×

विनाशकारी तूफान का खतरा! रेड अलर्ट जारी, तेजी से बढ़ रहा देश की तरफ

अम्फान तूफान के बाद देश में तबाही मचाने एक और तूफान आ रहा है। बुधवार दोपहर निसर्ग चक्रवात तूफान मुंबई के तट से टकराएगा। मुंबई और गुजरात के कुछ शहरों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में एनडीआरएफ (NDRF) की 20 टीमें तैनात की गई हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jun 2020 4:15 AM GMT
विनाशकारी तूफान का खतरा! रेड अलर्ट जारी, तेजी से बढ़ रहा देश की तरफ
X

मुंबई: अम्फान तूफान के बाद देश में तबाही मचाने एक और तूफान आ रहा है। बुधवार दोपहर निसर्ग चक्रवात तूफान मुंबई के तट से टकराएगा। मुंबई और गुजरात के कुछ शहरों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में एनडीआरएफ (NDRF) की 20 टीमें तैनात की गई हैं। लोगों को तटीय इलाकों में जाने से मना किया गया है।

चक्रवात के आने से पहले ही मुंबई में मंगलवार से ही बारिश के साथ तेज हवाएं शुरू हो गई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात निसर्ग को लेकर लोगों से दो दिन तक घरों के अंदर रहने की अपील की है। तूफान की वजह महाराष्ट्र में दो दिन तक सब कुछ पूरी तरह से बंद रहेगा। मुंबई एयरपोर्ट पर फ्लाइट का संचालन भी सीमित कर दिया गया है।

तूफान के खतरे से निपटने के लिए महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात की गई हैं। मुंबई में 8, रायगढ़ में 5, पालघर में 2 टीमें, ठाणे में 2 टीमें, रत्नागिरि 2 टीमें और 1 सिंधुदुर्ग में तैनात हैं। अलीबाग और महाराष्ट्र के दूसरे तटीय क्षेत्रों से एनडीआरएफ ने लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों में पहुंचा रही है।

यह भी पढ़ें...इस देश में कोरोना ने मचाया तांडव, 24 घंटे में 29 हजार मामले, इतनी मौतें कि…

मौसम विभाग के मुताबिक निसर्ग चक्रवाती तूफान अभी मुंबई से करीब 150 किलोमीटर दूर है, लेकिन तूफान के आने से पहले लगातार बारिश हो रही है। समंदर में तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठने की संभावना है। 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

निसर्ग के दोपहर तक अलीबाग में तट से टकरा सकता है। तूफान 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं और समंदर में उठने वाली 6 फीट ऊंची लहरों से मुंबई में पानी भर सकता है।

यह भी पढ़ें...LAC पर तनाव: भारत-चीन में डिविजनल कमांडर लेवल की बैठक, ये रहा नतीजा

मुंबई में धारा 144 लागू की गई है। लोगों से सैर-सपाटे के लिए समुद्री तटों पर नहीं जाने को कहा गया है। पार्कों में जाने पर रोक लगाई गई है। लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है।

एनडीआरएफ, दमकल और सेना को अलर्ट पर है। मौसम विभाग के मुताबिक दमन, दीव और दादरा नगर हवेली में तूफान का असर सबसे ज्यादा होगा। मुंबई समेत उत्तरी महाराष्ट्र के कई इलाकों और कोंकण में भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा दक्षिणी गुजरात के कई इलाकों में भी तूफान का असर ज्यादा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें...चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी और ट्रंप में बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

गुजरात में भी अलर्ट, 47 गांव खाली

गुजरात में चक्रवाती तूफान निसर्ग से निपटने की तैयारियां की गई हैं। वलसाड और नवसारी जिला प्रशासनों ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में स्थित 47 गांवों से करीब 20 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार को संकेत दिया कि हो सकता है कि चक्रवाती तूफान गुजरात तट पर न पहुंचे, लेकिन इसका प्रभाव तटीय क्षेत्रों में देखा जा सकता है जिससे तेज हवाएं चल सकती हैं और भारी बारिश हो सकती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story