स छोड़कर) है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के 55 लाख डोज का ऑर्डर भारत सरकार ने दिया है। इनमें से 16.5 लाख डोज भारत सरकार को फ्री ऑफ कॉस्ट दिया जाएगा, जबकि 38.5 लाख डोज की कीमत 296 रुपये प्रति डोज (टैक्स छोड़कर) होगी।

लखनऊ पहुंची कोरोना की वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन लखनऊ पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह वैक्सीन का कंसाइनमेंट को लेने के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद हैं।

राजीव गांधी अस्पताल पहुंची वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कंटेनर से राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल पहुंच गई है। एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन को कंटेनर से राजीव गांधी हॉस्पिटल तक ले जाया गया। यूटिलिटी बिल्डिंग में वैक्सीन को अनलोड किया जा रहा है। बिल्डिंग के चारो तरफ सुरक्षा के तगड़े इंतजामात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: मंदिर के गेट पर बैठकर कुत्ता दे रहा भक्तों को आशीर्वाद, पूरी बात जानकर चौंक जाएंगे

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच गई है। चंडीगढ़ के लिए आए वैक्सीन के कंसाइनमेंट को सेक्टर 16 स्थित सरकारी अस्पताल के कोल्ड स्टोरेज में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाएगा। सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। पंजाब के लिए भी वैक्सीन की 2 लाख 16 हजार डोज भेजी गई है।

corona vaiccin

वैक्सीन रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे स्वास्थ्य मंत्री

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह वैक्सीन रिसीव करने के लिए खुद भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्री की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीम शाम 4 बजे एयरपोर्ट पर मौजूद रहेगी। उन्होंने वैक्सीन की आमद को सुखद पल बताया और कहा कि पहली खेप में 11 लाख वैक्सीन वायल लखनऊ पहुंचेगी। वैक्सीन को स्टोर करने से लेकर सुरक्षा और वितरण तक के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। राजधानी लखनऊ से ही वैक्सीन मंडल और जिलों में भेजी जाएगी।

दिल्ली एयरपोर्ट से निकली कंटेनर

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है। दिल्ली एयरपोर्ट से वैक्सीन राजीव गांधी अस्पताल में बनाए गए स्टोर ले जाई जाएगी। एयरपोर्ट से वैक्सीन की कंटेनर राजीव गांधी अस्पताल के लिए निकल गई है।

यह भी पढ़ें:आ गई कोरोना वैक्सीन: सुरक्षा के ऐसे कड़े प्रबंध, यहां रखे गए 2 लाख डोज

बेंगलुरु पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंच गई है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर के सुधाकर के मुताबिक पहली खेप में कर्नाटक को वैक्सीन की 7।95 लाख डोज मिली हैं।

दिल्ली से हरियाणा जाएगी वैक्सीन

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से वैक्सीन की पहली खेप हरियाणा रवाना की जाएगी। वैक्सीन की पहली खेप करनाल में बनाए गए स्टोरेज सेंटर के लिए रवाना की जानी है। कोरोना वैक्सीन के कंटेनर को हरी झंडी दिखाकर करनाल रवाना करने के लिए खुद सीएम मनोहर लाल खट्टर के दिल्ली पहुंचने की संभावना थी, लेकिन वे नहीं आ रहे हैं।

सड़क मार्ग से सूरत और वडोदरा भेजी जाएगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गई है। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि वैक्सीन की दूसरी खेप 28 दिन के अंदर आएगी। सूरत और वडोदरा में वैक्सीन सड़क मार्ग से भेजी जाएगी।

मध्य प्रदेश में बनाए गए 4 स्टेट वैक्सीन स्टोर्स

मध्य प्रदेश में वैक्सीन स्टोर करने के लिए चार स्टेट स्टोर्स भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में स्टेट वैक्सीन स्टोर्स बनाए गए हैं। वैक्सीन के इन स्टोर्स तक पहुंचने के बाद 24 घंटे के अंदर इसे सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स तक भेज दिया जाएगा। सभी वैक्सीन स्टोर्स पर कोल्ड वैन का प्रबंध किया गया है। वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में 1150 सेंटर्स बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: क्या फंस गए आन्दोलन कर रहे किसान संगठन?

