×

हिमाचल में थर्राई धरती: भूकंप के झटके से हिले लोग, घरों से निकले बाहर

हिमाचल प्रदेश के चंबा में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसके बाद लोग अपने अपने घरों से बाहर आ गए। हालांकि इस दौरान किसी के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Shreya
Published on: 5 Jan 2021 11:12 AM GMT
हिमाचल में थर्राई धरती: भूकंप के झटके से हिले लोग, घरों से निकले बाहर
X
कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट के साथ ही पिछले एक सप्ताह में 602 जिलों में कोरोना संबंधी एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है।

चंबा: बड़ी खबर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा (Chamba) से सामने आई है। यहां पर आज यानी मंगलवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, दोपहर करीब एक बजकर नौ मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं। हालांकि गनीमत की बात ये रही कि भूकंप की वजह से किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप की तीव्रता रही 3.5

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। भूकंप का केंद्र मंडी था। इसके झटके कांगड़ा, कुल्‍लू और बिलासपुर में भी महसूस किए गए। भूकंप के आने के बाद लोग डर के मारे अपने अपने घरों से बाहर निकल आए और दूर सुरक्षित स्थानों पर खड़े हो गए।

यह भी पढ़ें: सीरम और बायोटेक के बीच विवाद खत्म, जारी किया बयान, कहा- साथ करेंगे काम

Earthquake in himachal (फोटो- सोशल मीडिया)

जानमाल का नुकसान नहीं

बताया जा रहा है कि लोग काफी देर तक अपने घरों में नहीं गए। हालांकि इस भूकंप के झटकों से अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। बता दें कि हिमाचल में सबसे ज्यादा चंबा जिले में ही भूकंप आते हैं। बीते दिसंबर महीने में भी हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के ताबड़तोड़ झटके

वहीं इससे पहले जम्मू-कश्मीर में साल के पहले सोमवार को भूकंप के ताबड़तोड़ झटके महसूस हुए। झटकों से घाटी में अफरा-तफरी मच गई। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई । इसका केंद्र कश्मीर घाटी का बांदीपोरा था। लोगों ने भूकंप का एहसास होते ही अपने-अपने घरों को छोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें: बर्ड फ्लू से भयानक तबाही: बंद हुई चिकन-अंडे की दुकानें, घोषित राजकीय आपदा

Earthquake Himachal Pradesh (फोटो- सोशल मीडिया)

देश में लगातार आ रहे भूकंप

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: चीन की बड़ी घुसपैठ: अब भी कई कंपनियां भारत में, ये आंकड़े हैरान कर देंगे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story