×

बैठक में सरकार से ये मांग करेंगे किसान, कहा- इससे कम पर नहीं होगी बात

आज केंद्र सरकार और किसानों के बीच कृषि कानूनों को लेकर बातचीत होने जा रही है। इससे पहले किसानों ने कहा है कि सरकार को तीनों कानूनों को वापस लेना होगा। इससे कम पर बात नहीं होगी। 

Shreya
Published on: 5 Dec 2020 7:44 AM GMT
बैठक में सरकार से ये मांग करेंगे किसान, कहा- इससे कम पर नहीं होगी बात
X
पंजाबी सिंगर-एक्टर दिलजीत दोसांझ द्वारा किसानों को एक करोड़ रुपए की मदद करने की बात भी सामने आई है। ये जानकारी पंजाबी सिंगर सिंगा ने दी है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) को लेकर किसानों का आंदोलन (Kisan Aandolan) जारी है। लगातार नौ दिनों से किसान दिल्ली के बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं। वहीं अब तक इस मुद्दे पर किसानों की सरकार के साथ चार बार वार्ता हुई लेकिन सब बेनतीजा साबित हुईं। आज यानी 5 दिसंबर को एक बार फिर से दोनों पक्षों में वार्ता होने जा रही है। बैठक से पहले किसान नेताओं ने कहा है कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले और वह कृषि उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सुनिश्चित करे।

इससे कम मानने को तैयार नहीं किसान

उनका कहना है कि वो MSP को लेकर गारंटी कानून (Guarantee law) से कम मानने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को इतना तो करना ही पड़ेगा। वहीं किसान नेता जगजीत सिंह दलेवाल ने कहा है कि सरकार तीनों कृषि संबंधित कानूनों को वापस ले और एमएसपी को लेकर गारंटी कानून बनाए। उन्हें किसानों की मांगें माननी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि हम यह पहले भी साफ कर चुके हैं और आज की बैठक में भी हम इन्हीं बातों पर जोर देंगे।

यह भी पढ़ें: ठण्ड के सीजन में गर्मी ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड, यहां तापमान 33 डिग्री के पार

farm laws (फोटो- सोशल मीडिया)

हम सकारात्मक नजरिए के साथ बैठक में होंगे शामिल

किसानों का साफ कहना है कि सरकार द्वारा कितना भी समझाने की कोशिश की जाए, लेकिन वो अपनी मांगों पर अड़े रहेंगे। जगजीत सिंह का कहना है कि अब सरकार को यह तय करना होगा कि कैसे रास्ता निकाला जाए, क्या करना है। हमारी आंदोलन जारी रहेगा। हमें देशभर से किसानों का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि हम बहुत सकारात्मक नजरिए के साथ और उम्मीद के साथ आज बैठक में शामिल हो रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सरकार किसानों की भलाई के लिए कुछ ना कुछ जरूर करेगी।

यह भी पढ़ें: झारखंड में लव जिहाद को लेकर कानून बनाने की मांग, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

आठ दिसंबर को भारत बंद का आह्वाहन

बता दें कि अपनी मांगों पर अड़े किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वाहन कर दिया है। बैठक से पहले आज भारतीय किसान संघ ने बड़ा एलान कर दिया। 8 दिसंबर को किसान संघ ने भारत बंद का आह्वाहन किया है तो वहीं कल प्रधानमंत्री का पुतला जलाने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: युवराज के पिता के बिगड़े बोल, हिंदुओं पर दिया विवादित बयान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story