×

बड़ी साजिश! लाखों मास्क-PPE किट चोरी छिपे भेजे जा रहे थे चीन, ऐसे हुआ खुलासा

भारत में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इस कोरोना संकट के बीच मेडिकल उपकरण को चोरी-छिपे विदेश भेजा जा रहा था। लेकिन कस्टम की टीम ने ऐसा करने वालों के इरादों पर पानी फेर दिया।

Shreya
Published on: 14 May 2020 4:04 AM GMT
बड़ी साजिश! लाखों मास्क-PPE किट चोरी छिपे भेजे जा रहे थे चीन, ऐसे हुआ खुलासा
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस की महामारी का सामना कर रहा है। भारत में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में कोरोना की इस लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टर्स की तरफ से मेडिकल उपकरण की मांग की जाती रही है। लेकिन इस बीच भी लोग इस वक्त का फायदा उठाने से बाज नहीं आ रहे हाम।

कस्टम की टीम ने बड़ी मात्रा में जब्त किया मेडिकल सामान

दिल्ली से खबर है कि, कस्टम की टीम ने भारी मात्रा में मास्क, सैनिटाइजर और पीपीई किट को जब्त किया। दरअसल, इस सभी मेडिकल उपकरण को चोरी-छिपे विदेश ले जाया जा रहा था। लेकिन कस्टम की टीम ने अपनी कोशिशों से उनके इरादों पर पानी फेर दिया। उन्होंने वो सारा मेडिकल सामान जब्त कर लिया।

यह भी पढ़ें: इस नेता का फेसबुक अकाउंट हैक: पुलिस के लिए अभद्र टिप्पणी, कार्रवाई की मांग

इनपुट मिलने के बाद शुरू किया ट्रैक करने का काम

दिल्ली कस्टम की एयर कार्गों को इस बारे में इनपुट मिलने के बाद एक शिपमेंट को ट्रैक किया गया। जिसमें से तकरीबन 5.08 लाख मास्क, 57 लीटर सैनिटाइज़र (करीब 950 बोतल) और 950 पीपीई किट जब्त किया गया। कस्टम की टीम ने नई दिल्ली के कूरियर टर्मिनल पर ये सारा मेडिकल सामान जब्त किया। बताया जा रहा है कि ये सारा सामान चोरी छिपे चीन भेजा जा रहा था।

मामले की जांच शुरू

इसके अलावा कस्टम की टीम ने 2480 किलो रॉ मैटेरियल भी जब्त किया है, ये सामान भी चीन ही भेजा जा रहा था। अब इस मामले की जांच की जा रहा है ताकि पता लगाया जा सके कि ये सामान किसके द्वारा विदेश भेजा जा रहा था?

यह भी पढ़ें: अमेरिका में कोरोना का तांडव, एक दिन में हुई इतनी मौतें, स्कूलों को खोलने पर अड़े ट्रंप

भारत सरकार ने लगाई है इनके एक्सपोर्ट पर रोक

बता दें कि देश में कोरोना वायरस की महामारी के इस मुश्किल दौर में भारत सरकार ने काफी मेडिकल सामान के एक्सपोर्ट पर रोक लगाई है। सरकार की ओर से इन सामान के एक्सपोर्ट करने पर 19 मार्च को प्रतिबंध लगाया गया था। इन सामान में सैनिटाइजर और मास्क जैसे सामान शामिल हैं। वहीं कोरोना के इस संकट के चलते अब देस में ही एन-95 मास्क और पीपीई किट बनाया जा रहा है।

बता दें कि कोरोना वायरस की इस लड़ाई में इन मेडिकल सामानों का अहम रोल है। साथ ही कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ इन मेडिकल उपकरणों की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में चोरी-छिपे इन सामानों को विदेश भेजना अपना अपराध ही माना जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर चीन को घेरने की कवायद तेज, ट्रंप के करीबी नौ सांसदों ने पेश किया बिल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story