×

बाबा बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, PM मोदी के नाम से पहली पूजा, सिर्फ इतने लोग रहे मौजूद

वैदिक मंत्रोचारण के साथ श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट एक लंबे शीतावकाश के बाद आज सुबह 4:30 बजे श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए हैं।

Ashiki
Published on: 15 May 2020 3:39 AM GMT
बाबा बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, PM मोदी के नाम से पहली पूजा, सिर्फ इतने लोग रहे मौजूद
X

बद्रीनाथ धाम: वैदिक मंत्रोचारण के साथ श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट एक लंबे शीतावकाश के बाद आज सुबह 4:30 बजे श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए हैं। इससे पहले बद्रीनाथ मंदिर को फूलों से भव्य तरीके से सजाया गया। आज सुबह 9 बजे पीएम मोदी के नाम से पहली पूजा की जाएगी। इस बार कोरोना वायरस की वजह से बेहद सादगी के साथ कपाट खोले गए। लॉकडाउन के चलते इस मौके पर कपाटोद्घाटन में मुख्य पुजारी रावल, धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल, राजगुरु सहित केवल 28 लोगों ने ही इसमें हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट: अमेरिका ने चीन के साथ सभी संबंध तोड़ने की दी धमकी

सोशल डिस्टेंसिंग का किया गया पालन

इस दौरान मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया। पूरे मंदिर परिसर को सैनिटाइज भी किया गया। कपाट खुलने से पहले गर्भ गृह से माता लक्ष्मी को लक्ष्मी मंदिर में स्थापित किया गया और कुबेर जी व उद्धव जी की चल विग्रह मूर्ति को गर्भ गृह में स्थापित किया गया।

गंगोत्री-यमुनोत्री और केदारनाथ के बाद शुक्रवार को चारधाम का चौथा पड़ाव बद्रीनाथ के कपाट खुल गए। कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का विधिवत आरंभ हो गया है जिसे इस भू-लोक का आठवां बैकुंठ धाम भी कहा जाता है, जहां भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।

ये भी पढ़ें: कोरोना: शरीर के इन अंगों को बुरी तरह प्रभावित कर रहा वायरस, नए अध्‍ययन में सामने आई बात

बता दें कि मंदिर आज दिनभर खुला रहेगा, भोग के समय भी इसे बंद नहीं किया जाएगी। जबकि 6 माह तक बद्रीनाथ जी का मंदिर दोपहर में भोग लगने के बाद 3 घंटों के लिए बंद होता है।

सुबह 3 बजे से खुलेंगे कपाट

15 मई को प्रात: 4 बजकर 30 मिनट पर कृष्ण अष्टमी तिथि धनिष्ठा नक्षत्र में बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। प्रात: 3 बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कपाट खोलने के बाद लक्ष्मी माता को परिसर स्थित मंदिर में विराजमान कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: महिलाओं को कभी नहीं करना चाहिए ऐसे स्नान, वजह जानकर हो जाएंगे परेशान

वित्त मंत्री के एलान के बाद PM मोदी ने किया ट्वीट, बताया- किसको मिलेगा फायदा

Ashiki

Ashiki

Next Story