वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: एम्स की डॉक्टर ने कही ये बात, ट्रायल में हुई थीं शामिल

AIIMS की चीफ न्यूरोसाइंसेज डॉ. एमवी पद्मा श्रीवास्तव कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण के ट्रायल में शामिल हुई थीं। उन्होंने बताया कि उन्हें अब तक किसी भी साइट इफेक्ट से नहीं गुजरना पड़ा है।

Published by Shreya Published: December 1, 2020 | 4:30 pm
covaxin vaccine

Covaxin (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले के बीच देश में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को लेकर उम्मीद बढ़ गई है। इस बीच वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है। दरअसल, दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की चीफ न्यूरोसाइंसेज डॉ. एमवी पद्मा श्रीवास्तव (Dr. M. V. Padma Srivastava) ने कहा कि भारत की देसी वैक्सीन की डोज लेने के बाद उन्हें अब तक किसी भी साइट इफेक्ट से नहीं गुजरना पड़ा है।

कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में शामिल हुईं डॉ. श्रीवास्तव

उन्होंने कहा कि अब भारत सस्ती वैक्सीन बनाने की राह पर आगे बढ़ रहा है। बता दें कि AIIMS की चीफ न्यूरोसाइंसेज डॉ. एमवी पद्मा श्रीवास्तव बीते हफ्ते कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण के ट्रायल में शामिल हुई थीं। बता दें कि यह वैक्सीन भारत द्वारा बनाई जा रही है, जिसे दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ICMR की मदद से बना रही है। डॉ. श्रीवास्तव ने एक अखबार से कहा कि मैंने बीते गुरुवार को दिल्ली AIIMS में कोवैक्सीन का पहला शॉट लिया था।

यह भी पढ़ें: आतंकियों ने मचाया आतंक: LOC पर चली ताबड़तोड़ गोलियां, सेना को बनाया निशाना

covaxin
(फोटो- सोशल मीडिया)

वैक्सीन के नहीं दिखे कोई साइड इफेक्ट

अब डॉ. श्रीवास्तव को 28 दिन के बाद वैक्सीन का दूसरा शॉट दिया जाएगा। 55 वर्षीय डॉक्टर ने बताया कि वैक्सीन की डोज लेने के बाद उन्हें किसी तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना नहीं करना पड़ा है। हालांकि ट्रायल में शामिल हुए एक अन्य वॉलिंटियर ने साइड इफेक्ट्स की बात की थी। लेकिन श्रीवास्तव ने किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स का जिक्र नहीं किया। बता दें कि एम्स ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में एक हजार से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें: दादी किसानों के साथ: आंदोलन में ऐसे दे रही साथ, पहुंची धरना स्थल पर

अब तक 50 वॉलिंटियर ने करवाया रजिस्ट्रेशन

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि 40 से 50 वॉलिंटियर ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, जिन्हें पहला शॉट दिया जा चुका है। गौरतलब है कि भारत में एक बार फिर से कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। ऐसे में लोग बेसब्री से कोरोना वायरस वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बम धमाके से हिले जवान: भयानक हमले से दहला छत्तीसगढ़, अलर्ट हुआ सुरक्षा विभाग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App