×

वैक्सीन पर बड़ी खबर: भारत में जल्द पूरा होगा परीक्षण, DCGI ने दी अनुमति

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) डॉ. वीजी सोमानी ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन पर फिर से क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने की अनुमति दे दी है।

Newstrack
Published on: 16 Sep 2020 6:04 AM GMT
वैक्सीन पर बड़ी खबर: भारत में जल्द पूरा होगा परीक्षण, DCGI ने दी अनुमति
X
वैक्सीन पर बड़ी खबर: भारत में जल्द पूरा होगा परीक्षण, DCGI ने दी अनुमति

नई दिल्ली: कोरोना की वैक्सीन को लेकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) डॉ. वीजी सोमानी ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन पर फिर से क्लीनिकल परीक्षण (Vaccine clinical trials) शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही DCGI ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी नए उम्मीदवार के चुनने पर रोक लगाने वाले अपने पहले के आदेश को भी रद्द कर दिया।

सुरक्षा कारणों की वजह से रोका गया था परीक्षण

बता दें कि इससे पहले 11 सितंबर को DCGI ने भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन (Astrazeneca-oxford vaccine) के परीक्षण पर रोक लगाई थी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कहा था कि अगला निर्देश आने तक परीक्षण पर रोक रहेगी। सुरक्षा कारणों की वजह से ये परीक्षण रोका गया था।

Dr. VG Somani(DCGI)

ब्रिटेन और अमेरिका में परीक्षण रोक दिया गया था

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका पीएलसी की ओर से विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के शुरुआती नतीजे काफी उत्साहजनक रहे हैं। हालांकि, ब्रिटेन में एक वॉलन्टियर के बीमार पड़ने के बाद ब्रिटेन और अमेरिका में परीक्षण रोक दिया गया था। सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा था कि भारत में वैक्सीन के परीक्षण पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

ये भी देखें: कांपी धरती: नेपाल से बिहार तक भूकंप, तेज झटकों के बाद भागे लोग

DGCI को दूसरे देशों में चल रहे परीक्षणों की जानकारी नहीं दी गयी

इसके बाद ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोटिस जारी कर दिया और सवाल किया था कि सीरम ने DGCI को दूसरे देशों में चल रहे परीक्षण के नतीजों के बारे में जानकारी क्यों नहीं दी। नोटिस के बाद सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्सीन परीक्षण को रोक दिया था।

वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए दुनियाभर में टाईअप

भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के परीक्षण 17 जगहों पर चलाए जा रहे हैं। परीक्षण के पहले और दूसरे सफल चरण से काफी उम्मीदें बंधी हैं और वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए दुनियाभर में कई टाईअप हुए। तीसरे चरण में वैक्सीन के परीक्षण को अमेरिका, ब्राजील, दक्षिण अमेरिका और भारत में विस्तारित किया गया था।

ये भी देखें: फर्जी कंपनी का भंडाफोड़: लोगों से ठगे 59 करोड़, दुबई से जुड़े तार, मास्टरमाइंड फरार

वैक्सीन के निर्माण में दिक्कतें आती हैं

सीरम इंस्टिट्यूट ने बताया कि भारत के साथ-साथ वो कई अन्य देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। अमेरिका और ब्रिटेन में दर्जनों जगहों पर परीक्षण पर रोक लगने के बाद इसका असर भारत में दिखने लगा था। हालांकि एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता ने रोक लगने के बाद कहा था कि किसी भी वैक्सीन के निर्माण में इस तरह की दिक्कतें आती ही हैं। उन्होंने वॉलंटियर की जल्द रिकवरी का भी दावा किया था।

corona vaccin

परीक्षण के दौरान स्पाइनल कॉर्ड पर प्रभाव

बता दें कि परीक्षण के दौरान ब्रिटेन में एक वॉलंटियर को ट्रांसवर्स मायलाइटिस का पता चला था, जो स्पाइनल कॉर्ड को प्रभावित करने वाला एक इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम है। इसके लिए वायरल इंफेक्शन जिम्मेदार हो सकता है। कारण का पता लगाने के लिए एक स्वतंत्र जांच की जा रही है।

ये भी देखें: चीन की जाल में फंस गया ये देश, ड्रैगन ने यहां कर लिया कब्जा

परीक्षण जांचकर्ता पूरे नैतिक मानदंडों का पालन कर रहे हैं

वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह के विराम वैक्सीन परीक्षणों का ही हिस्सा है। दिल्ली एम्स के एक वैक्सीन एक्सपर्ट ने कहा, “कुछ मौकों पर ऐसा होता है कि वैक्सीन की डोज दिए जाने के दौरान मरीज बीमार हो जाता है या कभी कभी मौत भी हो जाती है। यह एक प्रक्रिया है और परीक्षणों को रोकने की जरूरत होती है। परीक्षण जांचकर्ता पूरे नैतिक मानदंडों का पालन कर रहे हैं।"

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story