×

वैक्सीन लगवाने से पहले जान लें साइड इफेक्ट्स, मंत्रालय ने दी ये जानकारी

वैक्सीनेशन को लेकर देश की जनता में जितनी ज्यादा खुशी की लहर है, उतने ही सवाल भी हैं। सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है वैक्सीन के साइड इफेक्ट। जिसके बाद केंद्र की तरफ से कुछ सवालों का जवाब दिया गया है।

Shreya
Published on: 15 Jan 2021 1:30 PM GMT
वैक्सीन लगवाने से पहले जान लें साइड इफेक्ट्स, मंत्रालय ने दी ये जानकारी
X
वैक्सीन लगवाने से पहले जान लें साइड इफेक्ट्स, मंत्रालय ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली: आखिरकार लंबे समय के इंतजार के बाद कल यानी 16 जनवरी कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है। यह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। इसे लेकर सभी देशवासियों में खुशी की लहर है। हालांकि अभी शुरुआती चरण में कुछ गिने चुने लोगों को ही प्राथमिकता दी जा रही, जिनमें हेल्थ वर्कर्स, कोरोना वॉरियर्स, 50 से ज्यादा उम्र के लोगों और किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोग शामिल हैं। इनके बाद ही किसी और का नंबर आएगा।

लोगों के मन में हैं कई सारे सवाल

वैक्सीनेशन को लेकर देश की जनता में जितनी ज्यादा खुशी की लहर है, उतने ही सवाल भी हैं। सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है वैक्सीन के साइड इफेक्ट। लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या वैक्सीन को लगाने के बाद साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? जिसके बाद केंद्र की तरफ से कुछ सवालों का जवाब दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने हाल ही में सवाल जवाब के अंदाज में ग्राफिक्स ट्वीट किए हैं। जिनसे आपको काफी मदद मिलने वाली है।



यह भी पढ़ें: सेना ने किया कमाल: पहली बार साथ उड़े 75 ड्रोन्स, दुश्मनों का पल में करेंगे खात्मा

वैक्सीन के क्या हैं साइड इफेक्ट्स?

अगर बात करें वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में तो स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों को हल्के बुखार, इंजेक्शन लेने वाली जगह पर दर्द और शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जो कि कुछ अन्य टीकों के बाद होने वाले दुष्प्रभावों के समान ही है। हालांकि टीका लेने के कुछ वक्त बाद यह ठीकहो जाएगा। इसके साथ ही मंत्री ने उन अफवाहों को खारिज किया है, जिनमें कहा जा रहा है कि वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकता है।



यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन लाभार्थियों की लिस्ट, अभियान में मदद करेगा चुनाव आयोग

अफवाहों को दूर करने के लिए शुरू हुआ कैंपेन

उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने से व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हो जाता है। कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद हल्के बुखार को कोरोना का लक्षण नहीं समझा जाना चाहिए। आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीका को लेकर फैली अफवाहों को दूर करने के लिए सोशल मीडिया कैंपेन शुरू की है। जिसके तहत इन सवालों के जवाब दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Schools in Himachal Pradesh: हुआ ये बड़ा ऐलान, 15 फरवरी से तैयार रहें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story