×

जानिए क्यों ट्रांसजेंडर्स का भीख मांगना हुआ लीगल, नहीं मिलेगी सजा?

ट्रांसजेंडर्स द्वारा भीख मांगने को आपराधिक गतिविधि बताने वाले ‘ट्रांसजेंडर्स पर्सन्स (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स) विधेयक, 2019 के विवदित प्रावधान को हटा लिया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 14 July 2019 12:49 PM GMT
जानिए क्यों ट्रांसजेंडर्स का भीख मांगना हुआ लीगल, नहीं मिलेगी सजा?
X

नई दिल्ली: ट्रांसजेंडर्स द्वारा भीख मांगने को आपराधिक गतिविधि बताने वाले ‘ट्रांसजेंडर्स पर्सन्स (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स) विधेयक, 2019 के विवदित प्रावधान को हटा लिया गया है। इस विधेयक को केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दी। अब इसे संसद में पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...भारत में यहां पहली बार होगा किन्नरों का सामूहिक विवाह

विधेयक से हटाया गया प्रावधान

विधेयक से उस प्रावधान को भी हटा दिया गया है जिसके तहत ट्रांसजेंडर व्यक्ति को अपने समुदाय का होने की मान्यता प्राप्त करने के लिए जिला स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष पेश होना अनिवार्य था।

पहले विधेयक के अध्याय 8 के प्रावधान 19 में कहा गया था कि सरकार द्वारा तय अनिवार्य सेवाओं के अतिरिक्त ट्रांसजेंडर को भीख मांगने या जबरन कोई काम करने के लिए मजबूर करने वालों को कम से कम छह महीने कैद की सजा मिल सकती है।

ये भी पढ़ें...क्या जानते हैं प्रेग्नेंसी को दौरान आपकी ही गलती से होते हैं ट्रांसजेंडर किड्स का जन्म

अब विधेयक से भीख शब्द हटा लिया गया है

इस सजा को दो साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है और जुर्माना भी लग सकता है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अब विधेयक से भीख शब्द हटा लिया गया है जबकि अन्य सभी बातें समान हैं।

ट्रांसजेंडर समुदाय ने इस प्रावधान पर आपत्ति करते हुए कहा था कि सरकार उन्हें रोजी-रोटी का कोई विकल्प दिए बगैर ही उन्हें भीख मांगने से रोक रही है।

ये भी पढ़ें...पाक में फतवा जारी, ट्रांसजेंडर करेंगे शादी, पैतृक संपत्ति के हकदार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story