×

कोरोना का असर: मोहर्रम पर नहीं निकलेगा जुलूस, ना ही सजेंगे गणपति पंडाल

कोरोना को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस बार दिल्ली में मोहर्रम के दौरान जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी।

Shreya
Published on: 16 Aug 2020 12:48 PM GMT
कोरोना का असर: मोहर्रम पर नहीं निकलेगा जुलूस, ना ही सजेंगे गणपति पंडाल
X
Ganesh Chaturthi

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी त्योहारों की रौनक फीकी पड़ गई है। अब इसकी गाज मोहर्रम और गणेश चतुर्थी पर भी पड़ी है। कोरोना को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस बार दिल्ली में मोहर्रम के दौरान जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। दिल्ली सरकार के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से जारी आदेश के तहत गणेश चतुर्थी महोत्सव के मौके पर भी भगवान गणेश की सार्वजनिक मूर्ति स्थापना या पंडाल बनाने पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: स्वादिष्ट-कुरकुरी जलेबी: घर पर ऐसे बनाए, देखते ही जी ललचाए-रहा न जाए

घर पर ही त्योहार मनाने की अपील

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से लोगों से इन त्योहारों को अपने घर पर ही मनाने की अपील की गई है। इसके अलावा DDMA ने सभी संबंधित विभागों को केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। DDMA द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि DDMA राजधानी में कोरोना वायरस के फैलने के खतरे से परिचय है।

यह भी पढ़ें: लखीमपुर गैंगरेप-हत्या: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का बयान, योगी सरकार पर बोला हमला

जिला मजिस्ट्रेट को भी जरूरी कदम उठाने के निर्देश

WHO ने पहले से ही कोरोना वायरयस को महामारी घोषित किया हुआ है। लिहाजा, दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के लिए सभी प्रभावी उपाय कर रही है। वहीं, DDMA ने आगामी त्योहारों के दौरान आयोजित होने वाले समारोहों और कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, जिला मजिस्ट्रेट को भी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: Realme का नया स्मार्टफोन: 18 अगस्त को हो रहा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

आदेश में क्या कहा गया है?

गणेश चतुर्थी महोत्सव के दौरान भगवान गणेश की कोई मूर्ति, टेंट या पांडा सार्वजनिक स्थान पर स्थापित नहीं किया जाएगी और जुलूस के लिए भी किसी प्रकार की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसी तरह मोहर्रम समारोह के दौरान जुलूस/ताजिया के लिए भी कोई अनुमति नहीं दी जाएगी। कोरोना वायरस काल में लोगों को उनके घर पर ही त्योहार मनाने के लिए प्रोत्साहित या जाएगा।

यह भी पढ़ें: BHU से बड़ी खबर: 5 लाख छात्र देंगे प्रवेश परीक्षा, फैसले के खिलाफ छात्रों का ‘सत्याग्रह’

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story