×

फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 दर्ज की गई, हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र चांगलांग में था। तड़के 3 बजकर 18 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 4:17 AM GMT
फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे
X
अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 दर्ज की गई, हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग राज्यों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन में डर बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। देश और विदेश के वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब इस बीच अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 दर्ज की गई, हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र चांगलांग में था। तड़के 3 बजकर 18 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जब भूकंप आया तो लोग नींद में सो रहे थे और झटके महसूस होने के बाद घरों से भाग निकले। इससे पहले भी यहां पर कई बार भूकंप आ चुका है। हाल ही दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

ये भी पढ़ें...रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर: रेलवे ने रद्द कर दीं ये सभी ट्रेनें, यात्रा से पहले देखें ये लिस्ट

25 दिसंबर को दिल्ली में आया था भूकंप

इससे पहले दिल्ली के नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 दर्ज की गई। सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर भूकंप झटकों को महसूस किया गया है।

Earthquake

17 दिसंबर को भी लगे थे भूकंप के झटके

इस दौरान भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए थे। उस दौरान रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। अच्छी बात यह रही कि किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था। दिल्ली एनसीआर में लगातार भूकंप आ रहा है।

ये भी पढ़ें...सुरक्षाबल का बदला: धर दबोचे 5 खूंखार उग्रवादी, CRPF कमांडेंट की मौत में थे शामिल

कभी आ सकता है बड़ा भूकंप

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...भारी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जाहिर कि है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कहना मुश्किल है। राजेंद्रन ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story