×

कोरोना का कहर: एक दिन में 97 लोगों की मौत, भारत ने चीन के टूरिस्ट को भेजा वापस

कोरोना वायरस से विश्व के कई देश बुरी तरफ प्रभावित है। चीन से फैली इस संक्रमित बिमारी से अब तक सैंकड़ों लोगों की जान चली गयी।

Shivani Awasthi
Published on: 10 Feb 2020 5:32 AM GMT
कोरोना का कहर: एक दिन में 97 लोगों की मौत, भारत ने चीन के टूरिस्ट को भेजा वापस
X

दिल्ली: कोरोना वायरस से विश्व के कई देश बुरी तरफ प्रभावित है। चीन से फैली इस संक्रमित बिमारी से अब तक सैंकड़ों लोगों की जान चली गयी। हजारों लोग कोरोना से ग्रसित है। इसी कड़ी में डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। वहीं सभी देशों की सरकारों ने चीन से अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करवाने के साथ ही फिलहाल के लिए सभी चीनी फ्लाइट्स और वीजा पर रोक लगा दी है।

भारत ने चीनी टूरिस्ट को भेजा वापिस

कोरोना वायरस को लेकर भारत में भी एलर्ट जारी है। इस ओर सतर्कता बरतते हुए भारत ने चीन के साथ आवागमन को बंद कर दिया है। इस बीच एक मामला सामने आया चीनी यात्री का जो भारत आया हुआ है। जानकारी होते ही चीन से भारत आए 31 साल के टूरिस्ट को प्रशासन ने वापस जाने के लिए कह दिया। बताया जा रहा है कि चीनी टूरिस्ट शनिवार को रामेश्वरम पहुंचा था, जिसके तुंरत बाद ही उसे वापस जाने के लिए कह दिया गया, ताकि कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की सुरक्षा का खतरा ना हो पाए।

ये भी पढ़ें: बम धमाके से हिला भारत: कई लोग घायल, डर के मारे भागे सभी

बता दें कि वायरस को लेकर भारत काफी सतर्कता बरत रहा है और देश के कई बड़े अस्पतालों में इसकी जांच की जा रही है। भारत सरकार ने बीते दिनों चीन में फंसे अपने सैकड़ों छात्रों को एयरलिफ्ट किया। एयर इंडिया के दो विमानों के जरिए भारत अपने नागरिकों को चीन से वापस लाया, जिसके बाद अब उन्हें कड़ी निगरानी में रखा जा रहा है।

चीन में 1 दिन में 97 लोगों की मौत

कोरोना से चीन में रविवार को 97 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3,062 नए कन्फर्म केस सामने आए। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के हवाले से बताया है कि अबतक कोरोना से 908 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना का केंद्र हुबेई हैं और वहां रविवार को सबसे ज्यादा 91 लोगों की मौत हुई। रविवार को कोरोना के 4,008 नए संदिग्ध केस सामने आए। 296 लोगों की हालत गंभीर बताई गई है।

ये भी पढ़ें: सेना ने 10 आतंकियों की बिछा दी लाशें, दिया बड़े आतंकी हमले का जवाब

इस तरह अबतक कुल 6,484 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि कुल संदिग्ध केस की संख्या 23, 589 है. कोरोना के कन्फर्म केस की संख्या 40,171 तक पहुंच गई है।

कोरोना पर सरकार का बड़ा ऐलान: उठाया ये सख्त कदम

WHO की टीम जाएगी चीन

इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक टीम चीन जायेगी। WHO के डायरेक्टर जनरल ट्रेड्रॉस एडोनम ने बताया कि चीन से जवाब मिलने के बाद एक टीम चीन जाएगी। उम्मीद है कि विशेषज्ञों की यह टीम अगले सप्ताह के शुरू में चीन के लिए रवाना हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: महिलाओं पर लाठीचार्ज: पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जबरन खदेड़ा, बिगड़ा माहौल

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story