×

भारी राशि का एलान: भारत की मदद को आगे आया विश्व बैंक, दूर होगी समस्या

विश्व बैंक के भारत के कंट्री डायरेक्टर जुनेद अहमद ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में मंदी आई है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 May 2020 8:41 AM GMT
भारी राशि का एलान: भारत की मदद को आगे आया विश्व बैंक, दूर होगी समस्या
X

नई दिल्ली। देश में गहराते कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार को विश्व बैंक से बड़ी मदद मिली है। विश्व बैंक ने भारत के सामाजिक कार्यक्रमों के लिए 100 करोड़ डॉलर (करीब 7600 करोड़ रुपए) के पैकेज का एलान किया है। विश्व बैंक की ओर से बताया गया है कि इस पैकेज का मुख्य फोकस सामाजिक सुरक्षा पर होगा। इसके पहले ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भी भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें…दर्दनाक सड़क हादसा: फिर मजदूरों पर टूटा मौत का कहर, तबाह हो गया परिवार

कोरोना संकट से अर्थव्यवस्था में मंदी

विश्व बैंक के भारत के कंट्री डायरेक्टर जुनेद अहमद ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में मंदी आई है।

उन्होंने कहा कि भारत में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। इसके साथ ही भारत सरकार गरीबों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं पर काम कर रही है।

इन योजनाओं की मदद से गरीबों और कमजोर लोगों की सुरक्षा में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की ओर से भारत को 100 करोड़ डालर की मदद दी जाएगी।

कोरोना मरीजों के इलाज में मिलेगी मदद

उन्होंने कहा कि विश्व बैंक द्वारा दी जाने वाली राशि का इस्तेमाल देश में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की बेहतर जांच, कोरोना अस्पतालों के उच्चीकरण और टेस्टिंग लैब को बनाने में किया जा सकता है।

बैंक की ओर से पहले ही 25 विकासशील देशों को पैकेज देने का प्रस्ताव दिया गया था। इस मदद के साथ ही विश्व बैंक की तरफ से भारत में आपातकालीन कोविड-19 की मदद राशि दो बिलियन डालर हो गई है। इसके पहले पिछले महीने एक बिलियन डॉलर की मदद की घोषणा की गई थी।

ये भी पढ़ें…अलर्ट जारी: इन राज्यों में आंधी और बारिश की चेतावनी, आने वाला है चक्रवाती तूफान

एनडीबी भी दे चुका है भारत को मदद

न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) भारत को एक अरब डॉलर की सहायता राशि देने का एलान करते हुए कहा था कि वह यह राशि इसलिए दे रहा है ताकि भारत को कोरोना का संक्रमण रोकने में मदद मिल सके। इसके साथ ही कोरोना से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम किया जा सके।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

इस बीच भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 80000 से ऊपर पहुंच गई है।

इनमें से करीब 28000 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस ने अभी तक करीब 2650 लोगों की जान ली है।

माना जा रहा है कि विश्व बैंक और एनडीबी की ओर से मिली सहायता राशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें…तिलमिलाया नेपाल: भारत ने आसान की राहें, बॉर्डर पर तैनात हुए सैनिक

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story