कांग्रेस–एनसीपी के बीच फंसा पेंच, पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि किसी के साथ सरकार बनाने की तो हमने अभी बात नहीं की। प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि अभी केवल महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति के बारे में ही चर्चा की है। उन्होंने यह भी कहा कि हमने महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के साथ भी समझौता किया था, एक-दो लोग उनके भी आए हैं।

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नतीजे आये एक महीने होने को हैं, राष्ट्रपति शासन भी लागू हो गया लेकिन सरकार बनाने को लेकर वहां की राजनितिक पार्टियों में अभी भी खूब उठा-पटक चल रही है। महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना के बीच खींचतान जारी है।

इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(एनसीपी) प्रमुख शरद पवार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की यह मुलाकात उनके घर पर हुई। गांधी के साथ उनकी मुलाकात पूर्व निर्धारित थी। बता दें कि   इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र के पुणे स्थित पवार के आवास पर एनसीपी कोर कमिटी की बैठक हुई थी। शरद पवार और सोनिया गांधी की इस मुलाकात का मुद्दा महराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर हुई। शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच लगभग एक घंटे बात-चीत हुई।

ये भी देखें : विश्व धरोहर सप्ताह की कल से होगी शुरुआत, जानें इसके बारे में

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने किया प्रेस कांफ्रेंस

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि किसी के साथ सरकार बनाने की तो हमने अभी बात नहीं की। प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि अभी केवल महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति के बारे में ही चर्चा की है। उन्होंने यह भी कहा कि हमने महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के साथ भी समझौता किया था, एक-दो लोग उनके भी आए हैं। पहले अपने सहयोगियों से भी बात करनी है।

मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन का संकेत

बताया जा रहा है कि पवार और सोनिया के बीच बैठक के बाद राज्य में नई सरकार के गठन के बारे में अंतिम मुहर लग सकती है। चर्चा है कि तीनों पार्टियों यानी शिवसेना-राकांपा और कांग्रेस के बीच मंत्रालयों को लेकर न्यूनतम साझा पत्र तैयार हो चुका है।

ये भी देखें : Tik Tok दे रहा फेसबुक को टक्कर, जल्द ही आयेगा ये नया फीचर

मालूम हो कि रविवार की शाम एनसीपी प्रमुख शरद पवार के पुणे स्थित आवास पर पार्टी की कोर कमिटी की बैठक गई थी। इस बैठक में सरकार गठन को लेकर कई अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई थी। बैठक के बाद एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा था कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन खत्म होना चाहिए और वैकल्पिक सरकार का गठन होना चाहिए।

ये है महाराष्ट्र विधानसभा में राजनीतिक दलों की स्थिति

राजनीतिक पार्टी                 सीटें

भाजपा                                105

शिवसेना                                56

एनसीपी                                 54

कांग्रेस                                    44

बहुजन विकास अघाड़ी            03

एआईएमआईएम                    02

ये भी देखें : दिल्ली प्रदूषण अपडेट: दिल्ली ऑड-इवन हुआ समाप्त, CM केजरीवाल ने किया ये घोषणा

सरकार पर एक-दो दिन में फैसला-सुरजेवाला

वहीं दूसरी तरफ शरद पवार ने आज कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की और उन्हें महाराष्ट्र की स्थिति के बारे में जानकारी दी। यह तय किया गया कि एक या दो दिन में, NCP और कांग्रेस के प्रतिनिधि दिल्ली में बैठक कर आगे के रास्ते पर चर्चा करेंगे।

 शिवसेना नेता संजय रावत ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से की मुलाकात

शिवसेना नेता संजय रावत, एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पहुंचे है। शरद पवार ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बयान दिया था कि महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई सिर्फ महाराष्ट्र की राजनीति पर अपडेट दिया है, इसके बाद संजय राउत का शरद पवार के घर पहुंचे हैं।