×

इन राज्यों को ठंड से मिली राहत, तो बर्फबारी और बारिश से यहां बढ़ी सर्दी

नए साल की शुरुआत हो चुकी है और अभी भी कड़ाके की ठंड जारी है। हालांकि दिल्लीवासियों को ठंड से थोड़ी राहत जरुर मिली है, लेकिन पड़ाड़ों पर अभी भी बर्फबारी हो रही है।

Shreya
Published on: 3 Jan 2020 4:15 AM GMT
इन राज्यों को ठंड से मिली राहत, तो बर्फबारी और बारिश से यहां बढ़ी सर्दी
X
इन राज्यों को ठंड से मिली राहत, तो बर्फबारी और बारिश से यहां बढ़ी सर्दी

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत हो चुकी है और अभी भी कड़ाके की ठंड जारी है। हालांकि दिल्लीवासियों को ठंड से थोड़ी राहत जरुर मिली है, लेकिन पड़ाड़ों पर अभी भी बर्फबारी हो रही है। कल यानि गुरुवार को पूर्वी हवाओं ने जोर पकड़ा, जिसके चलते दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड से थोड़ी राहत मिली है।

जबकि उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बारिश की वजह से अभी भी ठंड बरकरार है। वहीं शिमला, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावनाएं हैं। नए साल के दूसरे दिन यानि 2 जनवरी को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कुछ हिस्सों में ठंड से राहत मिली।

यह भी पढ़ें: शाह का बड़ा प्लान: दिल्ली-बंगाल और बिहार को लेकर कही ये बड़ी बात

9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ दिल्ली का न्यूनतम तापमान

शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली के न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। जनवरी में भी लोगों को ठंड से कुछ खास राहत नहीं मिली है, दिसंबर वाली ठंड का कहर अभी भी जारी है। वहीं पहाड़ी इलाकों में जारी बर्फबारी से लोग अब भी ठंड की मार झेल रहे हैं।

बारिश और ओले से बढ़ी ठंड

मैदानी इलाकों की बात करें तो बारिश और ओले गिरने से मौसम एक बार फिर से ठंडा हो चुका है। गुरुवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले इलाकों जैसे, गंगोत्री, यमुनोत्री और हर्षिल में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। वहीं निचले इलाकों में बारिश की वजह से तापमान में गिरावत दर्ज की गई है। बर्फबारी से हर्षिल में न्यूनतम तापमान माइनस 3 तक पंहुच गया। जबकि गंगोत्री में पारा लुढककर माइनस 6 और यमुनोत्री में ये माइनस 9 तक चला गया।

यह भी पढ़ें: कोटा: गहलोत सरकार ने कहा-न करें राजनीति, तो केंद्र ने बढ़ाया मदद का हाथ

चमोली में जारी है बर्फबारी

अगर यहां पर बर्फबारी जारी रहती है तो दिल्ली-हरियाणा के मैदानी इलाके एक बार फिर से ठंड की चपेट में आ सकते हैं। चमोली में कल दिन शुरु होते ही साल की पहली बर्फबारी हुई और इसकी के साथ कड़ाके की ठंड ने अपना सितम जारी रखा। चमोली के देवाल क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों पर बर्फबारी ने कहर ढा रखा है। यहां पर चारों ओर पहाड़ बर्फ से ढके हुए नजर आ रहे हैं।

वहीं हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पिति में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। यहां पर पारा लुढ़ककर शून्य के नीचे चला गया है, जिसकी वजह से यहां पर बहने वाली नदी में बर्फ जम चुका है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका को पाक से खतरा! आतंकी हमले के डर से लिया ये बड़ा फैसला

Shreya

Shreya

Next Story