AIIMS में सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल कल से, कोरोना वैक्सीन के करीब पहुंचा भारत

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक राहतभरी खबर आयी है। एम्स की आचार समिति ने कोविड-19 के पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन…

Published by Ashiki Patel Published: July 19, 2020 | 9:59 pm
Modified: July 19, 2020 | 10:01 pm

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक राहतभरी खबर आयी है। एम्स की आचार समिति ने कोविड-19 के पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) के ह्यूमन ट्रायल की अनुमति दे दी है। COVAXIN का मानव परिक्षण सोमवार यानी 20 जुलाई से शुरू हो जाएगा। बता दें कि शनिवार को कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी मिली थी।

ये भी पढ़ें: नेपाल पुलिस ने भारतीयों पर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, सीना हुआ छलनी, कई घायल

इतने लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जानकारी के मुताबिक ह्यूमन ट्रायल के लिए 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने स्वेच्छा से रजिस्ट्रेशन कराया है। बता दें कि फिलहाल दिल्ली-NCR में रहने वालों को केवल इनरोलमेंट की इजाजत दी गई है। हालांकि वैक्सीन को लेकर अन्य 12 सेंटर्स ने पहले ही परीक्षण शुरू कर दिया है क्योंकि उन्हें पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है।

ये भी पढ़ें: तोहफा लाएंगे मोदी: राम मंदिर भूमि पूजन में समर्पित करेंगे 40 किलो चांदी की शिला

ये लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एम्स के डॉ. संजय राय ने बताया कि एम्स की आचार समिति ने COVAXIN का मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल गयी है। इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई और बीमारी नहीं है, जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं और जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से कम है।

ये भी पढ़ें: कोविड-19: कंपनी ग्लेनमार्क सवालों के घेरे में, इस वजह से DCGI ने दिया झूठा करार

यहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

उन्होंने बताया कि 07428847499 नंबर पर कॉल करके वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया जा सकता है। इसके साथ ही ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

साथ ही जिनपर पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: अब इस एक्टर को हुआ कोरोना, पत्नी भी संक्रमित, सलमान खान से है कनेक्शन

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App