×

कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी: DA में होगा भारी इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

राज्य सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इसके अलावा मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोरोना संकट में कर्मचारियों को समय पर वेतन दिया जाएगा।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 7:49 AM GMT
कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी: DA में होगा भारी इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी
X
कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी: DA में होगा भारी इजाफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्ली: कोरोना काल के कारण लोगों की आर्थिक हालात को थोड़ी राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। इस बारे में जानकारी राज्य के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दी है। उन्होंने कहा कि वह अपने अकुशल (unskilled), अर्द्धकुशल (Semi Skilled), कुशल (Skilled) और अन्य श्रेणी के कर्मचारियों के DA में इजाफा करने जा रहे हैं।

लाखों कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी

बता दें कि राज्य सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इसके अलावा मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोरोना संकट में कर्मचारियों को समय पर वेतन दिया जाएगा।

cm kejariwal

अब कितनी मिलेगी सैलरी

सिसोदिया ने बढ़ी हुई दर से सभी श्रमिकों और कर्मचारियों को भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। दिल्ली में अकुशल मजदूरों के लिए मासिक 15,492 रुपये (दैनिक 596 रु.), अर्द्धकुशल श्रमिकों के लिए मासिक 17,069 रुपये (दैनिक 657 रु.) तथा कुशल श्रमिकों के लिए मासिक 18,797 रुपये (दैनिक 723 रु.) तय की गई है।

ये भी देखें: प्रगतिशील त्रयी के महत्वपूर्ण स्तंभ थे त्रिलोचन, दबे-कुचले लोगों की बने आवाज

इसके अलावा लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों की भी न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाई गई हैं। इनमें गैरमैट्रिक को मासिक 17,069 रुपये (दैनिक 657 रु.), मैट्रिक से गैर-स्नातक तक को मासिक 18,797 रुपये (दैनिक 723 रु.) तथा स्नातक और उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले को मासिक 20,430 रुपये (दैनिक 786 रु.) मिलेंगे।

कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी

वहीं सरकार ने क्लर्क और सुपरवाइजरी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी की है। इनमें से गैर मैट्रिक वाले कर्मचारियों, मैट्रिक कर चुके कर्मचारियों और स्नातक किए हुए कर्मचारी और अन्य कर्मचारियों के वेतन में भी बदलाव किया गया है। बता दें कि सरकार साल भर में दो बार DA में बदलाव करती है। एक बार अप्रैल में और दूसरी बार अक्टूबर में किया जाता है।

ये भी देखें: राजस्थान पंचायत चुनाव: BJP ने मारी बाजी, कांग्रेस के ये मुद्दे हुए फेल

कोरोना संकट में महंगाई भत्ते में रोक लगाई गई थी

केंद्र सरकार ने जानकारी देकर बताया है कि जून 2021 के बाद सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। कोरोना संकट में सरकार ने आर्थिक गतिविधियों को सही से चलाने के लिए महंगाई भत्ते में रोक लगा दी थी।

Delhi kejariwal govt-2

21 फीसदी की दर से दिया जाना था DA

बता दें वर्तमान में यह भत्ता 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा है लेकिन बढ़ोतरी होने के बाद ये 21 फीसदी की दर से दिया जाता, लेकिन मोदी सरकार ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी है।

ये भी देखें: सेना पर आतंकी हमला: ग्रेनेड से ताबड़तोड़ हमले, सुरक्षाबलों ने चलाया सर्च ऑपरेशन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story