×

दिल्ली दंगा: चौंकाने वाला खुलासा, ट्रंप की यात्रा के दौरान इस नेता ने रची थी बड़ी साजिश

आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ने उत्तर-पूर्व दिल्ली में दंगों में शामिल होने की बात कबूल कर ली है। दिल्ली पुलिस की जांच पूछताछ में हुसैन ने स्वीकार कर ली है

Newstrack
Published on: 3 Aug 2020 6:14 AM GMT
दिल्ली दंगा: चौंकाने वाला खुलासा, ट्रंप की यात्रा के दौरान इस नेता ने रची थी बड़ी साजिश
X
Delhi Violence

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन ने उत्तर-पूर्व दिल्ली में दंगों में शामिल होने की बात कबूल कर ली है। दिल्ली पुलिस की जांच पूछताछ में हुसैन ने स्वीकार कर ली है कि उसने लोगों को उकसाया और हिंसा कराया। हुसैन ने पूछताछ में कबूल किया है कि उसकी योजना कुछ बड़ा करने की थी।

बता दें कि इसी साल फरवरी में नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) को लेकर हुई दिल्ली हिंसा में कई लोगों की मौत हो गई थी। हुसैन ने पूछताछ में पुलिस से कहा कि वह जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से 8 जनवरी को शाहीन बाग स्थित पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया के कार्यालय में मुलाकात की थी।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हुसैन का काम ज्यादा से ज्यादा शीशे की बोतल, पेट्रोल, एसिड, पत्थर को अपने छत पर इकट्ठा करना था। हुसैन के एक परिचित खालिद सैफी का काम सड़कों पर प्रदर्शन के लिए भीड़ जुटाना था।

यह भी पढ़ें...एक और राहत पैकेज देने की तैयारी, मोदी सरकार उठाने वाली है ये बड़ा कदम

हुसैन ने पुलिस को बताया है कि खालिद सैफी अपने दोस्तों, इशरत जहां के साथ पहले खुर्जी में शाहीन बाग की तरह धरना प्रदर्शन शुरू कराया। 4 फरवरी को अबु फैजल इनक्लेव में मैं खालिद सैफी से मिलकर दंगे की तैयारी की थी।

आप के पूर्व पार्षद ने बताया कि 4 फरवरी को अबु फैजल इनक्लेव में यह तय किया गया था नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ धरने पर बैठे लोगों को उकसाना है। इसके साथ ही सरकार को घुटने के बल पर लाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ बड़ा किया जाना है।

यह भी पढ़ें...5 हजार रुपये महीना: बढ़ेगी इनकम, सालभर में हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे

दिल्ली पुलिस की जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जांच में पता चला है कि हुसैन ने भारी मात्रा में एसिड, पेट्रोल, डीजल और पत्थर अपने छत पर इकट्ठा किया था। यह बात सामने आई है कि उसने दंगे में इस्तेमाल करने के लिए पुलिस स्टेशन से अपनी पिस्टल भी ली थी।

हुसैन ने पुलिस को बताया कि उसने योजना के तहत 24 फरवरी को कई लोगों को बुलाया और उन्हें बताया कि कैसे पत्थर, पेट्रोल बम और एसिड बोतल से हमला करना है। उनसने बताया कि अपने परिवार को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया था। 24 फरवरी 2020 को दोपहर करीब 1.30 बजे हमने पत्थर फेंकना शुरू किया था।

यह भी पढ़ें...सावन का आखिरी सोमवार: हुई झमाझम बारिश, दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के मुताबिक, हुसैन IB अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का मुख्य आरोपियों में शामिल है। उत्तर-पूर्व दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान शर्मा का शव चांद बाग के नाले से 26 फरवरी को बरामद किया गया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story