15 मिनट में दो राज्य थरथराए: भूकंप से कांपा गुजरात-मिजोरम, सहमे गए लोग

कच्छ में रिएक्टर स्केल 4.2 की तीव्रता का भूकंप आया। इतना ही नहीं गुजरात में भूकम्प आने के 15 मिनट के बाद मिजोरम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

अहमदाबाद: भारत के कई राज्यों और क्षेत्रों में लगातार आ रहे भूकंप से लोग दहशत में हैं। इसी कड़ी में रविवार की शाम उस समय लोग घबरा गए जब गुजरात के कच्छ क्षेत्र में धरती थरथराने लगी। कच्छ में रिएक्टर स्केल 4.2 की तीव्रता का भूकंप आया। इतना ही नहीं गुजरात में भूकम्प आने के 15 मिनट के बाद मिजोरम में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक्सपर्ट्स लगातार आ रहे भूकंप से चिंतित हैं।

गुजरात के कच्छ में रिएक्टर स्केल 4.2 की तीव्रता का भूकंप

गुजरात के कच्छ क्षेत्र में रविवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनकी तीव्रता 4.2 मापी गयी। लोग घबरा गए। भूकंंप का केंद्र भचाऊ के पास बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी दहला यूपी: जिंदा जल गए 7 लोग, तेजी से चल रहा बचाव कार्य

मिजोरम के चंफाई में रिक्टर स्केल 4.6 की तीव्रता के भूकम्प के झटके

वहीं 15 मिनट बाद मिजोरम के चंपाई जिले में भी भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 4.6 मांपी गयी।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान को रोको: तैयार कर रहा भयानक हथियार, सीमा पर जारी अलर्ट

कारगिल में आया था सुबह भूकंप

वहीं आज सुबह लद्दाख के कारगिल में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मांपी गयी। जानकारी देते हुए राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि सुबह तड़के 3:37 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालंकि भूकंप की वजह से किसी के हताहत होने या संपत्तियों को नुकसान पहुंचने की सूचना अभी तक नहीं मिली है।

पहले भी आ चुका भूकंप

बता दें कि चार दिनों पर इस क्षेत्र में दूसरी बार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया है। इससे पहले गुरुवार को लद्दाख के कारगिल में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। उस समय भी भूकंप से किसी भी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई थी। वहीं उसी दौरान जम्मू और कश्मीर के कटरा में भी भूकंप महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 3.6 थी।

ये भी पढ़ेंः टूट गई सारी हदें: मौलाना के जनाजे में 10 हजार लोग शामिल, उठाया गया ये कदम

दिक्कतों को और बढ़ा दिया

लद्दाख में इससे पहले भी भूकंप आ चुका है। सीमा पर वैसे ही भारत-चीन विवाद अपनी ऊचांई पर है, ऐसे में भूकंप ने सैनिकों की दिक्कतों को और बढ़ा दिया है। कई दिनों से देश में भूकंप से लोगों को कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

राहत की बात ये है कि अभी तक किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। हाल में जम्मू कश्मीर के कई इलाको में भूकंप के ये झटके महसूस किये गए थे। इसमें किश्तवाड़, रामबन, कठुआ और उधमपुर जिले शामिल हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।