×

झम-झम होगी बारिश: 2 दिन तक मौसम रहेगा सुहावना, बढ़ेगी ठंडक

देश में चक्रवाती तूफान के दस्तक देने के बाद अब दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम तेजी से मिजाज बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले दो दिन तक तेज हवाएं चलने की आशंकाएं जताई जा रही हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Jun 2020 2:02 PM GMT
झम-झम होगी बारिश: 2 दिन तक मौसम रहेगा सुहावना, बढ़ेगी ठंडक
X

नई दिल्ली : देश में चक्रवाती तूफान के दस्तक देने के बाद अब दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम तेजी से मिजाज बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले दो दिन तक तेज हवाएं चलने की आशंकाएं जताई जा रही हैं और गरजाहट के साथ बारिश भी हो सकती है। हालांकि बदलते मौसम से बढ़ रहे तापमान में भी कमी आएंगी और लोगों को भी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें...बम धमाके से हिले लोग: 150 नक्सलियों ने किया ये कारनामा, बंद हुआ रास्ता

उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी से राहत

ऐसे में हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। जानकारी से अवगत कराते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रहा है।

आगे बताया कि इस दौरान दक्षिण से आने वाली हवाएं अपने साथ नमी लेकर आएंगी और दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें...जमीन में भगवान शिव: सभी की आँखें खुली की खुली, लग गई भीड़

इन दिनों मौसम में तेजी से हो रहे बदलावों के चलते 10 जून तक उत्तर पश्चिम भारत में हीट वेव का भी असर नहीं रहेगा। वहीं, बुधवार को महाराष्ट्र, मुंबई के तटीय इलाकों से टकराया। मौसम विभाग के अनुसार, निसर्ग करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराया। हालांकि कुछ ही देर में कमजोर पड़ गया।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी भयंकर धमाका: दहल उठा पूरा गुजरात, इतने लोगों के उड़े चीथड़े

तूफान तो टल गया

बुधवार सुबह से ही मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें भी उठ रही हैं। तूफान तो टल गया है लेकिन तेज हवाएं और बारिश अभी होती रहेगी।

ऐसे में मुंबई एयरपोर्ट पर शाम 7 बजे तक कामकाज बंद कर दिया गया है और बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर ट्रैफिक की आवाजाही रोक दी गई है।

वहीं इस चक्रवाती तूफान से निपटने और राहत-बचाव कार्य के लिए महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 21 टीमों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह अभी भी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तानी लड़की से इश्क: भूल गया सारी सरहदें, इस देश से पैदल पहुंचा ये लड़का

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story