अहमदाबाद पहुंची वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर पुणे से रवाना हुआ विमान गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गया है।

दिल्ली पुलिस की पायलट वैन करेगी एस्कॉर्ट

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच गई है। कोरोना वैक्सीन लेकर दिल्ली एयरपोर्ट से स्टोर के लिए निकलने वाले वाहन को दिल्ली पुलिस की पायलट वैन एस्कॉर्ट करेगी। पायलट वैन वैक्सीन लेकर जाने वाले वाहन को क्लियर पास दिलाएगी।

तमिलनाडु पहुंचेगी वैक्सीन की 5.56 लाख डोज

तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के सचिव जे राधाकृष्णन ने कहा है कि पुणे से कोरोना वैक्सीन की 5।56 लाख डोज आ रही है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को स्टेट डिपो में रखा जाएगा, जहां से इसे प्रदेश के वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भिजवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों का मसला: SC ने सुझाये ये नाम, इन चार 4 लोगों की बनी समिति

वैक्सीन की 2.76 लाख डोज लेकर अहमदाबाद पहुचेगी एअर इंडिया की फ्लाइट

एअर इंडिया ने बयान जारी कर कहा है कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन कैंपेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह हैं। एअर इंडिया ने बताया है कि वैक्सीन की 2 लाख 76 हजार डोज लेकर पहली फ्लाइट अहमदाबाद पहुचेगी। वैक्सीन की पहली खेप का वजन 700 किलोग्राम है।

कोरोना वैक्सीन की 56.5 लाख डोज ले जाएंगी 9 उड़ानें

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा है कि पुणे से अन्य शहरों तक 9 उड़ान से कोरोना वैक्सीन की 56.5 लाख डोज पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा है कि ये उड़ानें दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए होंगी।

दिल्ली पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

कोरोना वायरस के वैक्सीन की पहली खेप लेकर पुणे से रवाना हुआ स्पाइसजेट का विमान दिल्ली पहुंच गया है। स्पाइसजेट की फ्लाइट संख्या एसजी 8937 ने वैक्सीन लेकर सुबह 8.11 बजे उड़ान भरी थी।

corona vaiccin-2

यह भी पढ़ें: कृषि कानून: 4 सदस्यीय कमेटी में कौन-कौन शामिल हैं और अब तक क्या स्टैंड रहा है?

स्पाइसजेट से रवाना हुई वैक्सीन की पहली खेप, चेयरमैन ने जताया गर्व

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप स्पाइसजेट के विमान से दिल्ली रवाना हुई। इसे लेकर गर्व जताते हुए स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने कहा है कि कोविशिल्ड की पहली खेप में 34 पेटियां हैं। इसका वजन 1088 किलोग्राम है। उन्होंने कहा है कि हम गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, पटना और विजयवाड़ा सहित विभिन्न भारतीय शहरों में कोरोना वैक्सीन की कई खेप लेकर जाएंगे।

अजय सिंह सिंह ने भारत के विभिन्न शहरों के साथ ही देश के बाहर भी वैक्सीन के परिवहन के लिए स्पाइसजेट को तैयार बताते हुए कहा कि आज महामारी के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक चरण की शुरुआत हुई है। स्पाइसजेट को मानव जाति के इतिहास के सबसे बड़े वैक्सीनेशन कैंपेन में सहयोग करने पर गर्व है।

इंडिगो की फ्लाइट से चंडीगढ़ पहुंचेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज चंडीगढ़ पहुंचेगी। जानकारी के मुताबिक कोविशील्ड की पहली खेप लेकर इंडिगो की फ्लाइट 10।30 बजे पुणे एयरपोर्ट से चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरेगी। चंडीगढ़ पहुंचने पर वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा के बीच सेक्टर 16 के सरकारी हॉस्पिटल में बनाए गए कोल्ड स्टोरेज में स्टोर करने के लिए ले जाया जाएगा।

जम्मू कश्मीर और लेह को मिलेगी वैक्सीन

देशभर में चल रही वैक्सीनेशन की तैयारियों के बीच वैक्सीन की पहली खेप आज जम्मू, श्रीनगर और लेह पहुंचेगी। जानकारी के मुताबिक करीब 67500 डोज जम्मू, 79000 श्रीनगर और 11500 डोज लेह पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलनः हर कदम पर फेल हुई प्रोपेगंडा रणनीति, सरकार को मिली शिकस्त

वैक्सीन लेकर रवाना हुई पहली फ्लाइट

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेकर पहली सुबह 8.11 बजे पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुई। यह फ्लाइट दिल्ली जाएगी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story