×

PFI के प्रेसिडेंट परवेज और सचिव इलियास गिरफ्तार, स्पेशल सेल कर रही पूछताछ

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा की जांच कर रही पुलिस की स्पेशल सेल ने पीएफआई (PFI) के प्रेसिडेंट परवेज अहमद को हिरासत में लिया है।

Shreya
Published on: 12 March 2020 5:28 AM GMT
PFI के प्रेसिडेंट परवेज और सचिव इलियास गिरफ्तार, स्पेशल सेल कर रही पूछताछ
X
PFI के प्रेसिडेंट परवेज और सचिव इलियास गिरफ्तार, स्पेशल सेल कर रही पूछताछ

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा की जांच कर रही पुलिस की स्पेशल सेल ने पीएफआई (PFI) के प्रेसिडेंट परवेज अहमद को हिरासत में लिया है। इसके अलावा सेक्रेटरी इलियास को भी गिरफ्तार किया है। हिरासत में लेने के बाद दोनों शख्स से स्पेशल सेल लगातार मामले की पूछताछ कर रही है। बता दें कि इन दोनों पर दिल्ली हिंसा भड़काने का आरोप है। यह पूछताछ फंडिंग को लेकर भी की जा रही है। दिल्ली पुलिस आज हिंसा मामले में सारे तथ्य मीडिया के सामने रखेगी।

परवेज अहमद से ईडी ने की थी पूछताछ

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने PFI के प्रेसिडेंट परवेज अहमद से मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में पूछताछ की थी। उन्होंने तब इस बात से इनकार किया था कि PFI और एंटी CAA विरोध के बीच किसी तरह का संबंध था। हालांकि ED के पास इस बात के सबूत थे कि PFI और रिहैब फाउंडेशन ऑफ इंडिया से जुड़े अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में तकरीबन 120 करोड़ रुपये से अधिक पैसे जमा किए गए थे और दिसंबर 2019 में हिंसक प्रदर्शन के दौरान खातों से इन पैसों को निकाला गया था।

यह भी पढ़ें: IND vs SA: साउथ अफ्रीका से आज भिड़ेगी टीम इंडिया, विराट तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

PFI पर लोगों को भड़काने का है आरोप

आरोप है कि PFI ने लोगों को 20 दिसंबर, 2019 को देश भर में CAA के खिलाफ हिंसा कराने के लिए पहले मानसिक तौर पर तैयार किया था। पुलिस के मुताबिक, PFI ने मेरठ में 12 लोगों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए थे। इन 12 लोगों में से 4 लोगों के खाते में 3 करोड़ रुपये आने की बात कही गई है। इस मामले में पुलिस ने बैंकों को नोटिस भेज संदिग्ध अकाउंट की जानकारी भी मांगी थी। बता दें कि 20 दिसंबर 2019 को CAA के खिलाफ जिले में काफी हिंसक प्रदर्शन हुआ था। इसको लेकर 30 से ज्यादा लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया था और करीब 146 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

दिल्ली पुलिस की FIR के आधार दर्ज हुआ मामला

सोमवार को ED ने PFI के खिलाफ एक ताजा मामला दर्ज किया था। ED की तरफ से दिल्ली पुलिस की FIR के आधार पर यह मामला दर्ज किया गया था। ED ने मोहम्मद दानिश समेत 2 लोगों पर एफआईआर दर्ज किया था। बता दें कि मोहम्मद दानिश कथित रूप से PFI का सदस्य है और उस पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए फंडिंग करने का आरोप लगा है।

यह भी पढ़ें: सिंधिया का राणा कपूर से है ये कनेक्शन, जान कर चौंक जाएंगे आप

PFI सदस्य मोहम्मद दानिश को किया था गिरफ्तार

इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने PFI सदस्य मोहम्मद दानिश को गिरफ्तार किया था। स्पेशल सेल ने उसको CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित रूप से दुष्प्रचार करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। स्पेशल सेल का कहना था कि दानिश PFI के काउंटर इंटेलिजेंस विंग का प्रमुख है और शहर भर में CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से भाग लेता रहा है। वहीं बीते रविवार को स्पेशल सेल एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया था, जिसके पास से कुछ आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है, उनसे पूछताछ की जा रही है।

अब तक 108 PFI सदस्य गिरफ्तार

बता दें कि PFI पर सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान लोगों को भड़काने और फंडिंग करने का आरोप है। उत्तर प्रदेश में भी सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैलाने में PFI की अहम भूमिका सामने आई थी, जिसके बाद मामले की कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई में अब तक PFI के 108 सदस्य गिरफ्तार हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आज पहुंचेंगे भोपाल सिंधिया, BJP में शामिल होने के बाद पहली बार जाएंगे MP

Shreya

Shreya

Next Story