×

दिल्ली में अब ये हुआ फ्री! CM केजरीवाल ने ‘मुख्यमंत्री सीवर योजना’ को किया फ्री

योजना की शुरुआत के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के कई इलाकों के अंदर पाइपलाइन डाली गई हैं, लेकिन पाइपलाइन डालने के बाद सीवर कनेक्शन नहीं ले रहे हैं। लोग गंदे पानी नालियों के अंदर ही बहा रहे हैं, जिससे यमुना गंदी हो रही है। कैबिनेट ने तय किया है कि जो लोग सीवर कनेक्शन अभी तक नहीं लिया, उनके लिए 31 मार्च तक का समय है।

SK Gautam
Published on: 18 Nov 2019 2:42 PM GMT
दिल्ली में अब ये हुआ फ्री! CM केजरीवाल ने ‘मुख्यमंत्री सीवर योजना’ को किया फ्री
X

नई दिल्ली: दिल्ली में जल प्रदूषण को लेकर चिंतित केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है। सीएम केजरीवाल ने पहले ही दिल्ली में मुफ्त बिजली मुफ्त पानी और महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की योजन शुरू किया है। अब इसके बाद दिल्ली में मुफ्त सीवर कनेक्शन भी दिए जाएंगे। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद इस योजना का ऐलान किया है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना रखा गया है।

ये भी देखें : जाति प्रमाण पत्र फर्जी तो नियुक्ति स्वतः शून्यः हाईकोर्ट

नालियों में बह रहे गंदे पानी से यमुना गंदी हो रही

बता दें कि इस योजना की शुरुआत के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के कई इलाकों के अंदर पाइपलाइन डाली गई हैं, लेकिन पाइपलाइन डालने के बाद सीवर कनेक्शन नहीं ले रहे हैं। लोग गंदे पानी नालियों के अंदर ही बहा रहे हैं, जिससे यमुना गंदी हो रही है। कैबिनेट ने तय किया है कि जो लोग सीवर कनेक्शन अभी तक नहीं लिया, उनके लिए 31 मार्च तक का समय है। अगर वो सीवर कनेक्शन लेंगे तो इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

यमुना पार इलाकों में ये ज्यादा समस्या है

दिल्ली में 2 लाख 34 हजार ऐसे लोग हैं, जिन्होंने सीवर कनेक्शन नहीं लिए हैं। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री सीवर योजना है। सीवर लगाने में 100 रुपए मीटर के हिसाब से डेवलमेंट लगते हैं और कुल 10-15 हजार का खर्चा होता है। यमुना पार इलाकों में ये ज्यादा समस्या है।

ये भी देखें : कोआपरेटिव बैंक अध्यक्ष की गुंडई, सचिव से मारपीट कर आवास में लगाया ताला

दिल्लीवालों को सेप्टिक टैंक की फ्री में सफाई होगी

बता दें कि चुनावी मौसम में अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ही सेप्टिक टैंक मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की थी। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा था कि अब दिल्ली में सेप्टिक टैंक में उतरकर किसी की मौत नहीं होगी। इस योजना के अंतगर्त दिल्लीवालों को सेप्टिक टैंक की फ्री में सफाई होगी। इसके लिए अगले महीने टेंडर निकाला जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे सबसे ज्यादा फायदा कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को होगा।

ये भी देखें : कांग्रेस–एनसीपी के बीच फंसा पेंच, पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं

यह भी कहा जा सकता है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव नजदीक है जिसको लेकर अरविंद केजरीवाल दिल्लीवालों को एक से बढ़ कर एक तोहफा दे रहे हैं, हालांकि उन योजनाओं का उनके वोटबैंक पर कितना असर पडे़गा यह चुनाव के परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story