भारत पहुंचा ये खतरनाक हेलिकॉप्टर, बड़ी बड़ी मिसाइलों को चुटकी में कर देगा नष्ट

दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ सोमवार को भारत दौरे पर आएंगे। वहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारियां हो रही हैं।

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ सोमवार को भारत दौरे पर आएंगे। वहां सुरक्षा व्यवस्था को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारियां हो रही हैं। इसी बीच डोनाल्ड ट्रंप का आधिकारिक हेलिकॉप्टर भी अहमदाबाद पहुंच गया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा में पहले ही ग्लोब मास्टर अहमदाबाद एयरपोर्ट आ चुका है और अब उनका आधिकारिक हेलिकॉप्टर मरीन-वन भी यहां पहुंच चुका है। ग्लोबल मास्टर में अमेरिकी स्नाइपर डॉग, फायर सेफ्टी सिस्टम, स्पाई कैमरा, मरीन कमांडो से संबंधित सुरक्षा सामग्री को लाया गया है।

इसके अलावा मरीन वन में उपयुक्त सैन्य एंटी मिसाइल प्रणाली लगी है। इस हेलीकॉप्टर पर तोप के गोले का भी असर नहीं होता है। मिसाइल भी इसे भेद नहीं सकती है।

यह भी पढ़ें…हत्याओं से दहली राजधानी! छात्र को चाकूओं से गोदा, तो मजदूर को मिली दर्दनाक मौत

यह हेलिकॉप्टर वीएच-थ्री कैटेगरी का हेलिकॉप्टर है और बेहद सुरक्षित माना जाता है। विदेशी दौरे के दौरान यह राष्ट्रपति के साथ ही उड़ता है। इससे पहले यूएस एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान डोनाल्ड ट्रंप के काफिले की गाड़ियों को लेकर अहमदाबाद पहुंचा था। जब हरक्यूलिस विमान से डोनाल्ड ट्रंप के काफिले की गाड़ियां उतरीं तो लोग देखते ही रह गए थे।

यह भी पढ़ें…भोपाल में बड़ा हादसा, IPS अधिकारियों से भरी नाव झील में पलटी

इस हेलिकॉप्टर को ऐसा बनाया गया है कि इसमें 14 लोग बैठ सकें। ट्रंप के इस हेलिकॉप्टर में केबिन को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि बाहर का शोर अंदर नहीं आता। ऐसी स्थिति में कोई ट्रंप आसानी से सामान्य आवाज में ही किसी से भी बात कर सकते हैं, उन्हें जोर-जोर से बोलने की जरूरत नहीं पड़ती।

यह भी पढ़ें…प्रदर्शनकारियों से वार्ताकारों ने कहा- शाहीन बाग है और बरकरार रहेगा

ट्रंप के इस खास हेलिकॉप्टर 150 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक की स्पीड से उड़ सकता है। इसमें 3 इंजन हैं और अगर किसी वजह से इसका एक इंजन खराब भी हो जाएं, तो भी यह बिना किसी परेशानी के उड़ता रह सकता है।