×

सरकार का बड़ा ऐलान: फीकी पड़ेगी ये दिवाली, जारी हुए सख्त आदेश

राजधानी में जहरीली होती हवा और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है। इन दिनों चल रहे हालातों को मद्देनजर रखते हुए राजधानी में सरकार ने पटाखे जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 1:26 PM GMT
सरकार का बड़ा ऐलान: फीकी पड़ेगी ये दिवाली, जारी हुए सख्त आदेश
X
फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। दिल्ली में जहरीली होती हवा और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने अहम फैसला लिया है। इन दिनों चल रहे हालातों को मद्देनजर रखते हुए राजधानी में सरकार ने पटाखे जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। साथ ही दिल्ली सरकार ने ग्रीन क्रैकर्स को भी बैन कर दिया है। बता दें, इससे पहले ग्रीन क्रैकर्स जलाने की इजाजत दी गई थी। फिलहाल अब इस पर भी पूरी तरह से मनाही हो गई है।

ये भी पढ़ें... तबाही के करीब दुनिया: जागरुकता-बचाव की तकनीक से बच सकते हैं, आ रही प्रलय

ये भी पढ़ें... एंबुलेंस में PCS परीक्षा: लड़की के सामने बड़े-बड़े पढ़ाकू फेल, पूरी दुनिया कर रही सलाम

air pollute फोटो-सोशल मीडिया

त्योहारों के कारण भीड़ और प्रदूषण

आपको बता दें कि राजधानी में बढ़ते प्रदूषण और कोरोना के मामलों को लेकर दिल्ली सरकार ने आज बैठक बुलाई थी। इसमें, स्वास्थ्य अधिकारी और सभी डीएम भी थे। ऐसे में त्योहारों के कारण भीड़ और प्रदूषण के चलते कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा रहा है।

air pollution फोटो-सोशल मीडिया

इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली के निजी अस्पतालों में कोविड-19 बेड रिजर्व रखने के आदेश को हाई कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का फैसला लिया गया। साथ ही दिल्ली में टारगेट टेस्टिंग भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस बैठक में सबसे महत्वपूर्ण फैसला पटाखों को लेकर लिया गया है।

ये भी पढ़ें...हादसे से कांप उठा बिहार: 70 लोग एक झटके में डूबे, राहत-बचाव कार्य में जुटी पूरी फोर्स

ये भी पढ़ें...घबराई चीनी सेना: थोड़ी देर में भारत के पास होगी बड़ी ताकत, अब खत्म होंगे दुश्मन

आसमान में छाया जहरीले धुएं

ध्यान देने की बात है कि दिल्ली इस समय दोहरे खतरे से गुजर रही है। राजधानी के आसमान में छाए जहरीले धुएं ने दिल्ली को गैस चैंबर में परिवर्तित कर दिया है। ऐसे में खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर में विजिबिलिटी घट कर 500 मीटर रह गई है। इसी गुरुवार को राजधानी दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर AQI लेवल 400-700 रिकॉर्ड किया गया था।

ये भी पढ़ें...नीतीश का बड़ा ऐलान: सुन कर हिल उठे सत्ताधारी, अंत भला तो सब भला

ये भी पढ़ें...हैवानियत से हिला देश: फोड़ी महिला की आंख, सड़क पर पड़ी तड़पती रही बेचारी

Newstrack

Newstrack

Next Story